Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Keerthana Balakrishnan: टैक्सी ड्राइवर की बेटी को MI ने किया मालामाल, तमिलनाडु से WPL खेलने वाली बनीं पहली वुमेन क्रिकेटर

दिनेश कार्तिक ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर एक पोस्ट के जरिए कीर्तना बालाकृष्णन की पूरी कहानी बताई। कार्तिक ने लिखा कि उन्हें बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि WPL में खेलने वाली कीर्तना तमिलनाडु की पहली खिलाड़ी बनीं। मुंबई ने मिनी ऑक्शन में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस ने कीर्तना को अन्य चार खिलाड़ियों के साथ ऑक्शन में खरीदा।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 10 Dec 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
दिनेश कार्तिक ने बताई कीर्तना बालाकृष्णन की कहानी।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। कीर्तना बालाकृष्णन के लिए 9 दिसंबर का दिन ऐतिहासिक रहा। महिला प्रीमियर ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें उनके बेस प्राइज (10 लाख) पर अपनी टीम में शामिल किया। कीर्तना बालाकृष्णन अपने राज्य तमिलनाडु की पहली क्रिकेटर बनीं, जो WPL 2024 में खेलेंगी। बालाकृष्णन के चयन के बाद भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने उनका पूरा बैकग्राउंड निकाल डाला।

दिनेश कार्तिक ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर एक पोस्ट के जरिए कीर्तना बालाकृष्णन की पूरी कहानी बताई। कार्तिक ने लिखा कि उन्हें बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि WPL में खेलने वाली कीर्तना तमिलनाडु की पहली खिलाड़ी बनीं। मुंबई ने मिनी ऑक्शन में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस ने कीर्तना को अमनदीप कौर, एस सजना, फतिमा जाफर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल के साथ अपनी टीम में शामिल किया।

T.S.MUKUND

Father of Indian cricketer ABHINAV MUKUND

He doesn't charge a penny from a lot of cricketers from the lower strata of society and gives them coaching,… pic.twitter.com/IGUoSM5GkG— DK (@DineshKarthik) December 10, 2023

Keerthana Balakrishnan का बैकग्राउंड

दिनेश कार्तिक ने बताया की कीर्तना बहुत साधारण परिवार से संबंध रखती हैं। कीर्तना बालाकृष्णन के पिता टैक्सी चालक हैं। कीर्तना दाएं हाथ की बल्लेबाज और लेग स्पिनर हैं और निचले क्रम में बल्लेबाजी करना जानती हैं। मुंबई इंडियंस में चुने जाने के बाद कीर्तना अपनी छाप छोड़ना चाहेंगी। इसके अलावा उन्हें भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत, इस्सी वोंग, हेले मैथ्यूज, नैट साइवर ब्रंट और अमेलिया केर से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Kashvee Gautam-Vrinda Dinesh पर हुई पैसों की बारिश, चमारी अटापट्टू-डींड्रा डॉटिन रहीं अनसोल्ड

अभिनव मुकुंद के पिता से ली है ट्रेनिंग

कार्तिक ने बताया कि कीर्तना ने अनुभवी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के पिता टीएस मुकुंद से उनकी अकादमी में प्रशिक्षण लिया है। टीएस मुकुंद साधारण परिवार के युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करते हैं और उनसे पैसे भी नहीं लेते हैं। प्रशिक्षण देने के अलावा, मुकुंद अपने छात्रों को क्रिकेट किट भी देते हैं।

घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन

ऑलराउंडर कीर्तना ने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया है। तमिलनाडु, इंडियन ग्रीन महिला, साउथ जोन और ऑरेंज ड्रैगन्स के लिए खेल चुकी हैं। 2021-22 फ्रीयर कप में उन्होंने 34 की औसत और 86 की स्ट्राइक-रेट से 102 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने चार विकेट भी लिए थे। वनडे टूर्नामेंट में तमिलनाडु के लिए खेलते हुए उन्होंने तीन बार 3-3 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें- WPL 2024 Auction: 165 में से 30 खिलाड़ियों की खुली किस्मत, फ्रेंचाइजियों ने पूरे किए अपने स्लॉट; देखें पूरी लिस्ट