Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: England का वर्ल्ड कप से पैक-अप! ये 5 गलतियां जोस ब्रिगेड को पड़ गई भारी

नाम बड़े और दर्शन छोटे… यह कहावत इंग्लैंड की टीम पर एक दम फिट बैठती है। वनडे विश्व कप 2023 में डिफेंडिंग चैंपियन हर किसी टीम के सामने घुटने टेकते हुए नजर आ रही है। दुनिया के सबसे बड़े ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का बल्ला चल नहीं पा रहा। वहीं कप्तान जोस बटलर की अगुआई वाली इंग्लैंड टीम की हालत भारत में बेहद ही खराब नजर आ रही है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Fri, 27 Oct 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023 के सेमीफाइनल की रेस से इंग्लैंड बाहर! जानिए प्रमुख कारण

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। नाम बड़े और दर्शन छोटे… यह कहावत इंग्लैंड की टीम पर एक दम फिट बैठती है। वनडे विश्व कप 2023 में डिफेंडिंग चैंपियन हर किसी टीम के सामने घुटने टेकते हुए नजर आ रही है। दुनिया के सबसे बड़े ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का बल्ला चल नहीं पा रहा। वहीं, कप्तान जोस बटलर की अगुआई वाली इंग्लैंड टीम की हालत भारत में बेहद ही खराब नजर आ रही है।

इस विश्व कप 2023 में इंग्लैंड टीम श्रीलंका के खिलाफ मिली एक और शर्मनाक हार के बाद विश्व कप की सेमीफाइनल रेस से लगभगर बाहर हो गई है। अब तक 5 मैचों में से 4 मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं इंग्लैंड टीम की हार और खराब प्रदर्शन के पीछे की बड़ी वजह?

ENG vs SL: इंग्लैंड टीम को श्रीलंका ने 8 विकेट से चटाई धूल

बड़ा विरोधी हो या फिर छोटी टीम ही क्यों न हो, इंग्लैंड टीम की इस बार विश्व कप 2023 में  हर टीमों के सामने हवा निकली हुई नजर आ रही है। वनडे विश्व कप 2023 के 25वें मैच में पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की बैटिंग फ्लॉप रही।

इस मैच में इंग्लैंड द्वारा मिले 157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 25.4 ओवर में 2 विकेट पर 160 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से ओपनर पथुम निसंका ने नाबाद 77 रन बनाए जबकि सदीरा समरविक्रमा ने 45 गेंदों पर 65 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे और श्रीलंका ने 8 विकेट से मैच जीत लिया।

World Cup 2023 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर इंग्लैंड! जानिए प्रमुख कारण

जोस बटलर की खराब कप्तानी

विश्व कप 2023 (World Cup 2023) में इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) की कप्तानी खराब नजर आ रही है। जोस बटलर सभी फैसले लेने में नाकाम हो रहे हैं। लगातार टीम में बदलाव कर बटलर ने खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मार दी है। बटलर ने खिलाड़ियों के वनडे के आंकड़ों के जरिए उनका चयन किया। उन्होंने खिलाड़ियों की फॉर्म पर ज्यादा भरोसा नहीं जताया।

यही कारण है कि बेन स्टोक्स और मोइन अली जैसे खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में मौका तो मिला लेकिन उनका बल्ला ज्यादा नहीं चल सका। इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में तीन बदलाव बटलर ने किए थे। टॉपले उंगली के टूटने के बाद घर लौट गए। जबकि क्रिस वोक्स, मोईन और लियान लिविंगस्टोन को प्लेइंग 11 में शामिल किया गया। यह तीनों ही खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड टीम की लुटिया डुबोते हुए नजर आए।

इंग्लैंड की खराब फील्डिंग

इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था, लेकिन बल्लेबाजों और गेंदबाजों के खराब परफॉर्मेंस के बाद उन्हें इस हार का सामना करना पड़ा। विश्व कप 2023 में इंग्लैंड टीम के खराब हालात का एक कारण उनकी खराब फील्डिंग भी रही है। टीम की तरफ से कई खिलाड़ियों ने मैच में अहम कैच ड्रॉप किए है, जिसका खामियाजा उन्हें उठाना ही पड़ा।

आउट ऑफ फॉर्म प्लेयर्स

इंग्लैंड टीम की तरफ से डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे बल्लेबाज का बल्ला बिल्कुल नहीं चल पा रहा है। इन बल्लेबाजों के आउट ऑफ फॉर्म होने के कारण इंग्लैंड टीम का विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है।

महंगे साबित हुए गेंदबाज

श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के फिरकी गेंदबाज पूरी तरह से बेअसर नजर आए। दूसरी तरफ श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड टीम को 156 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड के स्पिनर्स विश्व कप 2023 में बिल्कुल भी प्रभावी नहीं दिखें।

किस्मत का नहीं मिला साथ

साल 2019 विश्व कप की चैंपियन टीम इंग्लैंड का वनडे विश्व कप 2023 में प्रदर्शन शुरुआत से ही खराब रहा। टीम ने अब तक 5 मैचों में से सिर्फ 1 मैच में जीत हासिल की है, जबकि 4 मैचों में हार का सामना किया। इंग्लैंड को इस विश्व कप में किस्मत का साथ नहीं मिला। उसे सिर्फ बांग्लादेश के खिलाफ 137 रन से जीत हासिल हुई थी।