Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'उम्र पर नहीं मिलता कोई डिस्‍काउंट...', IPL सीजन के लिए MS Dhoni कैसे खुद को करते हैं तैयार? आखिरकार खुल गया राज

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के अगले सीजन में खेलते हुए नजर आएंगे या नहीं इसपर चर्चा काफी तेजी से हो रही है। धोनी ने आईपीएल 2024 में सीएसके की कप्तानी छोड़ी और टीम की कमान रुतुराज गयाकवड़ को सौंपी गई। इस सीजन फिटनेस से जूझने के बावजूद धोनी ने एक भी मैच नहीं छोड़ा। इस बीच उन्होंने बताया कि वह आईपीएल सीजन के लिए खुद को कैसे तैयार करते हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 21 May 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
IPL सीजन के लिए MS Dhoni कैसे खुद को करते हैं तैयार?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी (MS Dhoni) ने आईपीएल 2024 के बीच युवाओं को एक खास संदेश दिया है। धोनी ने बताया है कि आईपीएल खेलने के लिए उम्र से ज्यादा आपकी फिटनेस मायने रखती है। साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी आईपीएल में सीएसके के लिए खेलते है।

आईपीएल के 17वें सीजन में एमएस धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और उनकी जगह रुतुराज गायकवाड़ को टीम की कमान सौंपी गई। गायकवाड़ की कप्तानी में सीएसके की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी और 14 मैचों में 7 जीत के साथ उसका सफर अंक तालिका में पांचवें स्थान पर खत्म हुआ। इस बीच माही ने अपनी डाइट और ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बताया और ये भी कहा कि कैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं होने से उन्हें मदद मिली।

IPL सीजन के लिए MS Dhoni ने अपनी फिटनेस पर दिया बयान

दरअसल, सीएसके टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने दुबई में हुए एक प्रोमोशनल इवेंट में कहा कि मेरे लिए सबसे मुश्किल रहा कि मैं पूरे साल भर क्रिकेट नहीं खेला और ऐसे में मेरे लिए फिट रहना काफी जरूरी था। एक बार आप आते है तो आप युवाओं को टक्कर देते है जो कि पूरी तरह से फिट है और इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे है। प्रोफेशनल स्पोर्ट आसान नहीं है और कोई भी आपको उम्र के हिसाब से डिस्काउंट नहीं देगा। अगर आप खेलना चाहते है तो आपको फिट रहना पड़ेगा। उम्र वास्तव में आपको वह कृपा नहीं देती। तो, खान-पान की आदतें, थोड़ा प्रशिक्षण और ये सभी चीजें मौजूद हैं। सोशल मीडिया, शुक्र है कि मैं सोशल मीडिया पर नहीं हूं, इसलिए कम ध्यान भटकता है।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 में भारतीय टीम को सबसे ज्‍यादा कमी इस खिलाड़ी की खलेगी, दिग्‍गज क्रिकेटर का बेबाक बयान

इसके अलावा धोनी ने अंतरराष्ट्री क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अपनी जिंदगी में आए बदलवाों को लेकर भी कहा। धोनी ने कहा कि एक बार जब मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ दिया, तो मैं अपने परिवार के साथ कुछ और समय बिताना चाहता था। लेकिन, साथ ही, मानसिक रूप से सक्रिय रहना, ध्यान केंद्रित रहने का जुनून रखना। मेरे लिए, मुझे खेती पसंद है, मेरे लिए यह मोटरबाइक की बात करें तो, मैंने पुरानी कारों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, ये चीजें मुझे तनावमुक्त करती हैं।

धोनी ने अपने पालतू जानवरों खासतौर पर कुत्तों के प्रति अपने प्यार का भी जिक्र किया, जो उन्हें कठिन मैचों के बाद भी बिना शर्त प्यार करते है।