Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Africa को क्‍यों कहा जाता है 'Chokers', इसके पीछे है दिलचस्‍प कहानी; World Cup 2023 में जोश, जुनून और जज्‍बा नहीं आया काम

South Africa Chokers वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की टीम का नसीब हमेशा ही खराब नजर आता है। इस विश्व कप में ही देखा जाए तो साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल की दहलीज तक पहुंचने के बाद भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 16 Nov 2023 10:37 PM (IST)
Hero Image
SA vs AUS: South Africa को क्यों कहा जाता हैं ‘Chokers’?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। South Africa Chokers: वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की टीम का नसीब हमेशा ही खराब नजर आता है। इस विश्व कप में ही देखा जाए तो साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल की दहलीज तक पहुंचने के बाद भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

इस हार के बाद साउथ अफ्रीका खुद से चोकर्स का टैग नहीं हटा सकी। अहम मौके पर हमेशा हारने के कारण टीम के साथ ना चाहते हुए भी चोकर्स का टैग उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है।

हर बार की तरह इस बार भी दक्षिण अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल में कुछ खास नहीं कर पाई और उसका सफर खत्म हो गया। ऐसे में पूरे सोशल मीडिया पर उन्हें चोकर्स नाम से जमकर ट्रोल किया जा रहा है। आइए जानते हैं क्यों साउथ अफ्रीका की टीम को चोकर्स कहा जाता है?

SA vs AUS: South Africa को क्यों कहा जाता हैं ‘Chokers’?

दरअसल, साल 1992 से विश्व कप का हिस्सा बनने के बाद इस टीम ने अब तक कुल 9 बार विश्व कप खेला है, लेकिन कभी भी चैंपियन नहीं बन सकी। ऐसा भी नहीं है कि साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम विश्व कप में किसी कमजोर टीम की तरफ शुरुआत की हो और फिर शानदार शुरुआत के बाद अंक तालिका पर दूसरे स्थान के बावजूद वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है।

इसमें भला किस्मत का साथ कैसे नहीं कहा जाए, जो टूर्नामेंट में बेहतरीन शुरुआत के बावजूद नॉकआउट स्टेज में वह अक्सर अपनी गलतियों के चलते ये टीम खिताब से चूक जाती है। इस विश्व कप में (SA vs AUS) ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद साउथ अफ्रीका का फाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया।

1992 विश्व कप में हार के बाद मिला चोकर्स का टैग

इस विश्व कप ही नहीं, बल्कि बात साल 1992 का विश्व कप (World Cup 1992) की हो या फिर 1999 (World Cup 1999) की। खराब किस्मत और अपनी गलतियों के चलते टीम 'चोकर' बन गई। 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही साउथ अफ्रीका की टीम को 214 रन का टारगेट मिला था। इस दौरान गैरी कर्स्टन और हर्शन की शानदार शुरुआत के बाद शेन वॉर्न ने दोनों ही ओपनर्स को चलता किया।

इसके बाद जैक कैलिस ने जोंटी के साथ टीम की पारी को संभाला, लेकिन फिर 150 रन के बाद टीम अपने लगातार विकेट खोती गई और टीम का स्कोर 9 विकेट खोकर 198 रन हो गया। ऐसे में आखिरी ओवर में 9 रन की दरकार थी तो क्लूजनर ने शानदार चौके लगाकर मैच को टाई कर दिया, लेकिन किस्मत ऐसी कि फिर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंच गई, क्योंकि सुपर सिक्स राउंड में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था। इस मैच की हार के बाद साउथ अफ्रीका के ऊपर चोकर्स का टैग लग गया।

यह भी पढ़ें:

SA vs AUS: David Miller का किलर अंदाज! ईडन गार्डन्स में अकेले लड़ा अफ्रीकी बल्लेबाज; शतक ठोककर कर डाली धोनी की बराबरी

बता दें कि चोकर्स वाला शब्द ‘चोक’ से बना है, जिसका मतलब यहीं होता है कि अहम और जरूरी समय पर रुक जाना। आईसीसी टूर्नामेंट के बड़े मैत में साउथ अफ्रीका की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर जाती है और ऐसा कई खास मौकों पर हुआ, जिसके बाद टीम पर चोकर्स का ठप्पा लग गया।

South Africa को इन अहम मौकों पर मिली हार

  • 1992 विश्व कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम हार गई।
  • 1999 विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला टाई रहा, लेकिन फाइनल में कंगारू टीम पहुंची।
  • 2007 विश्व कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम हार गई।
  • 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम हार गई।
  • 2023 विश्व कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम हार गई।

SA ने पांचवीं बार गंवाया सेमीफाइनल मैच

बता दें कि कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से पटखनी दी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम 8वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची गई। एक बार फिर से साउथ अफ्रीका की टीम को हार का सामना करना पड़ा। यह पांचवीं बार रहा जब अफ्रीकी टीम ने सेमीफाइनल में मैच गंवाया।

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही थी। टीम की तरफ से सिर्फ डेविड मिलर का बल्ला चला, जिन्होंने 101 रन बनाए। इस पारी के दम पर टीम 49.4 ओवर में 212 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 47.2 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच विश्व कप 2023 फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा।