Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023 Semifinal: अगर IND vs PAK के बीच हुआ सेमीफाइनल तो इस स्टेडियम पर खेला जाएगा मैच, ICC ने बनाया है खास प्लान

ऑस्ट्रेलिया अब प्वाइंट्स टेबल पर तीसरे नंबर आ गई है। वहीं साउथ अफ्रीका से दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भिड़ेगी। भारत टॉप पर मौजूद है। चौथे स्थान के लिए तीन टीमें लड़ाई लड़ेगी। इनमें न्यूजीलैंड अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं। पाकिस्तान के समीफाइनल की रेस में बने रहने से फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हो।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
सेमीफाइनल में हो सकती है भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023 Semifinal IND vs PAK: वानखेड़े में मंगलवार को मैक्सवेल का शो देखने को मिला। ऑस्ट्रेलिया के इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐतिहासिक पारी खेली। मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 201 बनाए और टीम को अकेले दम पर जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गया।

ऑस्ट्रेलिया अब प्वाइंट्स टेबल पर तीसरे नंबर आ गई है। वहीं, साउथ अफ्रीका से दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भिड़ेगी। भारत टॉप पर मौजूद है। चौथे स्थान के लिए तीन टीमें लड़ाई लड़ेगी। इनमें न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं। पाकिस्तान के समीफाइनल की रेस में बने रहने से फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हो। क्योंकि पहले सेमीफाइनल में टॉप और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच खेला जाएगा।

भारत चुनेगा अपने सेमीफाइनल मैच के लिए स्टेडियम

आईसीसी ने टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले एक प्रेस रिलीज में कहा था कि अगर भारत वर्ल्ड के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वह वानखेड़े में खेलेगा। अगर पाकिस्तान क्वालीफाई करता है और भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला होगा तो वह कोलकाता में खेला जाएगा। बता दें कि आईसीसी के नियम के अनुसार होस्ट देश के पास यह अधिकार होता है कि वह अपने सेमीफाइनल के मुकाबले के लिए स्थान का चुनाव कर सकता है।

पाकिस्तान कैसे कर सकता है क्वालीफाई

पाकिस्तान का अगला मुकाबला इंग्लैंड के साथ है। वहीं, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका के साथ भिड़ेगा और न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा। पाकिस्तान को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के मुकाबले पर नजर रखनी पड़ेगी। अगर अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड अपने मुकाबले जीत जाते हैं तो मामला नेट रन रेट का फंसेगा। फिलहाल न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है।

पाकिस्तान पांचवें स्थान पर, जबकि अफगानिस्तान छठे स्थान पर। पाकिस्तान का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम और अफगानिस्तान से ज्यादा है। पाकिस्तान को क्वालीफाई करने के लिए बेहतर नेट रन रेट के साथ जीत हासिल करनी होगी।

यह भी पढ़ें- AUS vs AFG: दोहरा शतक ठोककर Glenn Maxwell ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, Gayle छूटे पीछे; विव रिचर्ड्स से भी आगे निकला कंगारू बैटर