Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PBKS vs SRH: Bhuvneshwar Kumar ने रचा इतिहास, अनोखी उपलब्धि हासिल करने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

PBKS vs SRH IPL 2024 सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ शिखर धवन का विकेट लेकर इतिहास रच दिया। भुवनेश्‍वर कुमार आईपीएल इतिहास के पहले ऐसे तेज गेंदबाज बने जिन्‍होंने दो विकेट स्‍टंपिंग के जरिये हासिल किए। सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 के रोमांचकारी 23वें मुकाबले में पंजाब किंग्‍स को 2 रन से मात दी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 10 Apr 2024 09:49 AM (IST)
Hero Image
भुवनेश्‍वर कुमार ने आईपीएल में इतिहास रचा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने मंगलवार को पंजाब किंग्‍स के खिलाफ आईपीएल 2024 के 23वें मैच में इतिहास रच दिया। भुवनेश्‍वर कुमार ने सनराइजर्स हैदराबाद की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई, जो कि घर से दूर उनकी पहली जीत भी रही।

भुवनेश्‍वर कुमार ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ चार ओवर के अपने स्‍पेल में 32 रन देकर दो विकेट चटकाए। 34 साल के तेज गेंदबाज ने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा और आईपीएल इतिहास में पांचवें सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

याद हो कि पैट कमिंस ने जॉनी बेयरस्‍टो को सबसे पहले चलता किया और फिर भुवनेश्‍वर कुमार ने प्रभसिमरन सिंह और पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन को अपना शिकार बनाया। धवन का विकेट दुर्लभ था, लेकिन विकेट के पीछे हेनरिच क्‍लासेन ने बेहतरीन स्‍टंपिंग की।

यह भी पढ़ें: पल-पल पलटी बाजी, आखिरी ओवर में हाई-वोल्टेज ड्रामा, हैदराबाद ने मारी बाजी, लेकिन दिल जीत ले गए आशुतोष शर्मा

भुवी ने रचा इतिहास

शिखर धवन का विकेट आईपीएल इतिहास में ऐसा 9वां मौका रहा, जहां तेज गेंदबाज की गेंद पर बल्‍लेबाज स्‍टंपिंग आउट हुआ। आईपीएल इतिहास में आठ साल में पहली बार ऐसा कारनामा हुआ। भुवनेश्‍वर कुमार ने अपना नाम इतिहास की किताबों में दर्ज कराया क्‍योंकि वो आईपीएल इतिहास में दो बल्‍लेबाजों को स्‍टंपिंग आउट कराने वाले पहले तेज गेंदबाज बने।

आईपीएल में स्‍टंपिंग के जरिये विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

खिलाड़ी बल्‍लेबाज साल
बी अखिल रॉबिन उथप्‍पा 2008
शॉन पोलक ग्रीम स्मिथ 2008
चामिंडा वास  एल कालस्‍डाइन 2009
मुनाफ पटेल डान क्रिश्चियन 2011
भुवनेश्‍वर कुमार मानविंदर बिसला 2013
शेन वॉटसन गौतम गंभीर 2013
किरोन पोलार्ड सुरेश रैना 2014
संदीप शर्मा ब्रेंडन मैकुलम 2016
भुवनेश्‍वर कुमार शिखर धवन 2024

भुवनेश्‍वर कुमार ने आईपीएल में 11 साल बाद किसी बल्‍लेबाज को स्‍टंपिंग आउट कराया। इससे पहले 2013 संस्‍करण में भुवनेश्‍वर कुमार ने पुणे वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के मानविंदर बिस्‍ला को स्‍टंपिंग आउट कराया था। भुवनेश्‍वर कुमार ने आईपीएल में 173 विकेट चटकाए हैं, जो कि भारतीय तेज गेंदबाजों में सर्वश्रेष्‍ठ हैं।

यह भी पढ़ें: 2 विकेट लेकर शेर की तरह दहाड़े Arshdeep Singh! खुशी से झूमीं 'डिंपल गर्ल' Preity Zinta; देखें PICS