Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL में केवल Ravindra Jadeja ही नहीं, 2 और खिलाड़ी भी हुए हैं Obstructing the field का शिकार, एक ने तो जड़ा है 37 गेंदों में शतक

इस नियम के तहत ये देखा जाता है कि क्या बल्लेबाज जानबूझकर फील्डर द्वारा फेंकी गई थ्रो के बीच में आया और अपने आप को रन आउट होने या फील्डिंग में रुकावट डालने की कोशिश की? जडेजा के मामले में तीसरे अंपायर ने पाया था कि जडेजा जानबूझकर थ्रो के बीच में आए ये जानते हुए कि गेंद कहां जा रही है। इसी कारण उन्हें आउट दिया गया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 13 May 2024 03:06 PM (IST)
Hero Image
रवींद्र जडेजा हुए Obstructing the field आउट।

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल-2024 में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच में बवाल हो गया। चेन्नई के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को थर्ड अंपायर ने Obstructing the field नियम के तहत आउट दे दिया। जडेजा इससे खुश नहीं थे और इसलिए काफी गुस्से में मैदान से बाहर गए। क्रिकेट में इस तरह का आउट बहुत कम देखा जाता है। जडेजा हालांकि पहले ऐसे बल्लेबाज नहीं हैं जो आईपीएल में इस तरह से आउट हुए। उनसे पहले दो खिलाड़ी और खिलाड़ी आईपीएल में इस तरह से आउट हुए हैं।

इस नियम के तहत ये देखा जाता है कि क्या बल्लेबाज जानबूझकर फील्डर द्वारा फेंकी गई थ्रो के बीच में आया और अपने आप को रन आउट होने या फील्डिंग में रुकावट डालने की कोशिश की? जडेजा के मामले में तीसरे अंपायर ने पाया था कि जडेजा जानबूझकर थ्रो के बीच में आए, ये जानते हुए कि गेंद कहां जा रही है। इसी कारण उन्हें आउट दिया गया।

ये भी पढ़ें- IPL 2024: RCB को केवल जीत प्‍लेऑफ तक नहीं पहुंचा पाएगी, 'डू प्‍लेसी गैंग' को चाहिए लक का भी साथ; आसानी से समझें पूरा समीकरण

पहला शिकार बना था ये खिलाड़ी

आईपीएल में सबसे पहले Obstructing the field आउट साल 2013 में दिया गया था। तब कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया का मैच था। इस मैच में कोलकाता के बल्लेबाज यूसुफ पठान को Obstructing the field आउट दिया गया था। व्यान पार्नेल की यॉर्कर पर पठान ने एक रन लेना चाहा, लेकिन रन लेते समय उन्होंने अपने पैर से गेंद को हटा दिया। मामला तीसरे अंपायर तक पहुंचा और पठान को आउट दे दिया गया। पठान वही बल्लेबाज हैं जिनके नाम आईपीएल में 37 गेंदों पर शतक जड़ने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ ये पारी खेली थी। एक समय ये आईपीएल का सबसे तेज शतक था। 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के क्रिस गेल ने पुणे के खिलाफ 30 गेंदों पर शतक जमा इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

- 3rd time happened in IPL history. pic.twitter.com/lJNolzBc1L— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) May 12, 2024

अमित मिश्रा भी बने शिकार

अमित मिश्रा आईपीएल में Obstructing the field आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज थे। साल 2019 में एलिमिनेटर मैच में उन्हें इस तरह से आउट दिया गया था। दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच ये मैच खेला गया था। अमित मिश्रा दिल्ली का हिस्सा थे। आखिरी तीन गेंदों पर दिल्ली को जीत के लिए दो रन चाहिए थे। अमित ने गेंद को खेलने के बाद सीधा रन लेने के लिए दौड़ लगा दी लेकिन बीच में अपना रास्ता बदल दिया। खलील अहमद की थ्रो उन्हें लगी और मामला तीसरे अंपायर के पास पहुंचा। तीसरे अंपायर ने अमित मिश्रा को आउट दे दिया।

ये भी पढ़ें- IPL 2024: 'MS Dhoni का मंदिर बनना चाहिए, वो चेन्‍नई के भगवान हैं', चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के चैंपियन खिलाड़ी ने की बड़ी मांग