Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024, Qualifier-1: अहमदाबाद में गदर मचना तय! इन खिलाड़ियों के बीच होगी असली लड़ाई, कुर्सी की पेटी बांध के बैठना

इस बात में कोई शक नहीं है कि ये दोनों टीमें इस सीजन की टॉप-2 टीमें रही हैं। 200 का आंकड़ा इन दोनों टीमों ने आसानी से पार किया। गेंदबाजी भी दोनों टीमों की शानदार है। यूं तो दोनों ही फ्रेंचाइजियों की पूरी टीम दमदार है लेकिन हम आपको इस मैच की टॉप-5 जोड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके बीच पहले क्वालिफायर में कड़ी जंग देखने को मिल सकती है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 20 May 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
कोलकाता और हैदराबाद के बीच होना है पहला क्वालिफायर।

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल-2024 के प्लेऑफ की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। इस दिन पहला क्वालिफायर मैच लीग चरण का अंत पहले स्थान पर रहते हुए करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स और दूसरे स्थान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच इस सीजन की दो दिग्गज टीमों के बीच है। दोनों टीमें इस सीजन तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करती आ रही हैं। इसलिए इस मैच पर सभी का ध्यान होगा और सभी देखना चाहेंगे कि किसके बल्ले से ज्यादा रन निकलते हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि ये दोनों टीमें इस सीजन की टॉप-2 टीमें रही हैं। 200 का आंकड़ा इन दोनों टीमों ने आसानी से पार किया। गेंदबाजी भी दोनों टीमों की शानदार है। यूं तो दोनों ही फ्रेंचाइजियों की पूरी टीम दमदार है लेकिन हम आपको इस मैच की टॉप-5 जोड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके बीच पहले क्वालिफायर में कड़ी जंग देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा के आरोपों पर स्टार स्पोर्ट्स का पलटवार, 'हिटमैन' की बातों का दिया सटीक जवाब, जानें क्‍या कहा

सुनील नरेन-कमिंस

गौतम गंभीर ने कोलकाता का मेंटॉर बनने के बाद सुनील नरेन को ओपनर बनाया और इस खिलाड़ी ने दमदार खेल दिखाया। पावरप्ले में नरेन से बचना कड़ी चुनौती रहा है। हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस के पास काफी अनुभव है और ऐसे में ये देखना होगा कि कमिंस का अनुभव नरेन को रोकने में कामयाब होता है या नरेन हावी रहते हैं। जिस तरह की बल्लेबाजी नरेन इस सीजन कर रहे हैं, उन्हें रोकना आसान नहीं है।

ट्रेविस हेड- स्टार्क

इस सीजन हैदराबाद की बल्लेबाजी की सबसे अहम कड़ी ट्रेविस हेड रहे हैं। इस बल्लेबाज ने तूफानी अंदाज दिखा गेंदबाजों का सिर दर्द कर दिया। लेकिन कोलकाता के पास इस खिलाड़ी को रोकने के लिए हथियार है। हेड ऑस्ट्रेलिया से हैं और कोलकाता के पास ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क हैं। ये जंग इसलिए और रोचक है क्योंकि दोनों लैफ्ट हैंडर हैं। स्टार्क ने हेड से बड़े-बड़े तूफानी बल्लेबाजों का सामना किया और उन्हें आउट किया है और इसलिए कोलकाता उनसे क्वालिफायर में हेड को रोकने की उम्मीद लगाए बैठी है।

अभिषेक-हर्षित राणा

हेड का अच्छा साथ दिया है उनके ओपनिंग पार्टनर अभिषेक शर्मा ने। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने भी दमदार बल्लेबाजी की है और तूफानी अंदाज में रन बनाए हैं। हैदराबाद के इस युवा खिलाड़ी की जंग कोलकाता के एक और युवा खिलाड़ी हर्षित राणा से होगी। राणा ने इस सीजन बेहतरीन गेंदबाजी की है। वह 11 मैचों में 16 विकेट ले चुके हैं। वहीं अभिषेक ने 13 मैचों में 467 रन बनाए हैं।

हेनिक क्लासेन- वरुण/नरेन

हेनरिक क्लासेन ने हाल के समय में अपने आप को टी20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में स्थापित किया है। वह जिस आसानी से गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाते हैं वो देखने लायक है। इस सीजन हैदराबाद को प्लेऑफ तक पहुंचाने में क्लासेन का योगदान रहा है। कोलकाता के पास हालांकि दो मिस्ट्री स्पिनर हैं जो क्लासेन को रोक सकते हैं। ये हैं सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती। दोनों ही किफायती गेंदबाजी करते हैं और इन दोनों की गेंदों का समझना मुश्किल होता है। क्लासेन बीच के ओवरों में ही बल्लेबाजी करने उतरते हैं और ऐसे में इन दोनों का सामना उन्हें करना पड़ सकता है।

आंद्रे रसेल-टी नटराजन

आंद्रे रसेल की तूफानी बल्लेबाजी क्या कहर ढा सकती है ये सभी ने देखा है। रसेल का बल्ला चल गया तो कोलकाता का स्कोरबोर्ड दौड़ेगा। रसेल टीम के फिनिशर की भूमिका में होते हैं और ऐसे में हैदराबाद के स्टार डैथ बॉलर टी नटराजन से उनका भिड़ना होगा। नटराजन अपनी सटीक यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं जो रसेल के पैरों को बांध सकती है। दोनों के लिए एक दूसरे का सामना करना मुश्किल चुनौती होगा।

ये भी पढ़ें- सिर्फ विराट कोहली ही नहीं, RCB का ये दिग्गज भी पहुंचा धोनी से मिलने; CSK के ड्रेसिंग रूम में की खास मुलाकात