Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yuvraj Singh 6 Sixes: जब युवराज ने लगातार 6 छक्के जड़कर निकाली थी इंग्लैंड की हेकड़ी, आज भी फैंस के दिल में बसा हुआ है ये VIDEO

Yuvraj Singh Six Sixes 19 सितंबर 2007 यानी 17 साल पहले आज ही के दिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में युवराज सिंह ने लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के उड़ाए थे। उन्होंने यह युवराज ने यह कारनामा गुस्से में किया था। एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) ने युवी को गुस्सा दिलाया था जिसकी सजा स्टुअर्ट ब्रॉड को मिली।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 19 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
Yuvraj Singh के 6 छक्के, कैसे Andrew Flintoff की गलती की सजा स्टुअर्ट ब्रॉड को मिली?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। On this Day Yuvraj Singh: बात है 17 साल पुरानी, जब आज ही के दिन टी-20 क्रिकेट में डरबन मैदान में छक्कों की सुनामी आई थी। भारतीय टीम के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने उस मैच में एक ही ओवर में लगातार 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया था।

19 सितंबर 2007 को युवी ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की एक ओवर में ऐसी पिटाई की थी, जिसे चाहकर भी वह आजतक नहीं भूल पाए होंगे। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में यह कारनामा करने के बाद सिक्सर किंग का टाइटल दिया गया।

यह मुकाबला था टी-20 वर्ल्ड कप 2007 का, जहां युवाओं से सजी टीम इंडिया जीत के इरादे लिए मैदान पर खेल रही थी। भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 विश्व कप का ये 21वां लीग मैच था, जिसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था।

भारत का स्कोर 18 ओवर के बाद 3 विकेट खोकर 173 रन था और फिर मैदान पर युवराज सिंह की एंट्री हुई। युवी ने तूफानी बैटिंग कर वह कारनामा कर दिखाया जिसके बारे में उन्होंने शायद खुद भी नहीं सोचा होगा। युवराज ने कैसे 6 गेंदों में 6 छक्के लगातार जड़े और उनके सिक्स के पीछे की कहानी, आइए आपको बताते हैं इस आर्टिकल के जरिए।

Yuvraj Singh के 6 छक्के, कैसे Andrew Flintoff की गलती की सजा स्टुअर्ट ब्रॉड को मिली?

दरअसल, टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम की तरफ से गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने पारी का आगाज किया था। 2007टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2007) में भारत-इंग्लैंड के इस मैच में गंभीर ने 41 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 1 छक्के जड़कर 58 रन की पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 141 का रहा।

वहीं, वीरेंद्र सहवाग ने 52 गेंदों पर 68 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 3 छक्के लगाए। जब भारत का स्कोर 155 रन रहा तब रॉबिन उथप्पा के रूप में भारत ने तीसरा विकेट गंवाया। लगातार तीन ओवर में भारत ने तीन विकेट गंवा लिए थे। फिर क्रीज पर आए एमएस धोनी और युवराज सिंह। युवी मैदान पर जब उतरे तो वह एक आक्रामक अंदाज में नजर आए। पहली गेंद डॉट खेलकर उन्होंने पिच को समझना चाहा फिर दूसरी गेंद पर चौका लगाया।

यह भी पढ़ें: Yuvraj Singh Biopic: स्‍ट्रगल से लेकर लव स्‍टोरी तक, युवराज सिंह की बायोपिक में नजर आएंगे उनके जीवन के 5 पहलू!

अगले ओवर में एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) के खिलाफ उन्होंने दो चौके लगाए, जिसे देख इंग्लिश ऑलराउंडर भी काफी चिढ़ गया। ओवर खत्म होने पर युवी को एंड्रयू ने गला काटने तक की धमकी दे दी। विवाद इतना बढ़ गया कि युवराज (Yuvraj Sixes)और एंड्रयू के बीच कहासुनी हुई और अंपायरस को बीच-बचाव करने आना पड़ा। फिर क्या होना था गुस्से में युवी ने अगले ओवर जो कि स्टुअर्ट ब्रॉड डालने आए थे, उसमें 6 गेंदों में लगातार 6 छक्के जड़कर फ्लिंटॉफ का गुस्सा उतारा।

Yuvraj Singh Six Sixes: स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर की 6 गेंदों पर युवी का कमाल

  • पहली गेंद- हाई बैकलिफ्ट के साथ लॉन्गऑन पर सिक्स जड़ा
  • दूसरी गेंद- मिड विकेट और स्क्वायरलेग के बीच छक्का जड़ा
  • तीसरी गेंद-ऑफ साइड की तरफ बल्ला घुमाते हुए छक्का जड़कर सिक्स की हैट्रिक पूरी की
  • चौथी गेंद- फुल टॉस गेंद को प्वाइंट बाउंड्री के बाहर भेजकर 6 रन बटोरे
  • पांचवीं गेंद- लॉन्ग ऑन की तरफ फिर छक्का जड़ा
  • छठी गेंद- वाइड मिड ऑन की तरफ छक्का लगाया

यह भी पढ़ें: Yuvraj Singh Biopic: युवराज सिंह से पहले कई क्रिकेटर्स की बन चुकी है बायोपिक, लिस्‍ट में एक महिला खिलाड़ी भी शामिल

Yuvraj Singh ने 6 गेंदों में 6 छक्के जड़कर रचा था इतिहास

भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए टी20 विश्व कप 2007 के उस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर इतिहास रचा था। युवराज ने वह कारनामा कर दिखाया था, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं, बल्कि किसी भी फॉर्मेट की क्रिकेट में नहीं हुआ था।

ये सबसे तेज अर्धशतक था। युवराज ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल थे। उस मैच में 219 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 200 रन ही बना सकी थी और भारत ने मैच 18 रन से जीत लिया था।

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराकर पहले सीजन में खिताब जीता था।