Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup Semi Finals: 3 दिन, 3 टीमें और एक जगह खाली, जानिए कौन मारेगा बाजी? Team India को सेमीफाइनल में देगा कड़ी टक्कर

World Cup Semi Final Teams आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस रोमांचक मोड़ पर आ चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अफगानिस्तान को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। बाकी बचे हुए एक स्पॉट के लिए तीन टीमें अपना आखिरी मैच में जीत हासिल करने की 100 प्रतिशत कोशिश करेगी। वहीं अंत में तीन टीमों में से एक ही टीम बाजी मारेगी।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 09 Nov 2023 04:04 PM (IST)
Hero Image
World Cup Semi Final Scenario: 3 दिन, 3 टीमें और एक जगह खाली, कौन मारेगा बाजी?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023 Semi Finals Analysis। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस रोमांचक हो चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अफगानिस्तान को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

वहीं, अब तीन टीमों के बीच सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग जारी है। 3 टीमों अपने अंतिम मैच खेलकर सेमीफाइनल के लिए बचे हुए एक स्पॉट के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देगी।

इन तीन टीमों में से एक ही टीम सेमीफाइनल में जा पाएगी, बाकी दो टीमों का भी सफर आने वाले कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए समझते हैं कौन-सी टीम भारत के खिलाफ सेमीफाइनल खेलती हुई नजर आ सकती है।

World Cup 2023 Semi Final Race: विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस हुई रोमांचक

दरअसल, वनडे विश्व कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया 16 अंक के साथ टॉप पर विराजमान हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम 12 अंक से साथ मौजूद हैं। अफगानिस्तान को हराने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 12 अंक के साथ ही सेमीफाइनल में एंट्री कर ली। वहीं, बाहर होने वाली टीमों में बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और श्रीलंका का नाम शामिल हैं, जिन्होंने चार ही अं हासिल किए हैं। वहीं, इंग्लैंड की टीम 7वें स्थान पर 4 अंक के साथ मौजूद है।

क्या भारत-पाक के बीच ईडन गार्डन्स में होगा सेमीफाइनल मुकाबला?

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच विश्व कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला होने की संभावना बरकरार है। इसके लिए पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 11 नवंबर को खेले जाने वाले अपने आखिरी मैच में बड़ी जीत हासिल करनी होगी।

अगर अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड अपने आखिरी मैच में हार जाए और पाकिस्तान अपना अंतिम लीग मैच में एक अंक भी हासिल कर ले तो वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेगा।

वहीं, अगर अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें अपना आखिरी मैच जीत जाए और पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल कर ले, तो बेहतर नेट रनरेट के हिसाब से सेमीफाइनल में पाकिस्तान की एंट्री हो सकती है।

कैसे अफगानिस्तान पहुंच सकता है World Cup 2023 के सेमीफाइनल में?

बता दें कि अफगानिस्तान टीम इस वक्त विश्व कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल में 8 अंक के साथ छठे नंबर पर है। विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को अपना आखिरी लीग मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीतना होगा।

इस मैच से पहले न्यूजीलैंड और श्रीलंका का मैच खेला जाना है, जिसमें अगर न्यूजीलैंड हार जाती है तो उसके पास अंक 8 ही रहेंगे। वहीं, अफगानिस्तान अपना अंतिम मैच जीत जाता है, तो उसके 2 अंक बढ़कर 10 अंक हो जाएंगे। फिर पाकिस्तान अगर मैच जीत जाती है तो अफगानिस्तान और पाकिस्तान दोनों में से जिसका भी नेट रन रेट बेहतर है उसे सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा।