Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर मोहाली में उस दिन करसन घावरी की नहीं पड़ी होती नजर, तो शायद आज भारत के लिए ना खेल रहे होते Shubman Gill!

शुभमन गिल की कहानी में कोई चमत्कार नहीं है. ऐसी कोई आकस्मिक बात नहीं है जिसने उन्हें सफलता का शॉर्टकट दिया हो। हालाँकि गिल की यात्रा में उनके गुजराती कोच करसन घावरी की पैनी नज़र ने प्रमुख भूमिका निभाई है। अगर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज करसन घावरी का ध्यान गिल पर पड़ा न होता तो शायद गिल को इतनी जल्दी भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिलता।

By AgencyEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 26 Sep 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
शुभमन गिल के टैलेंट को 12 साल की उम्र में करसन घावरी ने पहचाना था।

मनन वाया, अहमदाबाद। जीवन की तरह क्रिकेट में भी समय का बहुत महत्व है। किस्मत का खेल भी टाइमिंग के इर्द-गिर्द ही घूमता है. आज की पीढ़ी मोबाइल फोन में 11:11, 1:11, 2:22 जैसे समय देखती है और तुरंत अपनी आंखें बंद कर लेती है और कुदरत से जो चाहिए वो मांग लेती है। यह पीढ़ी जो दोहराव वाली संख्याओं को सार्वभौमिक संख्या मानती है, उसे यह समझने की जरूरत है कि प्रकृति भी उन्हीं का पक्ष लेती है जिनमें कुछ करने का जज्बा होता है। जैसे इंग्लिश में कहा जाता है, यु शुद ओनली आस्क फॉर वोट यु डिज़र्व। आपको वह ही मांगना चाहिए जिसके आप हकदार हैं। इसका अर्थ है जीवन में सब कुछ योग्यता के आधार पर प्राप्त करना!

कोच करसन घावरी ने पहचाना था गिल का टैलेंट

आज की कहानी भारतीय क्रिकेट टीम के अगली पीढ़ी के सुपरस्टार शुभमन गिल के बारे में है। गिल की कहानी में कोई चमत्कार नहीं है. ऐसी कोई आकस्मिक बात नहीं है जिसने उन्हें सफलता का शॉर्टकट दिया हो। हालाँकि, गिल की यात्रा में उनके गुजराती कोच करसन घावरी की पैनी नज़र ने प्रमुख भूमिका निभाई है।

अगर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज करसन घावरी का ध्यान गिल पर पड़ा न होता तो शायद गिल को इतनी जल्दी भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिलता। या कौन जाने मौका ही न मिलता. हमने अमोल मजूमदार जैसे कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को देखा है, जो कभी भारतीय टीम के लिए नहीं खेले।

इस लेख की शुरुआत में टाइमिंग की बात की तो इसके पीछे मूल कारण दरअसल टाइमिंग ही है। यह एक दशक पहले की बात है, जब करसन घावरी मोहाली में देश की नई पीढ़ी के तेज गेंदबाजों को तैयार कर रहे थे। गुजराती जागरण से एक्सक्लूसिव बातचीत में करसन घावरी ने खुलासा किया कि उन्होंने पहली बार शुभमन गिल को खेलते हुए कैसे देखा और आगे क्या हुआ।

यह भी पढ़ेंVirat Kohli-Babar Azam नहीं यह IND बैटर बनाएगा World Cup 2023 में सर्वाधिक रन, Ab Devilliers ने की भविष्यवाणी

निम्नलिखित अंश करसन घावरी के साथ बातचीत पर आधारित है

मोहाली में अंडर-19 कैंप के दौरान हमारे पास पर्याप्त बल्लेबाज नहीं थे। चूँकि बल्लेबाज़ कम हैं, हमने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन से और बल्लेबाज़ भेजने का अनुरोध किया। इसके अलावा, उन बरसात के दिनों में इनडोर सत्र में ड्रिल सुविधा भी रखी। लेकिन एक दिन लीकेज की वजह से पानी अंदर आ गया. इसलिए सत्र रोकना पड़ा. इसके बाद मैं और मेरे सहायक कोच योगिंदर पुरी सड़क पार कर हमारी एकेडमी के सामने के मैदान में गए। वहां हमने शुभमन को खेलते हुए देखा.

ऐसे शुरू हुआ शुभमन गिल का सफर

12 साल का शुभमन गिल इतना अच्छा खेल रहा था कि मैं खुद को रोक नहीं सका और मैंने बाहर खड़े एक आदमी से पूछा कि यह लड़का कौन है? उन्होंने कहा, मेरा ही बेटा है. मैंने कहा, कल से उसे ट्रेनिंग के लिए मेरे पास भेजना और फिर कभी उसे टेनिस बॉल पर खेलने मत देना। मेरे अनुरोध पर वे अगले दिन शुभमन को ले आये और फिर शुबमन हमारे साथ इस तरह घुलमिल गया कि सभी को लगा कि वह हमारे ग्रुप का ही लड़का है। उन्होंने एक महीने तक अंडर-16 और एक महीने तक अंडर-19 खेला। उनकी तकनीक कम उम्र से ही ठोस थी।

इसके बाद हमने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन से कहा कि आप अपने अंडर-16 चयनकर्ताओं से कहें कि इस लड़के को खेलते हुए देखें तो इसे खेलने का मौका मिलना चाहिए. उन्हें अंडर-14 और फिर अंडर-16 में खेलने का मौका मिला, फिर अंडर-19 विश्व कप में खेले और टीम चैंपियन बनी।

हम अपने अंडर-19 तेज गेंदबाजों के खिलाफ नेट्स पर उनसे 45 से 60 मिनट तक बल्लेबाजी कराते थे। एक बार जब शुभमन ने खेलना शुरू किया तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। अंडर-19 वर्ल्ड कप, आईपीएल, इंटरनेशनल क्रिकेट और आज तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन। मैंने पहले दिन से ही उनमें यह प्रतिभा देखी। उनमें अब भी पहले जैसी ही भूख है।

शुभमन गिल की खास बात ये है कि उनका डिफेंस बचपन से ही काफी कॉम्पैक्ट था. स्ट्रोक बनाना भी उतना ही अच्छा था। उनके मन में कुछ करने की चाहत थी.

मैं पिछले महीने सीएट अवॉर्ड्स क्रिकेट समारोह में शुभमन गिल से मिला था। उन्हें आज भी वे दिन अच्छी तरह याद हैं। उनके माता-पिता भी वहां मौजूद थे. जब भी वह अच्छा खेलता है तो मैं उसे मैसेज करता हूं और वह तुरंत जवाब देता है।' मैं बहुत खुश और संतुष्ट हूं और मुझे गर्व है कि मैं भारत को इतना अच्छा खिलाड़ी दिलाने में योगदान दे सका। आने वाले समय में पूरी दुनिया उन्हें क्रिकेट जगत का सुपरस्टार कहेगी।

विशेष रूप से, करसन घावरी ने 1974 और 1981 के बीच भारत के लिए 39 टेस्ट और 19 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें क्रमशः 109 और 15 विकेट लिए। आज भी करसन घावरी का खेल के प्रति प्रेम पहले जैसा ही है. जब भी उन्हें मौका मिलता है वह युवाओं के साथ अपना क्रिकेट ज्ञान साझा करते हैं।