Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WTC Points Table: भारत ने 'बैजबॉल' का बैंड बजाते हुए सीरीज 4-1 से जीती, 'रोहित ब्रिगेड' प्‍वाइंट्स टेबल में कर रही राज

WTC points table 2023-25 update भारतीय टीम ने धर्मशाला में इंग्‍लैंड को पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में एक पारी और 64 रन के अंतर से मात दी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में अपना शीर्ष स्‍थान मजबूत कर लिया है। भारत के 74 अंक हैं और उसके 68.51 प्रतिशत हैं। इंग्‍लैंड की टीम आठवें नंबर पर संघर्ष कर रही है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sat, 09 Mar 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर बरकरार

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम ने शनिवार को धर्मशाला के एचपीसीए स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड को एक पारी और 64 रन से मात दी। इसी के साथ भारतीय टीम ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है।

भारतीय टीम ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023-25 में अब तक 9 टेस्‍ट खेले, जिसमें से 6 जीते जबकि दो गंवाएं और एक मुकाबला ड्रॉ रहा। भारत के कुल 74 अंक है और उसके 68.51 प्रतिशत हैं।

बता दें कि धर्मशाला टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पहली पारी 218 रन के जवाब में भारत की पहली पारी शनिवार को 477 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 259 रन की विशाल बढ़त हासिल की। फिर भारत ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर समेटकर मुकाबला एकतरफा अंदाज में जीता।

यह भी पढ़ें: अश्विन का 'पंजा', भारत में बैजबॉल की उड़ गई धज्जियां; धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर 4-1 से जीती सीरीज

भारत की जीत के हीरो रविचंद्रन अश्विन रहे, जिन्‍होंने अपने 100वें टेस्‍ट को यादगार बनाते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। ऑफ स्पिनर ने दूसरी पारी में पांच इंग्लिश बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने इंग्‍लैंड के पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों को समेटने का काम किया। रोहित शर्मा पीठ में जकड़न के कारण तीसरे दिन फील्डिंग करने नहीं उतरे।

इंग्‍लैंड के बुरे हाल

वहीं, 'बैजबॉल' की धज्जियां उड़ते हुए देखने वाली इंग्‍लैंड के हाल बुरे हैं। इंग्‍लैंड की टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में आठवें स्‍थान पर संघर्ष कर रही है। इंग्‍लैंड ने 10 मैचों में केवल तीन जीते जबकि 6 में उसे शिकस्‍त सहनी पड़ी। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। इंग्‍लैंड के केवल 21 अंक हैं और उसके 17.5 प्रतिशत हैं। श्रीलंकाई टीम आखिरी स्‍थान पर है, जिसने दो मैच खेले और दोनों गंवाएं। श्रीलंका के अंकों का खाता ही नहीं खुला।

ऑस्‍ट्रेलिया-न्‍यूजीलैंड में टक्‍कर

भारतीय टीम का शीर्ष पर लंबे समय तक टिकना संभव नजर आ रहा है। इस समय न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरे नंबर पर काबिज होने के लिए कड़ी टक्‍कर देखने को मिल रही है। न्‍यूजीलैंड की टीम शनिवार को ताजा प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। न्‍यूजीलैंड ने 5 टेस्‍ट खेले, जिसमें तीन जीते और दो गंवाए। कीवी टीम के 36 अंक है और उसके 60 प्रतिशत हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा तीसरे दिन फील्डिंग करने नहीं उतरे, सामने आई असली वजह; बुमराह ने संभाली कमान

वहीं, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 11 मैचों में 7 जीत, तीन हार और एक ड्रॉ के साथ तीसरे स्‍थान पर है। कंगारू टीम के 76 अंक है और उसके 59.09 प्रतिशत हैं। न्‍यूजीलैंड-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच क्राइस्‍टचर्च में दूसरा टेस्‍ट जारी है। जो भी टीम इसमें विजेता बनेगी, उसका दूसरे नंबर पर पहुंचना तय है। यह रेस रोमांचक नजर आ रही है।

ऐसा है WTC 2023-25 प्‍वाइंट्स टेबल का हाल

(फोटो क्रेडिट - आईसीसी)

यह भी पढ़ें: रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्‍ट को बनाया स्‍पेशल, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा; कई मामलों में बने नंबर-1