Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ Semifinal: इन 5 खिलाड़‍ियों के दम पर न्‍यूजीलैंड को मात देना चाहेगी टीम इंडिया, टिकट टू फाइनल की होगी जंग

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय टीम ने लीग चरण में न्‍यूजीलैंड को पटखनी दी थी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की कोशिश एक बार फिर न्‍यूजीलैंड को मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की करने की होगी। इस मैच का लाइव एक्‍शन दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 14 Nov 2023 05:29 PM (IST)
Hero Image
IND vs NZ: ये पांच खिलाड़ी सेमीफाइनल में दमदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय टीम ने लीग चरण में न्‍यूजीलैंड को पटखनी दी थी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की कोशिश एक बार फिर न्‍यूजीलैंड को मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की करने की होगी। इस मैच का लाइव एक्‍शन दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

भले ही आईसीसी इवेंट्स के नॉकआकट मैचों में कीवी टीम भारत पर भारी पड़ी हो, लेकिन इस बार हालात कुछ और हैं। अपनी धरती पर खेल जा रहे विश्व कप में रोहित-कोहली की जोड़ी ने गर्दा उड़ा रखा है। वहीं, बुमराह-शमी की गेंदें बल्लेबाजों को आग के गोले की तरह नजर आ रही है। आइए आपको उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो कीवी टीम का फाइनल खेलने का सपना इस बार चकनाचूर कर सकते हैं।

1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2023 में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। हिटमैन अब तक खेले 9 मैचों में 503 रन कूट चुके हैं। रोहित टीम इंडिया को लगभग हर मुकाबले में अभी तक दमदार शुरुआत देने में सफल रहे हैं। रोहित की बैटिंग में खास बात उनका स्ट्राइक रेट रहा है। हिटमैन ने टूर्नामेंट में 121 के स्ट्राइक रेट से रन बटोरे हैं और गेंदबाजों को शुरुआती ओवर्स में हावी होने का कोई मौका नहीं दिया है।

2. विराट कोहली

विराट कोहली के लिए यह विश्व कप बेहद यादगार रहा है। कोहली टूर्नामेंट में अब तक सात अर्धशतक और दो शतक जमा चुके हैं। किंग कोहली के बल्ले से 9 मैचों में 594 रन निकले हैं और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट टॉप पर काबिज हैं। लीग स्टेज में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में भी कोहली ने 95 रन की दमदार पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: Semifinal में रनों को तरसते हैं Rohit Sharma और Virat Kohli, छूमंतर हो जाती है धांसू फॉर्म; खुद देख लीजिए आंकड़े

3. जसप्रीत बुमराह

बूम-बूम बुमराह वर्ल्ड कप 2023 में बल्लेबाजों के लिए काल साबित हुए हैं। शुरुआत ओवर्स में विकेट चटकाने के साथ-साथ अंतिम ओवरों में भी बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की है। बुमराह का रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दमदार रहा है। उन्होंने कीवी टीम खेले 12 मैचों में कुल 14 विकेट चटकाए हैं और उनका इकॉनमी महज 4.69 का रहा है।

4. मोहम्मद शमी

वर्ल्ड कप 2023 के लीग स्टेज में जब भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड के साथ हुआ था, तो शमी कीवी बैटिंग ऑर्डर पर कहर बनकर टूटे थे। शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट अपने नाम किए थे। भारतीय तेज गेंदबाज के लिए यह टूर्नामेंट अभी तक काफी यादगार रहा है और वह 5 मैचों में 16 विकेट निकाल चुके हैं।

5. रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा का रिकॉर्ड बल्ले और गेंद दोनों से न्यूजीलैंड के खिलाफ दमदार रहा है। जड्डू ने कीवी टीम के खिलाफ वनडे में खेली 11 पारियों में 51 के बेमिसाल औसत से 361 रन बनाए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 77 रन बनाए थे। वहीं, इस विश्व कप के लीग स्टेज मुकाबले में चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले बल्लेबाज भी जडेजा ही रहे थे।