Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024: अय्यर दोस्तों की धमाचौकड़ी, अहमदाबाद में बरसाए रन, फिर भी नहीं पूरा कर पाए 'शतक'

कोलकाता के गेंदबाजों ने हैदराबाद को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। कोलकाता की ओपनिंग जोड़ी ने भी टीम को मजबूत शुरुआत दी थी लेकिन जिस तरह से वेंकटेश अय्यर और श्रेयस ने बल्लेबाजी की और एकतरफा अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद से मैच जीता वो कोलकाता की पारी का मुख्य आकर्षण रहा। इन दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 21 May 2024 11:40 PM (IST)
Hero Image
हैदराबाद के खिलाफ श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने जमाए शतक

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2024 के फाइनल में जगह बना ली है। इस टीम ने मंगलवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेल गए पहले क्वालिफायर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हरा फाइनल में जगह बनाई। इस मैच में उम्मीद तो थी कि दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। पहले कोलकाता के गेंदबाजों और फिर बल्लेबाजों ने हैदराबाद की जान निकाल दी। टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने हैदराबाद के हार के ताबूत में आखिरी कील ठोकी।

कोलकाता की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इस टीम ने साल 2012 और 2014 में खिताब जीता था, लेकिन 2021 के फाइनल में ये टीम चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई थी। हैदराबाद की उम्मीदें हालांकि अभी खत्म नहीं हुई हैं। इस टीम को दूसरा क्वालिफायर खेलने का मौका मिलेगा जिसमें इस टीम का सामना एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता से होगा। दूसरे क्वालिफायर को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें- KKR vs SRH: न बैट न बॉल... आंद्रे रसेल ने ऐसे पलटा मैच, हैदराबाद को दिए न भूलने वाले जख्म

वेंकटेश-श्रेयस का कमाल

कोलकाता के गेंदबाजों ने हैदराबाद को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। कोलकाता की ओपनिंग जोड़ी ने भी टीम को मजबूत शुरुआत दी थी, लेकिन जिस तरह से वेंकटेश अय्यर और श्रेयस ने बल्लेबाजी की और एकतरफा अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद से मैच जीता वो कोलकाता की पारी का मुख्य आकर्षण रहा। हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने 14वां ओवर ट्रेविस हेड को दिया। इस ओवर में श्रेयस अय्यर ने 22 रन मार न सिर्फ अपना अर्धशतक पूरा किया बल्कि टीम को भी जीत दिलाई।

हेड के लिए ये मैच भूलने वाला रहा। पहले वह बल्ले से नाकाम रहे और दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए। फिर गेंदबाजी में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए। 1.4 ओवरों में उन्होंने 32 रन दे डाले।

वेंकटेश ने जारी रखा काम

सुनील नरेन और रहमानुल्लाह गुरबाज की ओपनिंग जोड़ी ने टीम को तेज शुरुआत दी। लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद लगा था कि कोलकाता की पारी धीमी पड़ जाएगी। वेंकटेश अय्यर ने हालांकि ऐसा होने नहीं दिया। उन्होंने तेजी से रन बनाने चालू रखे। अपनी पारी के दौरान उन्होंने भुवनेश्वर कुमार से लेकर विजयकांत तक पर आगे निकलकर जमकर शॉट मारे और रन बटोरे। वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों पर नाबाद 51 रन बनाए। वहीं श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए। दोनों ने अपनी पारी में पांच-पांच चौके और चार-चार छक्के मारे।

वेंकटेश और श्रेयस ने तीसरे विकेट के लिए 44 गेंदों पर 97 रनों की साझेदारी की। ये दोनों हालांकि शतकीय साझेदारी नहीं कर सके और तीन रनों से चूक गए।

ये भी पढ़ें- T20 WC Knock Out Match: जब माइकल हसी ने PAK के जबड़े से छीन ली थी जीत, 24 गेंद पर तूफानी पारी खेलकर AUS को दिलाया था फाइनल का टिकट