Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK मैच में सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाम, 11,000 से ज्‍यादा पुलिस कर्मियों को किया जाएगा तैनात

भारत और पाकिस्‍तान के बीच हाई वोल्‍टेज मैच 14 अक्‍टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। गुजरात पुलिस एनएसजी आरएएफ और होम गार्ड सहित विभिन्‍न एजेंसियों के 11000 से ज्‍यादा कर्मियों को अहमदाबाद और मैदान में तैनात किया जाएगा। भारतीय टीम वनडे वर्ल्‍ड कप में कभी पाकिस्‍तान से हारी नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 10 Oct 2023 01:13 PM (IST)
Hero Image
भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्ल्‍ड का मैच 14 अक्‍टूबर को खेला जाएगा

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत और पाकिस्‍तान के बीच 14 अक्‍टूबर को होने वाले हाई वोल्‍टेज मुकाबले में गुजरात पुलिस, एनएसजी, आरएएफ और होम गार्ड्स सहित विभिन्‍न एजेंसियों के 11,000 से ज्‍यादा कर्मियों को नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम और अहमदाबाद में तैनात किया जाएगा। एक सीनियर अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच को लेकर मिली धमकियों के मद्देनजर उच्‍च-स्‍तर के सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। अहमदाबाद पुलिस कमीश्‍नर जीएस मलिक ने कहा कि भले ही अहमदाबाद ने पिछले 20 साल में क्रिकेट मैच के दौरान कोई सांप्रदायिक हिंसा नहीं देखी हो, लेकिन एहतियात के रूप में कई सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री ने की समीक्षा बैठक

गुजरात के मुख्‍यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने सोमवार की सुबह गृह राज्‍यमंत्री हर्ष संघवी, राज्‍य डीजीपी विकास सहाय, जीएस मलिक और अन्‍य सीनियर पुलिस अधिकारियों के साथ गांधीनगर में बैठक करके पुलिस एक्‍शन प्‍लान की समीक्षा की ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि बिना किसी परेशानी के हाई प्रोफाइल स्‍पोर्ट्स इवेंट का आयोजन हो सके।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: IND vs PAK मैच का नहीं मिला है टिकट तो मत हो निराश, BCCI ने कर दी है बड़ी घोषणा

मलिक ने शाम के समय प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि मुख्‍यमंत्री ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की और पुलिस को निर्देश दिए कि ऐसे कदम उठाएं ताकि मैच के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हो। मलिक ने बताया कि स्‍टेडियम में एक लाख से ज्‍यादा दर्शकों के आने की उम्‍मीद है, जिसको ध्‍यान में रखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। पता हो कि एक अनजान व्‍यक्ति ने ई-मेल के जरिये धमकी दी थी।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मलिक ने कहा, ''7,000 से ज्‍यादा पुलिस कर्मियों के अलावा हम 4,000 होम गार्ड तैनात करेंगे ताकि मैदान सुरक्षित रखें। मैदान के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में कानून का पालन बरकरार रहे। इसके अलावा हम तीन हिट टीम और एनएससी की एंटी-ड्रोन टीम भी तैनात करेंगे। हमारी 9 बम पता करने वाली टीमें और डिस्‍पोजल स्‍क्‍वाड का भी उपयोग किया जाएगा।''

मलिक ने कहा, ''राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) की 13 कंपनियों के अलावा, हम अपनी सुरक्षा व्यवस्था के हिस्से के रूप में रैपिड एक्शन फोर्स की तीन कंपनियों को तैनात करेंगे। आरएएफ शहर के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों पर नजर रखेगी। भगदड़ की स्थिति में लोगों की मदद के लिए हमने पहले ही निकासी योजना तैयार कर ली है और स्टेडियम में रिहर्सल भी चल रही है।''

ई-मेल भेजने वाले की धमकी

उन्‍होंने कहा कि कोई केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल और न्‍यूक्‍लीयर आपातकालीन स्थिति में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को भी शहर में तैनात किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई पुलिस को एक ई-मेल मिला, जिसमें नहीं पहचाने गए इंसान ने प्रधानमंत्री को नुकसान पहुंचाने और साथ ही अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम को उड़ाने की धमकी दी। ई-मेल भेजने वाले व्‍यक्ति ने 500 करोड़ रुपये की मांग की और गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्‍नोई को जेल से रिहा करने की मांग की।

वर्ल्‍ड कप 2023 से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मलिक ने कहा, ''हमने इस तरह की धमकी का पता किया और अपनी तैनाती की योजना उसी मुताबिक बनाई है। जब मैच में एक लाख से ज्‍यादा दर्शक आ रहे हो तो सुरक्षा के ज्‍यादा इंतजाम करना जरूरी है। हम इस बात का भी ध्‍यान रख रहे हैं कि यह संवेदनशील मैच होगा और इससे सांप्रदायिक चिंता हो सकती है। शहर की पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।''