Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zaheer Khan New Worth: कितने करोड़ों के मालिक हैं जहीर खान? जानिए लग्जरी कार कलेक्शन से लेकर घर तक के बारे में सब कुछ

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जहीर खान का आज जन्मदिन है। टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक जहीर ने काफी पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन वह आज भी किसी न किसी तरह क्रिकेट से जुड़े हैं। इसी के जरिए वह अच्छी-खासी कमाई करते हैं। जहीर के पास लग्जरी कारें और शानदार घर भी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 07 Oct 2024 10:34 AM (IST)
Hero Image
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का आज जन्मदिन है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का आज जन्मदिन है। जहीर खान साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का अहम हिस्सा थे। उनकी गेंदबाजी ने भारत को कई मैच जिताए। इस समय वह कमेंट्री और कोचिंग की दुनिया में व्यस्त हैं। हाल ही में आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें अगले सीजन के लिए अपना मेंटर नियुक्त किया है। जहीर जब खेलते थे तो जमकर कमाते थे लेकिन संन्यास लेने के बाद भी उनकी कमाई रुकी नहीं है।

बाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज अपनी संपत्ति में लगातार इजाफा करता जा रहा है। आज जहीर करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं और इसे लगातार बढ़ाते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Happy Birthday Zaheer Khan: वो इंजीनियर क्रिकेटर, जिसने नकल बॉल का किया आविष्कार

कितनी है नेटवर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जहीर खान की नेटवर्थ तकरीबन 209 करोड़ रुपये है। इसमें क्रिकेट खेलते हुए उनके द्वारा की गई कमाई, संन्यास के बाद कमेंट्री और कोचिंग से आने वाला पैसा शामिल है। जहीर लंबे समय तक मुंबई इडियंस से जुड़े रहे। यहां से भी उन्होंने जमकर पैसा कमाया। इसके अलावा उनका एक रेस्टोरेंट भी है जिसका नाम है Zaheer Khan Dine Fine'। जहीर कई ब्रांड एंडोरसमेंट से भी पैसा कमाते हैं। उन्होंने पुणे में TOSS नाम से स्पोर्ट्स लाउंच भी खोला है। वह प्रो स्पोर्ट फिटनेस के को-फाउंडर भी हैं।

उनके पास शानदार लग्जरी कारें का अच्छा कलेक्शन भी है। जहीर के पास बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, निशान एक्स ट्रेल, मर्सिडीज बेंज एक क्लास, होंडा एकॉर्ड, टोयोटा फॉर्च्यूनर, ऑडी ए8, जैसी कारें हैं। साल 2021 में जहीर ने मुंबई के सेनपाति बापत मार्ग पर 11.5 करोड़ का डुप्लेक्स भी खरीदा है।

ऐसा रहा है करियर

जहीर ने भारत के लिए 92 टेस्ट मैच खेले हैं और 311 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 200 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 282 विकेट चटकाए हैं। जहीर ने भारत के लिए 17 टी20 मैच भी खेले हैं जिसमें 17 विकेट लेने में सफल रहे हैं। वह भारत के महान तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Zaheer Khan: मोहब्बत में टूटी धर्म की दीवार, 'चक दे इंडिया' गर्ल से रचाई थी शादी; फिल्म से भी खूबसूरत है जहीर की प्रेम कहानी