Move to Jagran APP

IPL 2024 फाइनल के जश्‍न में गूगल ने बनाया मजेदार डूडल, पढ़ें खिताबी मुकाबले से जुड़ी हर डिटेल

गूगल ने आईपीएल 2024 फाइनल का जश्‍न मनाने के लिए बेहतरीन डूडल तैयार किया है। आईपीएल के 17वें एडिशन का फाइनल कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर होगा। कोलकाता नाइटराइडर्स की कोशिश तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनने की होगी। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दूसरी बार खिताब जीतने के इरादे से मैदान संभालेगी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Sun, 26 May 2024 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 11:15 AM (IST)
गूगल डूडल ने मनाया आईपीएल 2024 फाइनल का जश्‍न

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। गूगल ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2024 सीजन के फाइनल का जश्‍न मनाने के लिए विशेष डूडल तैयार किया। जी हां, गूगल डूडल ने आईपीएल 2024 के फाइनल का जश्‍न मनाया। गूगल डूडल के विवरण में बताया गया, ''इस साल का टूर्नामेंट उत्साह से भरा हुआ है, और कई लोग यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी।''

बता दें कि कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल के 17वें एडिशन का फाइनल खेला जाएगा। चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर केकेआर और एसआरएच के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। यह मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। मैच का टॉस आधे घंटे पहले यानी शाम 7 बजे होगा। कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्‍तानी श्रेयस अय्यर करेंगे जबकि सनराइजर्स हैदराबाद की कमान पैट कमिंस के हाथों में होगी।

केकेआर ने रचा इतिहास

याद दिला दें कि आईपीएल 2024 के लीग चरण समाप्‍त होने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान पर थी। आईपीएल इतिहास में पहली बार केकेआर ने पहले स्‍थान पर रहते हुए प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया था। फिर श्रेयस अय्यर के नेतृत्‍व वाली केकेआर ने पहले क्‍वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें: फाइनल में जरा भी चूक नहीं करना चाहेंगी दोनों टीमें, कोलकाता और हैदराबाद की ये हो सकती है प्‍लेइंग 11

हैदराबाद का धांसू प्रदर्शन

पैट कमिंस की अगुवाई में सनराइजर्स हैदराबाद ने भी चमकीला प्रदर्शन करके दिखाया। ऑरेंज आर्मी ने 8 साल के बाद प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई किया। पहले क्‍वालीफायर में केकेआर से शिकस्‍त झेलने के बाद एसआरएच ने दमदार वापसी की और दूसरे क्‍वालीफायर में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 36 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

दोनों टीमों की धांसू बैटिंग

केकेआर और एसआरएच दोनों ही टीमों की मौजूदा सीजन में ताकत उसकी बैटिंग रही है। केकेआर और एसआरएच ने छह बार 200 रन का आंकड़ा पार किया है। ऑरेंज आर्मी ने तो तीन बार 250 रन का आंकड़ा पार किया जबकि केकेआर ने यह कमाल दो बार किया। चेपॉक स्‍टेडियम पर जब फाइनल मैच खेला जाएगा तो एक बार फिर हाई स्‍कोरिंग मैच की उम्‍मीद की जा सकती है।

पिच रिपोर्ट

चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम की पिच आमतौर पर बॉलर्स के लिए फायदेमंद रहती है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को चेपॉक की पिच की अच्छी समझ होगी, क्योंकि क्वालीफायर-2 में उसे राजस्थान के खिलाफ जीत मिली। चेपॉक की पिच पर टॉस काफी अहम भूमिका निभाएगा। इस पिच पर पहले बैटिंग करने वाली टीम को फायदा होता है।

यह भी पढ़ें: फाइनल मैच में बैटर्स या बॉलर्स, किसके हक में होगी चेपॉक की पिच, टॉस बनेगा बॉस!

KKR vs SRH हेड-टू-हेड

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड की बात करें तो आईपीएल में दोनों टीमों के बीच कुल 27 भिड़ंत हुई। केकेआर ने 18 मैच जीते, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने 9 मैचों में जीत हासिल की। वैसे, मौजूदा सीजन में दोनों टीमों के बीच दो मैच खेले गए और हर बार केकेआर ने बाजी मारी।

KKR vs SRH की संभावित प्‍लेइंग 11

केकेआर - सुनील नरेन, रहमानुल्‍लाह गुरबाज, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), नितीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्‍टार्क, हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती।

एसआरएच - ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, हेनरिच क्‍लासेन, नितीश कुमार रेड्डी, अब्‍दुल समद, मयंक मार्कंडे, पैट कमिंस (कप्‍तान), जयदेव उनादकट और भुवनेश्‍वर कुमार।

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी के घर में महासंग्राम, जिसके साथ गंभीर बने थे विजेता, अब उसी से करेंगे लड़ाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.