Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cricket World Cup 2023: विश्व कप के लिए बांग्लादेश की 15 सदस्यीय टीम का एलान, पूर्व कप्तान का कटा पत्ता

वनडे विश्व कप 2023 के लिए बांग्लादेश क्रिकेट टीम का एलान हो चुका है। वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय टीम से तमीम इकबाल को बाहर किया गया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने ये जानकारी एक्स (पूर्व में ट्विटर अकाउंट) के जरिए दी है। बांग्लादेश टीम की कप्तानी शाकिब अल हसन करेंगे जबकि नजमुल हुसैन शांतो को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 26 Sep 2023 08:54 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023: विश्व कप के लिए बांग्लादेश टीम का हुआ एलान

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Tamim Iqbal Dropped out From Bangladesh Squad ahead of World Cup 2023: वनडे विश्व कप 2023 के लिए बांग्लादेश क्रिकेट टीम का एलान हो चुका है। वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय टीम से तमीम इकबाल को बाहर किया गया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने ये जानकारी एक्स (पूर्व में ट्विटर अकाउंट) के जरिए दी है। बांग्लादेश टीम की कप्तानी शाकिब अल हसन करेंगे, जबकि नजमुल हुसैन शांतो को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है।

इस साल 24 घंटे के भीतर वनडे संन्यास से वापसी लेने वाले तमीम इकबाल का टीम से पत्ता कट गया है। बता दें कि तमीम ने अपनी पीठ की इंजरी के चलते बांग्लादेश वनडे टीम की कप्तानी छोड़ दी थी और वह चोटिल होने के चलते एशिया कप से भी बाहर रहे थे।

हालांकि, वह विश्व कप के लिए फिट लग रहे थे, लेकिन इसके बावजूद बीसीबी ने उन्हें वनडे विश्व कप के लिए टीम में जगह नहीं दी। इसके अलावा तेज गेंदबाज इबादत हुसैन भी चोट से उबरने में नाकाम रहे और उन्हें भी टीम में जगह नहीं मिली।

World Cup 2023: विश्व कप के लिए बांग्लादेश टीम का हुआ एलान

दरअसल, वनडे विश्व कप 2023 के लिए बांग्लादेश टीम में तमीम इकबाल को जगह नहीं मिली है। इसके अलावा तेज गेंदबाज इबादत हुसैन विश्व कप के लिए समय पर ठीक होने में विफल रहे हैं। बता दें कि जुलाई महीने में अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान इबादत हुसैन के घुटने में चोट लग गई थी और 30 अगस्त को उनके घुटने की सर्जरी हुई थी, लेकिन वह फिट नहीं हो सके।

तमीम की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश की बल्लेबाजी में मुश्फिकुर रहीम, नजमुल हुसैन शान्तो, लिट्टन और शाकिब के पास अनुभव है। स्पिन टीम का मजबूत पक्ष बना हुआ है, जिसमें शाकिब, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद और महेदी हसन शामिल है। इनमें से कई स्पिनर सक्षम ऑलराउंडर भी हैं, जिनमें शाकिब और मेहदी हसन का नाम शामिल हैं, जबकि नसुम ने एशिया कप में बल्ले से अपनी क्षमता दिखाई हैं।

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS: निर्णायक मैच से पहले Rohit Sharma ने दिया बड़ा अपडेट, तीसरा ODI नहीं खेलेंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी

World Cup 2023: बांग्लादेश की विश्व कप टीम इस प्रकार:

शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन कुमेर दास, तनजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शान्तो (उप कप्तान), तौहीद हृदयोय, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, शक महेदी हसन, तस्कीन अहमद , मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब

तमीम इकबाल को वनडे विश्व टीम में नहीं चाहते थे शाकिब!

सोमोय टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ी तमीम इकबाल को वनडे टीम में शामिल नहीं करने के लिए शाकिब अल हसन ने वॉर्निंग दी थी। उनका कहना था कि अगर बीसीबी तमीम को विश्व कप की टीम में जगह देती है तो वह टीम छोड़ देंगे।

बता दें कि तमीम इकबाल पीठ की चोट के चलते काफी समय से परेशान चल रहे हैं। तमीम ने हाल में वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया था, लेकिन पीएम शेख हसीना के कहना पर उन्होंने संन्यास के 24 घंटे बाद ही वापसी की। तमीम इकबाल ने अपने करियर में अब तक 70 टेस्ट, 241 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने क्रमश: 5134, 8313 और 1758 रन बनाए हैं। तमीम ने तीनों फॉर्मेट में कुल 22 शतक जड़े है।