Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: Rohit Sharma नहीं हैं अकेले, इन 5 भारतीय दिग्गजों का भी सपना रहा अधूरा; एक बार भी हाथ नहीं लगी विश्व कप की ट्रॉफी

World Cup 2023 भारतीय क्रिकेट को ऐसे कई कप्तान मिले जिन्होंने अपनी शानदार कैप्टेंसी के दम पर टीम को फर्श से अर्श तक पहुंचाया जिसमें कपिल देव एमएस धोनी जैसे कप्तान का नाम शामिल हैं लेकिन इस बीच कुछ ऐसे कप्तान भी रहे हैं जिन्होंने कप्तानी में कोशिश तो बहुत की लेकिन वह भारत को विश्व कप का खिताब नहीं दिला नहीं सके।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 21 Nov 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma के अलावा इन भारतीय कप्तानों ने एक बार भी नहीं जीता World Cup का खिताब

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट को ऐसे कई कप्तान मिले, जिन्होंने अपनी शानदार कैप्टेंसी के दम पर टीम को फर्श से अर्श तक पहुंचाया, जिसमें कपिल देव, एमएस धोनी जैसे कप्तान का नाम शामिल हैं, लेकिन इस बीच कुछ ऐसे कप्तान भी रहे हैं, जिन्होंने कप्तानी में कोशिश तो बहुत की, लेकिन वह भारत को विश्व कप का खिताब नहीं दिला नहीं सके।

हाल ही में वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच को ही देखा जाए, तो ये साफ समझ आता है कि हर किसी की किस्मत में गोल्डन मेडल ही नहीं रहता है।

रोहित शर्मा के नेृतत्व वाली भारतीय टीम ने इस विश्व कप में लगातार 10 मैचों में शानदार जीत हासिल की थी, लेकिन फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से भारत को पटखनी देकर अपना छठा विश्व कप का खिताब हासिल किया।

ऐसे में विश्व कप का खिताब नहीं जीतने में रोहित शर्मा सिर्फ अकेले कप्तान नहीं हैं, उनके अलावा कई दिग्गजों ने भी एक बार भी विश्व कप का खिताब नहीं जीता।

Rohit Sharma के अलावा इन भारतीय कप्तानों ने एक बार भी नहीं जीता World Cup का खिताब

1. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

लिस्ट में पहले नंबर पर हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम, जिन्होंने एक बार भी अपनी कप्तानी में विश्व कप की ट्रॉफी नहीं जीती। पूर्व भारतीय कप्तान ने तीन विश्व कप के सीजन में हिस्सा लिया था, लेकिन उनके हाथ एक बार भी सफलता नहीं लगी।

यह भी पढें: Rahul Dravid का कार्यकाल हुआ खत्म, अब कौन बनेगा Team India का हेड कोच? 3 नाम रेस में सबसे आगे

राहुल ने साल 1999 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन (461) स्कोरर के रूप में फिनिश किया था। हालांकि, भारतीय टीम जब 2003 में विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी, द्रविड़ भी उसका हिस्सा थे, लेकिन उस वक्त भी कंगारू टीम ने 125 रन से मैच जीत लिया था। बतौर हेड कोच द्रविड़ टी-20 विश्व कप 2022 और वनडे विश्व कप 2023 में भारत को खिताब नहीं जिता सके।

2.सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)

लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का नाम, जिन्होंने भी 3 बार विश्व कप खेला, लेकिन एक बार भी वह अपनी कप्तानी में भारत को विश्व कप का खिताब नहीं जिता सके। गांगुली 1999 विश्व कप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। आखिरी बार गांगुली ने 2003 में विश्व कप की कप्तानी की थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया से भारत को 125 रन से हार का सामना कनरा पड़ा था।

3.मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad azharuddin)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin), जिन्होंने तीन विश्व कप में भारत की कप्तानी की। वह ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान रहे। भारत ने उनकी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन फाइनल मैच में जीत नसीब नहीं हुई।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने आखिरी बार विश्व कप 1999 खेला था। अपने पूरे क्रिकेट करियर में उन्होंने 4 विश्व कप में हिस्सा लिया। 1987 में जब कपिल देव की कप्तानी में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में हार मिली थी, तो उस मैच में अजरूद्दीने ने 25 पारियों में 836 रन बनाए थे।

4. जावगल श्रीनाथ (Javagal Srinath)

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जावगल श्रीनाथ (Javagal Srinath) ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 4 विश्व कप के सीजन में हिस्सा लिया था, लेकिन अपनी कप्तानी में वह भारत को खिताब नहीं दिला सके। उन्होंने 34 मैचों में कुल 44 विकेट झटके। उन्होंने विश्व कप में अपनी पूरी जान झोंककर रख दी , लेकिन फिर भी उनके हाथ सफलता नहीं लगी।

यह भी पढ़ें: Pakistan Team Coach: अब कमजोरी बनेगी ताकत! पाकिस्तान टीम से जुड़े दो पूर्व दिग्गज, मिली अहम जिम्मेदारी

5. अनिल कुंबले (Anil Kumble)

लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं अनिल कुंबले (Anil Kumble) का नाम, जिन्होंने 1996 से लेकर 2007 तक अपने करियर में कुल 4 बार वनडे विश्व कप खेला, लेकिन एक बार भी वह भारत को विश्व चैंपियन नहीं बना सके। पूर्व भारतीय स्पिनर ने कुल 18 मैचों में 31 विकेट झटके थे। कुंबले साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत के कोच रहे थे। उन्होंने यह पद छोड थी कि क्योंक भारत को पाकिस्तान के खिलाफ हार क सामना करना पड़ा था।