Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WPL Auction 2024: गुजरात जायंट्स और आरसीबी की निगाहें टीम मजबूत करने पर, इन विदेशी खिलाड़ियों पर हो सकती है पैसों की बारिश

WPL Auction में कुल 165 खिलाड़ियों की नीलामी में अन्य फ्रेंचाइजी भी अपनी टीम को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगी। 30 स्लॉट (9 विदेशी खिलाड़ियों) के लिए होने वाली डब्ल्यूपीएल की मिनी नीलामी में 104 भारतीय और 61 विदेशी (सदस्य देशों की 15) खिलाड़ी होंगी। डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन आईपीएल से पहले फरवरी-मार्च में होने की संभावना है।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 09 Dec 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
मुंबई में होगा महिला प्रीमियर लीग का ऑक्शन।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पिछले सीजन में अंतिम स्थान पर रहने वाली गुजरात जायंट्स महिला प्रीमियर लीग (WPL) की शनिवार को होने वाली नीलामी में आगामी सीजन के लिए अपनी टीम की कमियों को दूर करना चाहेगी, जिसके लिए उसके पास अन्य चार टीमों की तुलना में सबसे ज्यादा पैसे हैं। गुजरात जायंट्स पिछले सीजन में पांचवें स्थान पर रहा था, जबकि रायल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की टीम चौथे स्थान पर रही थी।

WPL Auction में कुल 165 खिलाड़ियों की नीलामी में अन्य फ्रेंचाइजी भी अपनी टीम को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगी। 30 स्लॉट (9 विदेशी खिलाड़ियों) के लिए होने वाली डब्ल्यूपीएल की मिनी नीलामी में 104 भारतीय और 61 विदेशी (सदस्य देशों की 15) खिलाड़ी होंगी। नीलामी में 56 कैप्ड और 109 अनकैप्ड (जिसने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) खिलाड़ी होंगी।

फरवरी-मार्च में खेला जा सकता है टूर्नामेंट

डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन आईपीएल से पहले फरवरी-मार्च में होने की संभावना है। दो खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये के उच्चतम 'रिजर्व प्राइस' में रखा गया है, जिसमें से एक डायंड्रा डोटिन हैं और दूसरी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर किम गार्थ हैं। ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एनाबेल सदरलैंड और जार्जिया वारेहैम उद्घानट सीजन में खेली थीं, जिनका आधार मूल्य 40 लाख रुपये है।

इन विदेशी खिलाड़ियों टीमें खेलेंगी दांव

दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल और इंग्लैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोंस का भी आधार मूल्य 40 लाख रुपये है। भारत की अनुभवी क्रिकेटर वेदा कृष्णमूर्ति, पूनम राउत, सुषमा वर्मा, एकता बिष्ट, गौहर सुल्ताना और मोना मेशराम का आधार मूल्य 30 लाख रुपये है। इसी ब्रैकेट में ऑस्ट्रेलिया की एरिन बंर्स और सोफी मोलिनेक्स, इंग्लैंड की डेनियल वाइट और टैमी ब्यूमोंट, श्रीलंकाई कप्तान चामरी अटापट्टू और दक्षिण अफ्रीका की नादिने डि क्लर्क शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- BBL 13: Steve Smith ने जड़ा तूफानी अर्धशतक, सिडनी सिक्सर्स ने मेलबर्न रेनेगेड्स को 8 रन से हराया

टीमों के पास बचे हैं इतने पैसे

नीलामी में गुजरात जायंट्स के पास 5.95 करोड़ रुपये की सबसे ज्यादा पैसे मौजूद हैं और उसे अपनी टीम को तैयार करने में 10 नई खिलाड़ियों को चुनना होगा। थाइलैंड की थिपाट्चा पुथावोंग को लेकर आरसीबी के खेमे में काफी दिलचस्पी दिखी है। उसके पास 3.35 करोड़ रुपये की राशि मौजूद हैं और उसे तीन विदेशी सहित सात खिलाड़ियों की जरूरत है, ताकि 18 खिलाड़ियों की टीम पूरी हो सके।

टीम मजबूत करने पर होगी नजर

दिल्ली कैपिटल्स के पास 2.25 करोड़ रुपये की राशि है और उसके पास 15 खिलाड़ी मौजूद हैं, जिससे वह अधिकतम तीन खिलाड़ियों को शामिल कर सकती है, जिसमें से एक विदेशी हो। यूपी वॉरियर्स के पास चार करोड़ रुपये हैं, जिसे पांच स्थान भरने हैं, जिसमें से एक विदेशी खिलाड़ी का है। चैंपियन मुंबई इंडियंस को भी पांच खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना है, जिसमें से एक विदेशी खिलाड़ी होंगी। मुंबई इंडियंस के पास 2.1 करोड़ रुपये की राशि है।

यह भी पढे़ं- SA vs IND: टी20 सीरीज से पहले ही साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, चोट के चलते टीम से बाहर हुआ यह खिलाड़ी