Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इस खिलाड़ी के कारण आगबबूला हुए थे Rahul Dravid', IPL के पूर्व स्‍टार ने याद किया वो कभी न भूलने वाला किस्‍सा

Rahul Dravid got angry in IPL आईपीएल 2014 में मुंबई इंडियंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच एक रोमांच से भरा मुकाबला खेला गया था। आखिरी गेंद पर कुछ ऐसा हुआ कि राहुल द्रविड़ गुस्‍से से भर गए और ऐसी हरकत की जिसे फैंस लंबे समय तक नहीं भूल सकते।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 18 May 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
Rahul Dravid threw his cap in anger: राहुल द्रविड़

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। आईपीएल 2014 में मुंबई इंडियंस ने बड़े नाटकीय अंदाज में प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई किया था। लीग चरण के अपने आखिरी मुकाबले में मुंबई इंडियंस का सामना राजस्‍थान रॉयल्‍स से हुआ था। यह वर्चुअल नॉकआउट मैच था, जिसमें विजेता टीम प्‍लेऑफ में बढ़ती।

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 189/4 का शानदार स्‍कोर बनाया। मगर नेट रनरेट गणित को ध्‍यान में रखते हुए मुंबई इंडियंस को लक्ष्‍य केवल 14.3 ओवर में हासिल करना था। मुंबई इंडियंस ने आदित्‍य तारे द्वारा आखिरी गेंद पर लगाए छक्‍के की मदद से प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया था। चूकि नेट रनरेट गणित के लिए लक्ष्‍य नहीं आखिरी स्‍कोर को गिना जा रहा था तो मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ में पहुंच गई।

राहुल द्रविड़ की वो हरकत...

आदित्‍य तारे का यह छक्‍का इसलिए भी याद रखा जाता है क्‍योंकि तब राजस्‍थान रॉयल्‍स के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ से एक हैरानीभरी हरकत देखने को मिली थी। आमतौर पर ड्रेसिंग रूम में सबसे शांत रहने वाले द्रविड़ के वो दुर्लभ पलों में से एक है, जहां वो अपनी भावनाएं नियंत्रित नहीं कर सके।

तारे के छक्‍का जड़ते ही राहुल द्रविड़ अपना आपा खो बैठे और गुस्‍से में अपनी कैप उतारकर फेंक दी। द्रविड़ को हालांकि, एहसास हुआ कि उनसे बड़ी गलती हुई और वो अपनी कैप उठाकर अंदर चलते बने। करीब 9 साल बाद आदित्‍य तारे ने वो पल याद किया और द्रविड़ के रिएक्‍शन पर बातचीत की।

द्रविड़ के बारे में केवल सुना था

आदित्‍य तारे ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर उस पल को याद करते हुए कहा, ''मैंने तब द्रविड़ के गुस्‍से वाला रिएक्‍शन नहीं देखा था। हर किसी से सुना कि तेरे कारण राहुल द्रविड़ को हमने गुस्‍सा होते हुए देखा। उस गेंद से पहले, राजस्‍थान रॉयल्‍स को लगा कि वो क्‍वालीफाई कर चुके हैं और इसलिए उनका खेमा खुश था। मगर हमें खबर मिली कि प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की करने के लिए एक और गेंद है और हमें बाउंड्री की जरुरत है।''

उन्‍होंने आगे कहा, ''पहले हमने सोचा कि मैं छक्‍का मारूंगा, लेकिन फिर एहसास हुआ कि हमें चौके की जरुरत है। मगर तब तक मैं छक्‍का मारने का मन बना चुका था।'' बता दें कि मुंबई इंडियंस एलीमिनेटर में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हारकर बाहर हो गई थी। कोलकाता नाइटराइडर्स ने पंजाब किंग्‍स को मात देकर दूसरी बार आईपीएल खिताब जीता था।