Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023 Semi Final में आएगा डबल मजा; जुड़ गए दो नए नियम; अगर बारिश से धुला मैच तो भी निकलेगा मैच का नतीजा; जानें सबकुछ

स्पोर्ट्स डेस्क नई दिल्ली। World Cup 2023 Semi Final Rules वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए चार टीमें तय हो चुकी हैं। भारत न्यूजीलैंड साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सेमीफाइनल के लिए प्रवेश कर लिया है। इस विश्व कप का सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर से खेला जाएगा जिसमें भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना ऑस्ट्रेलिया से 16 नवंबर को होगा।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 12 Nov 2023 02:37 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023 Semi Final में आएगा डबल मजा

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023 Semi Final Rules: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए चार टीमें तय हो चुकी हैं। भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सेमीफाइनल के लिए प्रवेश कर लिया है। इस विश्व कप का सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर से खेला जाएगा, जिसमें भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना ऑस्ट्रेलिया से 16 नवंबर को होगा।

इन दोनों मैचों में जीतने वाली टीम फाइनल मैच का टिकट कटा लेगी। फैंस को इस बीच फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का बेसब्री से इंतजार है। वहीं, अगर सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से धुल जाता है तो क्या होगा? कौन-सी टीम फाइनल में पहुंचेगी, आइए जानते हैं सेमीफाइनल के दो नए नियम के बारे में विस्तार से।

World Cup 2023 Semi Final में आएगा डबल मजा, रखा गया है रिजर्व-डे

दरअसल, आईसीसी ने विश्व कप 2023 का सेमीफाइनल मैच (World Cup 2023 Semi Final) और फाइनल मैच के लिए रिजर्व-डे रखा है। अगर सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से प्रभावित होता है और मैच पूरी तरह से धुल जाता हैं, तो उस दौरान में मैच को अगले दिन यानी रिजर्व-डे में पूरा किया जाएगा। ऐसे में रिजर्व डे में बारिश आती है और मैच धुलता है तो प्वाइंट्स टेबल में दनों टीमों की पॉजिशन देखी जाएगी और टेबल में ऊपर रहने वाली टीम के नाम जीत होगी।

ऐसे में भारतीय टीम को इससे फायदा होगा, क्योंकि भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में से नंबर 2 पर अफ्रीका की टीम है, जिसे बारिश की वजह से अगर मैच धुलता है तो फायदा होगा।

दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच हुआ टाई तो क्या होगा?

बता दें कि सेमीफाइनल और फाइनल मैच में दोनों टीमों के बीच अगर मैच टाई हो जाता है तो उसके लिए विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा। अगर सुपर ओवर भी टाई रहा तो एक और सुपर ओवर होगा। ऐसे में विजेता टीम सुपर ओवर से ही निकलेगी।

फाइनल मैच में बारिश हुई और रिजर्व-डे पर नहीं निकला मैच का नतीजा तो क्या होगा?

अगर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल मैच में बारिश हुई तो मैच रिजर्व-डे पर चला जाएगा। वहीं, रिजर्व-डे पर भी बारिश हुई तो मैच का फैसला प्वाइंट्स टेबल के आधार पर नहीं होगा, बल्कि दोनों टीमों के बीच फाइनल की ट्रॉफी शेयर की जाएगी।