Move to Jagran APP

World Cup 2023: ग्लेन मैक्ग्रा हैं विश्व कप के सबसे सफल गेंदबाज, 2007 में खेला था आखिरी टूर्नामेंट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा विश्व कप के सबसे सफल गेंदबाज थे। उन्होंने 3.96 की इकोनामी के साथ केवल 39 मैच में सर्वाधिक 71 विकेट लिए हैं। विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में सम्मिलित मैक्ग्रा ने दो बार पांच विकेट प्राप्त करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। तीन बार विश्व विजेता टीम में सम्मिलित रहे मैक्ग्रा ने 1996 में विश्व कप में पदार्पण किया था।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 28 Aug 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
ग्लेन मैक्ग्रा ने नामिबिया के विरुद्ध की थी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा विश्व कप के सबसे सफल गेंदबाज थे। उन्होंने 3.96 की इकोनामी के साथ केवल 39 मैच में सर्वाधिक 71 विकेट लिए हैं। विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में सम्मिलित मैक्ग्रा ने दो बार पांच विकेट प्राप्त करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था।

तीन बार विश्व विजेता टीम में सम्मिलित रहे मैक्ग्रा ने 1996 में विश्व कप में पदार्पण किया था। पहले विश्व कप में भले उन्होंने केवल छह विकेट लिए, परंतु दूसरे विश्व कप में उन्होंने 18 विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भागीदारी निभाई थी।

ग्लेन मैक्ग्रा ने नामिबिया के विरुद्ध की थी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

2003 विश्व कप में ग्लेन मैक्ग्रा अपने सर्वश्रेष्ठ फार्म में थे। उन्होंने नामिबिया के विरुद्ध मैच में सात ओवरों में चार मेडन ओवर डाले थे। इस दौरान उन्होंने केवल 15 रन देकर सात विकेट भी चटकाए थे। यह विश्व कप के मैचों में अब तक की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। 45 ओवर के मैच में उन्होंने नामिबिया को केवल 14 ओवर में समेट दिया था।

2007 विश्व कप के नायक थे ग्लेन

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने 2007 में अपना अंतिम विश्व कप खेला था और लगातार तीसरी बार टीम को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल 26 विकेट लिए थे, जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था।

इस दौरान उन्होंने छह मैचों में तीन-तीन विकेट चटकाए थे। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध उन्होंने अद्भुत गेंदबाजी करते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे और टीम को फाइनल में पहुंचाया था।