Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yuzvendra Chahal Birthday: क्रिकेटर ही नहीं, बल्कि सरकारी अफसर भी हैं युजवेंद्र चहल, बर्थडे पर लेग स्पिनर के बारे में जानें 5 रोचक बातें

Yuzvendra Chahal Birthday भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। चहल को उनके जन्मदिन पर फैंस सोशल मीडिया पर बर्थडे विश कर रहे हैं।चहल ने सबसे पहले अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी 2009 में 34 विकेट लेकर हर किसी को इंप्रेस किया था। वहीं 2011 में वह मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े और फिर उन्होंने अपने शानदान प्रदर्शन से भारतीय टीम में जगह बनाई।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 23 Jul 2024 01:53 PM (IST)
Hero Image
Yuzvendra Chahal Birthday: चहल के क्रिकेट करियर के पांच बड़े रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Yuzvendra Chahal Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। युजवेंद्र का जन्म 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के रोहतक में हुआ था।

चहल का क्रिकेट सफर काफी छोटी उम्र से ही शुरू हो गया था। काफी संघर्षों का सामना करने के बाद उन्होंने कामयाबी हासिल की। ये तो हर कोई जानता है कि युजवेंद्र चहल एक क्रिकेटर है, लेकिन ये कम लोगों को ही पता है कि वह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में एक इंस्पेक्टर भी हैं। ऐसे में आज उनके जन्मदिन के दिन आइए बताते हैं युजवेंद्र चहल के क्रिकेट करियर के पांच बड़े रिकॉर्ड।

Yuzvendra Chahal के क्रिकेट करियर के पांच बड़े रिकॉर्ड्स

1. IPL में 200 विकेट लेने वाले पहले बॉलर (First Bowler to Take 200 wickets in IPL)

युजवेंद्र चहल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हैं। आईपीएल के 17वें सीजन में युजवेंद्र चहल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए एक मैच में मोहम्मद नबी का विकेट लेकर आईपीएल में इतिहास रचा। वह आईपीएल इतिहास में 200 विकेट लेने वाले पहले बॉलर हैं।

2. सबसे तेज 50 ODI विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय स्पिनर (Chahal 5th Fastest ODI 50 Wickets Record as Indian)

युजवेंद्र चहल वनडे में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर की सूची में शामिल है। उन्होंने ये उपलब्धि अपने 50वें वनडे मैच खेलते हुए हासिल की। उनके साथी गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपने 24वें मैच में ये कारनामा किया था। वहीं, अजीत अगरकर के नाम वनडे में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड है, जिन्होंने अपने करियर के 23वें मैच में ये कमाल किया था। बुमराह (28वें मैच) और मोहम्मद शमी (29वें मैच) ने ये कारनामा किया।

3. T20I में किसी पारी में लगातार सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज

टी20 इंटरनेशनल में किसी पारी में लगातार सबसे ज्यादा विकेट के मामले में भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल से टॉप पर है। चहल ने 2 बार चार विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है।

यह भी पढ़ें: क्या खत्म हो गया युजवेंद्र चहल का करियर, टीम इंडिया के रास्ते हमेशा के लिए हो गए बंद?

4. ODI में भारत की तरफ से बेस्ट बॉलिंग फिगर (Joint Second Best Bowling figure)

युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2019 में 42 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। इस दौरान वह वनडे में भारत की तरफ से संयुक्त रूप से दूसरे बेस्ट बॉलिंग फिगर हासिल करने वाले गेंदबाज बने।

5. T20I में 6 विकेट हॉल लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर ( Chahal is First Indian Spinner to Took 6 Wicket Haul)

युजवेंद्र चहल ने टी20I क्रिकेट में 6 विकेट हॉल लेकर इतिहास रचा। साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ चहल ने 6 विकेट लिए और वह टी20 इंटरनेशनल में 6 विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बने।

यह भी पढ़ें: VIDEO: Yuzvendra Chahal को हरियाणा सरकार से मिला सम्मान, CM Nayab Singh ने पहनाया मेडल और फिर दिया खास तोहफा