Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप से भारत को हुआ 11.6 हजार करोड़ रुपये का फायदा: आईसीसी

रिपोर्ट में दावा किया गया कि वनडे वर्ल्ड कप को रिकॉर्ड 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में देखा और इनमें से लगभग 75 प्रतिशत लोग पहली बार आईसीसी का 50 ओवर का मुकाबला देखने पहुंचे। आईसीसी के बयान के अनुसार जिन अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों से बात की गई उनमें से 55 प्रतिशत पहले भी नियमित रूप से भारत का दौरा कर चुके थे।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 से हुआ भारत को फायदा। फोटो- ICC

दुबई, प्रेट्र। आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2023 में हुए वनडे वर्ल्ड कप से 1.39 अरब डॉलर (11,637 करोड़ रुपये) का 'आर्थिक प्रभाव' पैदा हुआ, जिसमें सबसे अधिक लाभ पर्यटन क्षेत्र को हुआ। नीलसन की ओर से आईसीसी के लिए किए गए आर्थिक प्रभाव आकलन में दावा किया गया है कि पिछले वर्ष अक्टूबर-नवंबर में आयोजित यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता अब तक का सबसे बड़ा वनडे विश्व कप था।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने कहा, 'आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने क्रिकेट की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया है, जिससे भारत को 1.39 अरब डॉलर (11,637 करोड़ रुपये) का आर्थिक लाभ हुआ है।' आस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट के फाइनल में भारत के विजयी अभियान पर विराम लगाते हुए रिकॉर्ड छठी बार खिताब जीता।

86 करोड़ 14 लाख डॉलर का राजस्व

आईसीसी के बयान में कहा गया है, 'मेजबान शहरों में पर्यटन के क्षेत्र में 86 करोड़ 14 लाख डॉलर (7.23 हजार करोड़ रुपये) का राजस्व सृजन हुआ, जिसमें आवास, यात्रा, परिवहन और खाद्य एवं पेय पदार्थ शामिल हैं। क्योंकि मैचों के लिए बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटक पहुंचे।' आईसीसी ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि रिपोर्ट में जिन आंकड़ों का जिक्र किया गया वह वास्तविक राजस्व है या नहीं।

12 लाख 50 हजार दर्शकों ने देखा मैच

रिपोर्ट में दावा किया गया कि वनडे वर्ल्ड कप को रिकॉर्ड 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में देखा और इनमें से लगभग 75 प्रतिशत लोग पहली बार आईसीसी का 50 ओवर का मुकाबला देखने पहुंचे। आईसीसी के बयान के अनुसार, 'जिन अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों से बात की गई उनमें से 55 प्रतिशत पहले भी नियमित रूप से भारत का दौरा कर चुके थे जबकि विश्व कप के कारण 19 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों ने पहली बार भारत का दौरा किया।'

विदेशी दर्शक भी आए भारत

बयान में कहा गया, 'अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने अपने प्रवास के दौरान कई पर्यटन स्थलों का दौरा किया जिससे 28 करोड़ 12 लाख डॉलर (2.36 हजार करोड़ रुपये) का आर्थिक प्रभाव पड़ा और लगभग 68 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे भविष्य में अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को पर्यटन स्थल के रूप में भारत की सिफारिश करेंगे जिससे भारत की वैश्विक छवि और बेहतर होगी।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि टूर्नामेंट के आयोजन में प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ-साथ आतिथ्य क्षेत्र के अन्य संगठनों द्वारा 48,000 से अधिक पूर्ण और अंशकालिक नौकरियां सृजित की गईं।

यह भी पढे़ं- क्या Team India है वर्ल्ड क्रिकेट की नई चोकर्स? Venkatesh Prasad के जवाब ने लूटी महफिल, बोले- आधी टीम से ऑस्ट्रेलिया को दी मात

यह भी पढे़ं- वर्ल्ड कप को लेकर छलका मोहम्मद शमी का दर्द, रोहित-राहुल पर कसा तंज, कहा- 'मौका दोगे तभी परफॉर्म कर पाऊंगा'