Move to Jagran APP

बेंगलुरु टेस्ट हारने के बाद WTC Final खेलने के लिए भारत को चाहिए बांग्लादेश, पाकिस्तान की मदद, नहीं तो टूट जाएगा सपना!

भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इस हार ने भारत को नुकसान पहुंचाया है। उसके लिए आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल की राह को थोड़ा मुश्किल कर दिया है। अब टीम इंडिया को फाइनल में जाने के लिए बांग्लादेश और पाकिस्तान की मदद की जरूरत है। साउथ अफ्रीका की टीम भारत के रास्ते में रुकावट खड़ी कर सकती है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 21 Oct 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली हार

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका की टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है। दोनों टीमें दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में ये मैच खेला जाएगा। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिहाज से ये सीरीज काफी अहम है। खासकर भारत के लिए। भारत को हाल ही में बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसलिए भारत के लिए ये सीरीज और ज्यादा जरूरी हो गई है।

साउथ अफ्रीका की टीम इस समय डब्ल्यूसीटी प्वाइंट्स टेबल में 38.89 प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर है। उसे अभी छह मैच खेलने हैं। देखा जाए तो ये कागजों पर साउथ अफ्रीका के लिए बहुत आसान मुकाबले हैं। बांग्लादेश के बाद साउथ अफ्रीका को श्रीलंका और फिर पाकिस्तान के खिलाफ दो-दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

जीते तो बिगड़ी बात

साउथ अफ्रीका से उम्मीद की जा रही है कि वह ये सभी छह मैच जीत जाएगा। अगर ऐसा होता है तो उसके 69.44 प्रतिशत अंक हो जाएंगे। साउथ अफ्रीका अगर यहां तक पहुंचती है तो फिर उसका फाइनल खेलना लगभग तय मान लीजिए क्योंकि पहले नंबर पर काबिज भारत के 68.08 अंक हैं। दूसरे नंबर पर बैठी ऑस्ट्रेलिया के 62.50 प्रतिशत अंक हैं। ये दोनों टीमें साल के अंत में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी जिससे अंकों पर असर पड़ सकता है।

बांग्लादेश,पाकिस्तान की चाहिए मदद

भारत बेशक इस समय टॉप पर है लेकिन उसके लिए आगे की राह आसान नहीं है। न्यूजीलैंड से उसे अभी दो मैच और खेलने हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया से कड़े पांच मुकाबले खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराना आसान नहीं होगा । भारत को यहां से कम से कम पांच मैच जीतने जरूरी हैं और साथ ही एक ड्रॉ भी। तभी वह साउथ अफ्रीका से आगे निकल सकता है।

— Rachin Ravindra (@RachinnRavindra) October 20, 2024

अगर साउथ अफ्रीका अपने विरोधी टीमों से एक मैच भी हार जाती है तो फिर भारत के लिए समीकरण आसान होते जाएंगे। हालांकि, इस बीच श्रीलंका को भी अपने बचे चार मैचों में से दो जीतने होंगे तभी साउथ अफ्रीका भारत से पीछे रहेगी। ऐसी स्थिति को देखते हुए भारत के लिए अब हर मैच जीतना बहेद जरूरी हो गया है।