Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WTC Points Table: भारत ने टॉप पर कसा शिकंजा, क्‍लीन स्‍वीप झेलने के कारण बांग्‍लादेश को हुआ तगड़ा घाटा

WTC Points Table Updated भारत और बांग्लादेश बीच खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ दो मैचों की सीरीज में भारतीय टीम क्लीन स्वीप करने में कामयाब हुई। भारत की जीत के बाद ICC World Test Championship की प्वाइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव हुआ।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 01 Oct 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
WTC Points Table: भारत को फायदा, तो बांग्लादेश को डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में हुआ तगड़ा घाटा

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। WTC 2023-25 Points Table: भारतीय क्रिकेट टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप किया। टीम इंडिया ने इस टेस्ट सीरीज के जीतने के साथ ही अपने घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीतकर महारिकॉर्ड अपने नाम किया।

इस जीत के साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में बड़ा बदलाव हुआ। डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल के टॉप पर भारत बरकरार है। बांग्लादेश पर मिली जीत के बाद टीम इंडिया को 12 अंक मिले।

IND vs BAN Test: भारत ने बांग्लादेश का टेस्ट सीरीज में किया सूपड़ा साफ

दरअसल, भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को 280 रन से जीत मिली। पहले टेस्ट में टीम इंडिया की तरफ से आर अश्विन ने शतकीय पारी खेली। वहीं, रवींद्र जडेजा ने भी बल्ले से कमाल किया। ऋषभ पंत ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जमाया और शानदार वापसी की।

इसके बाद कानपुर में दूसरा टेस्ट खेला गया, जिसके शुरुआती तीन दिन बारिश ने मैच में बाधा डाली और चौथे दिन खेल सही तरह से खेला गया। चौथे दिन बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 146 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में भारतीय टीम ने चौथे दिन ही पहली पारी 285/9 पर घोषित कर दी।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN Test: रोहित की कप्‍तानी में भारत का 'विराट' कारनामा, बांग्‍लादेश का क्‍लीन स्‍वीप कर बनाया अविश्‍वसनीय रिकॉर्ड

फिर दूसरी पारी में बांग्लादेश ने भारत पर 94 रन की लीड बनाई और भारत ने आसानी से 95 रन का लक्ष्य पूरा कर लिया। इस मैच में मिली जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की।

WTC Points Table में हुआ बदलाव, BAN को रौंदकर भारत को हुआ फायदा

बांग्लादेश को टेस्‍ट सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने के बाद WTC Points Table में भारत की स्थिति मजबूत हो गई है। भारतीय टीम अब भी पहले स्थान पर है। टीम ने अब तक 11 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 8 मैचों में जीत मिली है, जबकि दो मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। टीम के अभी 98 पॉइंट और जीत प्रतिशत 74.24 है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में ऑस्‍ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। वहीं, बांग्लादेश की टीम का हार के बाद तगड़ा नुकसान हुआ।

बांग्लादेश की टीम टेस्ट सीरीज हारने के बाद सातवें पायदान पर खिसक गई है। बांग्लादेश के पास 33 प्वाइंट है और उसका जीत प्रतिशत 34.38 है। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के नतीजे से पहले बांग्लादेश की टीम पांचवें स्थान पर थी।