Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या खत्म हो गया युजवेंद्र चहल का करियर, टीम इंडिया के रास्ते हमेशा के लिए हो गए बंद?

भारतीय क्रिकेट टीम को इसी महीने श्रीलंका के दौरे पर जाना है। इस दौरे से टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर अपना कार्यभार संभालेंगे। इस दौरे के लिए टी20 और वनडे टीम का एलान कर दिया गया है। लेकिन दोनों ही टीमों में युजवेंद चहल को जगह नहीं मिली है। इसके बाद से सवाल उठने लगे हैं कि क्या चहल का करियर खत्म हो गया?

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 19 Jul 2024 11:24 AM (IST)
Hero Image
युजवेंद्र चहल को श्रीलंका दौरे पर नहीं मिली टीम इंडिया में जगह (Yuzvendra chahal X account)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम को इसी महीने श्रीलंका का दौरा करना है। इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का एलान हो गया। लेकिन दोनों टीमों में से एक नाम नदारद था। ये वो नाम है जो टी20 वर्ल्ड कप-2024 में टीम का हिस्सा था, लेकिन श्रीलंका दौरे पर इस खिलाड़ी को सेलेक्टर्स ने नजरअंदाज कर दिया। ये खिलाड़ी हैं युजवेंद्र चहल।

चहल इस समय के बेहतरीन लेग स्पिनर हैं, लेकिन श्रीलंका दौरे पर न ही उन्हें टी20 टीम में जगह मिली और न ही वनडे टीम में। टी20 में चहल के ऊपर रवि बिश्नोई की तरजीह दी गई। वहीं वनडे टीम में कुलदीप यादव को चुना गया। इसी के साथ सवाल उठने लगे हैं कि क्या चहल का करियर खत्म हो गया है? क्या चहल अब टीम इंडिया की जर्सी में दिखाई नहीं देंगे?

यह भी पढ़ें- Hardik Pandya and Natasa Stankovic: हार्दिक-नताशा में कब पनपा प्यार और कब पड़ी दरार, जानिए पूरा कहानी

चहल का क्या होगा?

टी20 वर्ल्ड कप-2024 की टीम में चहल को जगह मिली थी, लेकिन उन्हें एक भी मैच में प्लेइंग-11 में नहीं चुना गया था। पूरा टूर्नामेंट में वह पानी ही पिलाते रहे और बेंच पर रहे। श्रीलंका दौरे पर तो उन्हें नए कोच गौतम गंभीर ने टीम से बाहर कर दिया। टी20 में चहल की जगह बिश्नोई है। बिश्नोई को इसलिए तरजीह दी गई कि वह एक बेहतरीन फील्डर हैं। उनकी फिरकी खेलना आसान नहीं रहता है। लेकिन चहल की फिरकी में भी अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों को फंसाने का दम है।

यह विडियो भी देखें

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि चहल की लेग स्पिन कारगर है और वह विकेट निकालने का दम रखते हैं। फिर भी चहल को लगातार नजरअंदाज किया जा रह है। ये पहली बार नहीं है कि जब चहल टीम में नहीं हैं। ऐसा लगातार होता रहता है। वह टीम में आते भी हैं तो उनके खेलने के चांस कम रहते हैं। चहल ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टी20 मैच पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में खेला था। तब से वह कुछ सीरीजों में टीम का हिस्सा तो बने लेकिन प्लेइंग-11 में जगह नहीं बना पाए।

बंद हो गए रास्ते?

अब सवाल ये है कि क्या चहल के लिए टीम इंडिया के रास्ते हमेशा के लिए बंद हो गए हैं? श्रीलंका दौरे के लिए टी20 टीम देखी जाए तो इसमें अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और वॉशिंगटन सुंदर हैं। सुंदर को रवींद्र जडेजा का विकल्प माना जा रहा है जो टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके हैं। कुलदीप यादव को श्रीलंका दौरे से आराम मिला है। यानी चहल के बिना चार स्पिनर हैं। कुलदीप आते हैं तो बिश्नोई का पत्ता कटेगा। ऐसी स्थिति में चहल की टी20 टीम में वापसी काफी मुश्किल नजर आ रही है।

वहीं वनडे टीम में सुंदर, अक्षर और कुलदीप हैं। यहां अगर कुलदीप या सुंदर का प्रदर्शन निराशाजनक रहता है तो चहल की संभावना बन सकती है। लेकिन यहां भी एक गफलत है। सुंदर या अक्षर अगर किसी कारण से बाहर होते हैं तो फिर सेलेक्टर्स ऐसे खिलाड़ी को चुनेंगे जो इनकी तरह ही अच्छी बल्लेबाजी कर सके। चहल इस मामले में बहुत पीछे हैं। कुलदीप अगर बाहर होते हैं तो फिर चहल की वापसी की संभावना ज्यादा है।

यह भी पढ़ें- Women Asia Cup: पाकिस्तान से टक्कर का इंतजार खत्म, टीम इंडिया पूरा करेगी बड़ा सपना, जानें भारत का पूरा शेड्यूल