Move to Jagran APP

GT vs PBKS: गुजरात टाइटंस के घर में होगी पंजाब किंग्‍स की असली अग्निपरीक्षा, हार से बढ़ जाएंगी 'धवन ब्रिगेड' की मुश्किलें

GT vs PBKS गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्‍स के बीच गुरुवार को आईपीएल 2024 का 17वां मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। पंजाब किंग्‍स के लिए हार से आगे की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। गुजरात टाइटंस की टीम इस समय आत्‍मविश्‍वास से भरी हुई है। शुभमन गिल के नेतृत्‍व वाली गुजरात ने अपने पिछले मैच में सनराइजर्स हैदबराबाद को मात दी थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Thu, 04 Apr 2024 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 03:28 PM (IST)
शुभमन गिल और शिखर धवन के बीच होगा कांटेदार मुकाबला

प्रेट्र, अहमदाबाद। मयंक यादव की तूफानी गेंदबाजी के सामने ध्वस्त हुए पंजाब के बल्लेबाजी क्रम को गुरुवार को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम की धीमी पिच पर गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। पंजाब किंग्‍स ने विरोधी के मैदान पर अपने पिछले दो मुकाबले गंवाए हैं और टाइटंस के विरुद्ध हार से उसकी आगे की राह मुश्किल हो सकती है।

दूसरी तरफ टाइटंस की टीम पिछले मैच में सहैदराबाद पर सात विकेट की आसान जीत के बाद आत्मविश्वास से भरी है।पंजाब किंग्‍स की टीम के पास पिछले मैच में मयंक की गति का कोई जवाब नहीं था और उसके शीर्ष क्रम के अधिकांश बल्लेबाज नियमित रूप से 150 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे इस तेज गेंदबाज का सामना करने के लिए तैयार नहीं थे।

मयंक बल्लेबाजों के शरीर को लक्ष्य बनाकर गेंदबाजी कर रहे हैं, जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है। अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के सामने पंजाब किंग्‍स को अलग तरह की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। मोहित नकल बाल, धीमे बाउंसर और वाइड यार्कर का काफी अच्छा इस्तेमाल करते हैं और इस साल आइपीएल में मयंक के अलावा ऐसे तेज गेंदबाज अधिक सफल रहे हैं जो अच्छी धीमी गेंदबाजी करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: शुभमन गिल नहीं, यह खिलाड़ी पलटेगा ड्रीम-11 में आपकी किस्मत! इन ग्यारह प्लेयर्स पर जताना होगा भरोसा

बढ़ सकती हैं पंजाब की मुश्किलें

इससे शिखर धवन, जानी बेयरस्टो और जितेश शर्मा जैसे बल्लेबाजों को अलग तरह की चुनौती का सामना करना होगा, जिन्हें गेंद का बल्ले पर आना पसंद है। पिछले मैच में पैर की मांसपेशियों में हल्की चोट के बाद अगर लियाम लिविंगस्‍टोन अनुपलब्ध रहते हैं तो पंजाब की मुसीबत और बढ़ जाएगी। पंजाब को इसके अलावा राशिद खान और नूर अहमद की फिरकी का भी सामना करना होगा।

टाइटंस की टीम में शामिल अफगानिस्तान के तीसरे खिलाड़ी अजमतुल्लाह ओमरजई अपने आलराउंड कौशल से पंजाब किंग्‍स की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। पंजाब की बल्लेबाजी से अधिक चिंता का विषय उसकी गेंदबाजी है, विशेषकर डेथ ओवर में। एक हर्षल पटेल ने मौजूदा सत्र में अब तक निराश करते हुए 11.41 की इकोनामी रेट से रन दिए हैं। उन्होंने अब तक सभी तीन मैच में अपने कोटे के चार ओवर पूरे किए हैं।

गेंदबाजी पंजाब की मुख्‍य समस्‍या

राहुल चाहर ने भी काफी निराश करते हुए 11.37 की इकोनामी रेट से रन दिए हैं और वह तो अपने कोटे के ओवर भी पूरे नहीं कर पाए। भारत के डेथ ओवरों के यार्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिसने पंजाब की मुश्किलों को बढ़ा दिया है।

टाइटंस ने गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्‍स के विरुद्ध अपनी योजनाओं को काफी अच्छी तरह से क्रियांवित करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। बल्लेबाज अब तक एकजुट प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन गेंदबाजी इकाई ने शुरुआती मैच में स्कोर का बचाव किया और पिछले मैच में सनराइजर्स को बड़ा स्कोर बनाने से रोककर अपना कौशल दिखाया।

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद में बल्लेबाजों का राज या गेंदबाज लूटेंगे महफिल, आंकड़ों के जरिए समझिए पिच का हाल

टीमें

गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल (कप्तान), डेविड मिलर, मैथ्यू वेड, रिद्धिमान साहा, रोबिन मिंज, केन विलियमसन, अभिनव मंधार, बी साई सुदर्शन, दर्शन नालकंडे, विजय शंकर, अजमतुल्लाह ओमरजई, शाहरुख खान, जयंत यादव, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, स्पेंसर जानसन, नूर अहमद, साई किशोर, उमेश यादव, राशिद खान, जोशुआ लिटिल, मोहित शर्मा और मानव सुथार।

पंजाब किंग्‍स: शिखर धवन (कप्तान), मैथ्यू शार्ट, प्रभसिमरन, जितेश शर्मा, सिकंदर रजा, रिषी धवन, लियाम लिविंगस्‍टोन, अथर्व ताइडे, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, सैम करन, कगिसो रबाडा, हरप्रीत ब्रार, राहुल चाहर, हरप्रीत भाटिया, विद्वथ कावेरप्पा, शिवम सिंह, हर्षल पटेल, क्रिस वोक्स, आशुतोष शर्मा, विश्वनाथ प्रताप सिंह, शशांक सिंह, तनय त्यागराजन, प्रिंस चौधरी और रिली रोसोयु।

यह भी पढ़ें: हॉटस्टार को भूल जाइए! यहां पर फ्री में देख सकेंगे गुजरात बनाम पंजाब मैच का लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.