Move to Jagran APP

Border Gavaskar Trophy: भारतीय स्‍क्वॉड में जगह मिलने पर बोले Harshit Rana, सभी फार्मेट में खेलना चाहता हूं

Border Gavaskar Trophy भारतीय टीम में दिल्ली के स्टार तेज गेंदबाज हर्षित राणा का चयन ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए हुआ है। उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए ये कहना भी गलत नहीं होगा कि हर्षित इस चयन के हकदार हैं। उन्होंने आईपीएल और घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। हर्षित भारतीय टीम के तीनों फार्मेट में खेलना चाहते हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 28 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में चुने गए राणा। इमेज- एक्‍स
 लोकेश शर्मा, जागरण- नई दिल्ली: भारतीय टीम में दिल्ली के स्टार तेज गेंदबाज हर्षित राणा का चयन ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए हुआ है। उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए ये कहना भी गलत नहीं होगा कि हर्षित इस चयन के हकदार हैं। उन्होंने आईपीएल और घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। हर्षित भारतीय टीम के तीनों फार्मेट में खेलना चाहते हैं।

हर खिलाड़ी का सपना होता

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चुने जाने के बाद हर्षित राणा ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कहा, "हां मुझे पता था कि मैं ऑस्ट्रेलिया जा रहा हूं। अगर आप पूछो कैसा लगा तो मतलब बहुत बड़ी चीज है मेरे लिए ऑस्ट्रेलिया जाना क्योंकि एक खिलाड़ी का सपना होता है और मेरे पिता का भी सपना है कि मैं इंग्लैंड लार्ड्स और आस्ट्रेलिया में खेलूं।"

काम्पिटेटिव क्रिकेट खेलनी है

राणा ने कहा, "मेरा हमेशा से ये था की मुझे काम्पिटेटिव क्रिकेट खेलनी है। फील्ड पर मुझे जैसा खेलना पसंद है वैसा ही ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट खेलती है। मेरा सपना केवल भारत के लिए खेलना है। मैं पिछली बार्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम के खेल से काफी प्रभावित हूं। मैं वहां ऐसा ही खेलूंगा जैसा पिछली बारी टीम ने खेला था।"

बहुत कुछ सीखने को मिला

रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर हर्षित टीम के साथ रहे हैं। इस दौरान उन्होंने टीम के साथ काफी समय बिताया है। इस पर राणा ने कहा, "मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा है। आईपीएल के बाद से भारतीय टीम के साथ हूं। मुझे यहां बहुत कुछ सीखने को मिला है चाहे वो मेरे क्रिकेट को लेकर हो या मेरी लाइफ। एक क्रिकेटर के रूप में मैंने अपनी खामियों को दूर किया है। इस दौरान कोच मोर्ने मार्कल ने नेट्स में मेरा साथ भी दिया है।"

गेंदबाजी को लेकर कही ये बात

विराट कोहली और रोहित शर्मा को नेट्स में गेंदबाजी को लेकर हर्षित ने कहा, "मुझे उन्हें गेंद डालना बहुत अच्छा लगता है। नेट्स में दोनों खिलाड़ी उसी प्रकार से खेलते हैं जैसे वो मुकाबले में खेलते हैं। मेरी दोनों विराट और रोहित भइया से बात हुई है उन्होंने मेरे से कहा बस अपनी लेंथ पर फोकस करो। मैं बस वहीं कोशिश करता हूं।"

पिता को दिया कामयाबी का श्रेय 

अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता को देते हुए उन्होंने कहा, "मैं जो भी हूं अपने पापा की वजह से हूं। वो हर समय मुझसे यहीं कहते हैं कि पीछे नहीं हटना है। आज नहीं होगा तो कल भारतीय टीम में चयन होगा। बस मेहनत करता रह। मैं तीन फार्मेट खेलना चहता हूं। वनडे, टी20 और टेस्ट तीनों फार्मेट में अलग-अलग प्रकार की वेरिएशन के साथ गेंद करनी होती है। ऐसे में मेरे लिए तीनों ही फार्मेट जरूरी हो जाते है। बुमराह और सिराज भइया से बातचीत करता रहता हूं। उनसे पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया में किस प्रकार की पिच होती है और वहां किस प्रकार की गेंदबाजी कामयाब है। समय-समय पर दोनों मुझे बताते रहते हैं कि किस प्रकार की गेंदबाजी करनी है।"

मुख्य कोच गंभीर ने हर्षित राणा का आईपीएल में कोलकाता टीम की तरफ से उनका मार्गदर्शन किया था। साथ ही गंभीर ने उनको काफी बैक किया था। इसे लेकर उन्होंने कहा कि, "गंभीर भइया ने मुझे काफी बैक किया है। वो मुझे समझाते रहते है कि कैसी गेंदबाजी करनी है।"

ये भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय स्‍क्वॉड में हो गई बड़ी चूक, पूर्व चीफ सेलेक्टर ने उठाए सवाल