Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: दिल छोटा नहीं करते रोहित! पूरे भारत को आप पर नाज है; हारा वही है जो लड़ा है

भारतीय टीम खिताबी मुकाबले में हारी जरूर लेकिन रोहित की पलटन का टूर्नामेंट में सफर बेहद यादगार रहा। ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता तो क्या हुआ रोहित की सेना ने अपने जज्बे कड़ी मेहनत से करोड़ों भारतीय फैन्स का दिल जीत लिया। हार और जीत तो खेल का हिस्सा है और यही वजह है कि फाइनल हारने के बावजूद कप्तान रोहित और टीम इंडिया पर पूरे देश को गर्व है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 20 Nov 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को नाज है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। खेल की सबसे खूबसूरत और कड़वी बात यही है कि मैदान पर जीत एक ही टीम की होती है। इसका मतलब यह कतई नहीं होता है कि हारने वाली टीम ने खराब क्रिकेट खेली है, बल्कि उस दिन जीतने वाली टीम का बस दिन होता है। ऐसा ही कुछ टीम इंडिया के साथ वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हुआ, जहां ऑस्ट्रेलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया।

भारतीय टीम खिताबी मुकाबले में हारी जरूर, लेकिन रोहित की पलटन का टूर्नामेंट में सफर बेहद यादगार रहा। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व के खिताब को जीता है तो क्या हुआ, कप्तान रोहित की सेना ने अपने जज्बे, कड़ी मेहनत और सुपरहिट शो से करोड़ों भारतीय फैन्स का दिल जीत लिया। हार और जीत तो खेल का हिस्सा है और यही वजह है कि फाइनल हारने के बावजूद कप्तान रोहित और टीम इंडिया पर पूरे देश को गर्व है।

दिल छोटा नहीं करते रोहित!

वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार के बाद बीच मैदान पर ही कप्तान रोहित शर्मा के आंसू छलक पड़े। छलके भी क्यों ना, डेढ़ महीने तक जिस कप को पाने के लिए जी-तोड़ मेहनत की, सबकुछ भूलकर जिस एक टूर्नामेंट पर फुल फोकस किया, जिस एक विश्व कप को जीतने का सपना सभी खिलाड़ियों ने मिलकर साथ देखा, वो आखिरी पल में आकर टूट गया। सिर्फ रोहित ही नहीं, बल्कि हर भारतीय खिलाड़ी की आंखें नम थीं, क्योंकि हर कोई जानता था कि ऐसा प्रदर्शन करके वर्ल्ड कप के इतने करीब आना हर बार संभव नहीं होता है।

भले ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतने का सपना साकार नहीं कर सकी, लेकिन रोहित की सेना के पूरे टूर्नामेंट में किए गए दमदार प्रदर्शन पर पूरे देश को नाज है। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद कोई भी टीम इंडिया को ट्रोल नहीं कर रहा है, बल्कि हर कोई भारत के इन ग्यारह खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने में जुटा है।

यह भी पढ़ें- World Cup 2023: प्रेस कॉन्फ्रेंस में टेबल पर रखा पैर, स्टंप उखाड़कर जमीन पर पटका; वर्ल्ड क्रिकेट के 5 सबसे बदतमीज क्रिकेटर

एक नंबर रही कप्तानी

रोहित शर्मा की कप्तानी पूरे विश्व कप में बेहद शानदार रही। भारतीय कप्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन में मौजूद हर खिलाड़ी पर वो भरोसा दिखाया, जिसके बल पर उस प्लेयर ने टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ी। 11 मैचों में भारत की प्लेइंग इलेवन सिर्फ एक या दो मैच में ही बदली। हर मुश्किल समय में कप्तान रोहित गेंदबाज हो या बल्लेबाज हर किसी से बात करते नजर आए।

एकजुट नजर आई टीम

रोहित की अगुआई में पूरे टूर्नामेंट में यह टीम चैंपियन की तरह खेली। टीम में वो एकजुटता, लड़ने का हुनर और विपक्षी टीम पर चढ़कर खेलनी की काबिलियत नजर आई। हर मैच में भारतीय टीम की जीत में अलग खिलाड़ी का योगदान रहा। कभी बल्लेबाज ने टीम को जीत तक पहुंचाया, तो किसी मैच में गेंदबाजों ने विपक्षी टीम के बैटिंग ऑर्डर को तह-नहस करने का काम किया।

विपक्षी टीमों पर चढ़कर खेली रोहित की पलटन

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में हर टीम पर पूरी तरह से हावी नजर आई। विश्व क्रिकेट के इतने बड़े टूर्नामेंट में 10 बड़ी टीमों को बिना हारे धूल चटाना कोई बच्चों का खेल नहीं। पाकिस्तान, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका या फिर न्यूजीलैंड।

भारतीय टीम ने हर बड़ी टीम के खिलाफ उम्दा क्रिकेट खेली और लगातार 10 जीत दर्ज करते हुए 140 करोड़ भारतीय फैन्स को यह भरोसा दिलाया कि इस टीम में वर्ल्ड कप जीतने की वो आग मौजूद है। फाइनल में भारत को किस्मत का साथ नहीं मिला, लेकिन इस रोहित की पलटन के इस यादगार सफर को हर भारतीय ने एन्जॉय किया। यही वजह है कि पूरे देश को रोहित की कप्तानी में खेली टीम इंडिया पर नाज है।