Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023 Semi Final: फिर दोहराया जाएगा 1992 और 2019 का इतिहास? नंबर-1 बनने के बावजूद टूट सकता है Team India का चैंपियन बनने का सपना

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का सफर अब तक काफी शानदार रहा। टीम इंडिया ने इस विश्व कप के लीग मैचों में एक भी मैच बिना हारे सेमीफाइनल में जगह बनाई। वह लीग स्टेज की इकलौती टीम रही जिसने एक भी मैच में हार नहीं झेली और प्वाइंटस टेबल पर टॉप के साथ सेमीफाइनल में एंटर किया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 14 Nov 2023 03:05 PM (IST)
Hero Image
नंबर-1 बनने के बावजूद टूट सकता है Team India का चैंपियन बनने का सपना

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का सफर अब तक काफी शानदार रहा। टीम इंडिया ने इस विश्व कप के लीग मैचों में एक भी मैच बिना हारे सेमीफाइनल में जगह बनाई। वह लीग स्टेज की इकलौती टीम रही, जिसने एक भी मैच में हार नहीं झेली और प्वाइंटस टेबल पर टॉप के साथ सेमीफाइनल में एंटर किया।

अब भारतीय टीम विश्व कप 2023 की ट्रॉफी जीतने से महज 2 कदम दूर है। सेमीफाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा है, जिसमें भारतीय टीम कीवी टीम से पिछली हार का बदला लेना चाहेगी।

वहीं, साथ ही टीम इंडिया इस बार चैंपियन बनकर इतिहास भी पलटना चाहेगी ,लेकिन ऐसे आंकड़े सामने आए जिससे रोहित की सेना पर हार का खतरा मंडरा रहा है।

भारतीय टीम के लिए World Cup 2023 का खिताब जीतना नहीं होगा आसान

दरअसल, भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को हराना आसान नहीं होगा, क्योंकि 2019 विश्व कप में भी कीवी टीम ने टीम इंडिया को 18 रन से हराया था। वहीं, वनडे विश्व कप के लीग मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में जीतने के बाद प्वाइंट्स टेबल पर टॉप वाली टीम की झोली में आज तक सेमीफाइनल मैच नहीं गया।

बता दें कि राउंड रॉबिन फॉर्मेट में सभी टीमें लीग स्टेज में एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलती है और प्वाइंट्स टेबल की टॉप की चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचती है, लेकिन प्वाइंट्स टेबल पर टॉप पर रहने के बाद भी भारतीय टीम का चैंपियन बनना मुश्किल नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें:

World Cup 2023 Semi Final: Rohit के होमग्राउंड में भारत के हाथ से फिसलेगा सेमीफाइनल मैच! सामने आए वानखेड़े के डरावने आंकड़े

बता दें कि 1992 वनडे विश्व कप में पहली बार राउंड रॉबिन फॉर्मेट में टूर्नामेंट खेला गया था और उस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी, लेकिन सेमीफाइनल मैच में उसके हाथों हार लगी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। वहीं, 2019 विश्व कप में भी यह हुआ था, भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल पर टॉप पर रही थी, लेकिन टीम इंडिया को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी।

ऐसे में इस विश्व कप 2023 में भी भारतीय टीम अंक तालिका पर टॉप के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंची है, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से ही होना है। ऐसे में 4 साल पुराना इतिहास दोहराया जाता है या फिर भारतीय टीम इतिहास पलटती है, ये देखना दिलचस्प होगा।