Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024 Final: सनराइजर्स हैदराबाद की हार के वो पांच कारण, जिसकी वजह से दूसरी बार खिताब जीतने का टूटा सपना

आईपीएल के 17वें सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स ने फाइनल जीता। टीम ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी में फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से मात दी। केकेआर ने 10 साल बाद आईपीएल की ट्रॉफी जीती। यह केकेआर का तीसरा खिताब है। वहीं हैदराबाद दूसरा खिताब जीतने से चूक गया। इस हार की कई वजहें रहीं लेकिन आइए जानते हैं उनका पांच खास कारणों के बारे में।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 27 May 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
सनराइजर्स हैदराबाद के हारने के पांच कारण। फोटो-BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के फाइनल में कोलकाता ने हैदराबाद को हराकर उसका दूसरी बार ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ दिया। वर्ल्ड चैंपियन कप्तान पैट कमिंस की अगुआई में टीम को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी। वहीं, केकेआर ने तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया।

हार के बाद हैदराबाद की टीम निराश दिखी। पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। केकेआर के गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। आइए जानते हैदराबाद के हारने के पांच कारण क्या-क्या रहे।

1. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

फाइनल में टॉस जीतकर पैट कमिंस ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह फैसला तब गलत साबित हुआ, जब मिचेल स्टार्क को पिच से स्विंग मिलती दिखी। दरअसल, चेन्नई में शनिवार की शाम बारिश हुई थी, जिसकी वजह से कोलकाता के गेंदबाजों को मोमेंटम मिल गया। कमिंस पिच को पढ़ने से चूक गए।

2. ओपनर्स का न चलना

सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ही बल्लेबाज पहले और दूसरे ही ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए। मिचेल ने अभिषेक को आउट किया तो नितीश राणा ने ट्रेविस हेड को बाहर जाती गेंद पर कैच करवाया।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 Final: वेंकटेश अय्यर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी; सुरेश रैना के रिकॉर्ड की भी कर ली बराबरी

3. मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने दिखाई जल्दबाजी

मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने टिककर खेलने के बजाय बड़े शॉट खेले और अपना विकेट गंवाया। राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम और हेनरिक क्लासेन ने पिच पर समय नहीं बिताया और अपना विकेट गंवाया।

4. गेंदबाजों ने मान ली हार

एक तरफ जहां केकेआर के गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया। वहीं, हैदराबाद के गेंदबाजों ने लड़ाई नहीं लड़ी। हालांकि, स्कोर बहुत छोटा था और पिच भी धीमी हो गई थी। फिर भी हैदराबाद के गेंदबाज विकेट लेने की तरफ नहीं गए।

5. क्वालीफायर-1 में मिली हार का दबाव

इस सीजन केकेआर और हैदराबाद की तीन बार भिड़त हुई। तीनों ही बार केकेआर ने बाजी मारी। पहले मैच में करीब अंतर से हारे। उसके बाद क्वालीफायर-1 में 8 विकेट से हारे। इन दोनों हार का भी दबाव हैदराबाद पर था।

यह भी पढे़ं- IPL 2024 Points Table: KKR टॉप पर तो दूसरे स्थान पर रही SRH, MI का हाल रहा बेहाल; जानें सभी टीमों की पोजिशन