Move to Jagran APP

WTC Final Scenario: बारिश की वजह से ड्रॉ हुई IND vs NZ Test सीरीज तो डब्ल्यूटीसी फाइनल पर पड़ेगा असर? डिटेल में समझें

World Test Championship 2025 भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अगर टीम इंडिया 3-0 से जीत दर्ज कर लेगी तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह लगभग बना लेगी। इसके साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी एक मैच जीतना होगा। अगर ऐसा हो जाता है तो भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 16 Oct 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
WTC Final Scenario: बारिश की वजह से डब्ल्यूटीसी फाइनल पर पड़ेगा असर?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND vs NZ WTC Final Scenario। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज आज यानी 16 अक्टूबर से शुरुआत हो रही है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बारिश की वजह से पहले टेस्ट के पहले सेशन रद्द हो गया है। अब देखना होगा कि कब ये मैच शुरू होता है।

बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी भारतीय टीम के लिए ये टेस्ट सीरीज जीतना काफी अहम है। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया 3-0 से टेस्ट सीरीज जीत जाती है तो वह WTC Final के लिए लगभग अपनी जगह बना लेगी।

वहीं, अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया टेस्ट सीरीज हार जाती है या फिर सीरीज ड्रॉ पर समाप्त होती है, तो इसका असर WTC Final के समीकरण पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कैसे।

WTC Final Scenario: बारिश की वजह से डब्ल्यूटीसी फाइनल पर पड़ेगा असर?

दरअसल, भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अगर टीम इंडिया 3-0 से जीत दर्ज कर लेगी तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह लगभग बना लेगी। इसके साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी एक मैच जीतना होगा। अगर ऐसा हो जाता है तो भारत  वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगा।

बता दें कि WTC फाइनल में जगह बनाने के लिए भारतीय टीम को अपने 8 टेस्ट में से सिर्फ 4 में जीत हासिल करनी होगी। मौजूदा समय में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भारत टॉप पर है। टीम इंडिया ने 11 टेस्ट खेलकर 8 में जीत दर्ज की है, जबकि 2 मुकाबले हार का सामना किया है।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: बारिश रुकने के बाद जल्‍द शुरू होगा खेल, M Chinnaswamy Stadium के ड्रेनेज सिस्टम की सुविधाएं हैं शानदार; जानें डिटेल्‍स

वहीं, 1 टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। भारत के पास 98 अंक हैं और विनिंग प्रतिशत 74.24 है। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 8 मैच में जीत और 3 में हार के साथ मौजूद है।

कब होगा WTC Final?

आईसीसी ने पिछले महीने में ये एलान किया था कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के तीसरे सेशन का फाइनल अगले साल यानी 2025 में 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड्स में खेला जाएगा। आईसीसी ने इस मैच के लिए 16 जून को रिजर्व डे रखा है। पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल की मेजबानी लॉर्ड्स के पास है।