Move to Jagran APP

IPL 2024: RCB के खिलाफ RR ने क्यों पहली Pink Jersey, वजह जानकर आप भी करेंगे सैल्यूट

राजस्थान रॉयल्स अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही है और उसने मौजूदा सीजन में तीन में से तीन जीत दर्ज की हैं। आज यानी 6 अप्रैल को राजस्थान के सवाई मानसिंह स्टेडियम में एक विशेष पिंक प्रॉमिस डे पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खास जर्सी पहन कर मैदान पर उतरी। इस जर्सी का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 06 Apr 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान ने पहनी पिंक जर्सी। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के 19वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से है। शनिवार शाम जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ रही हैं। हालांकि, रॉयल्स बेंगलुरु टीम के खिलाफ मुकाबले के लिए एक नई किट में नजर आई।

वहीं, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मैच देखने के लिए राजस्थान रॉयल्स फॉउंडेशन ने ग्रामीण इलाकों में उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं को आमंत्रित किया है।

मैच की पूर्व संध्या पर राजस्थान रॉयल्स ने घोषणा की थी कि वह अपना 'पिंक प्रॉमिस' निभाएंगे। ग्रामीण राजस्थान में सशक्त महिलाओं को अपना समर्थन दिखाने के लिए मेजबान आरआर इस मुकाबले के लिए गुलाबी जर्सी पहन रहे हैं। यह राजस्थान की महिलाओं के लिए हमारा पिंक वादा है।

— Rajasthan Royals (@rajasthanroyals) April 6, 2024

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का प्रयास

दरअसल, राजस्थान रॉयल्स फाउंडेशन का एक उद्देश्य है जिसे 'औरत है तो भारत है' नाम दिया गया है। इसके तहत टिकटों और जर्सी से जो आमदनी होती है, उसमें से डोनेशन दिया जाता है। पिंकी प्रॉमिस के तहत यह बताने का प्रयास किया गया है कि अगर एक औरत आगे बढ़ेगी, तो भारत आगे बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें- LSG vs GT Playing 11: मैच जीतने के लिए नई चाल चलेंगे शुभमन गिल-केएल राहुल, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

ग्रामीण इलाकों को रौशन करने का प्रयास

गौरतलब हो कि राजस्थान टीम 'पिंक प्रॉमिस' पहल के जरिए देश की सभी सशक्त महिलाओं का सम्मान करने की खातिर इस जर्सी को पहनी है। इस पहल के जरिए ग्रामीण इलाकों में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना है। इस मैच में जितने भी सिक्स लगेंगे उसके बदले राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में सौर उर्जा लगाए जाएंगे। मैच के दौरान लगने वाले एक सिक्स के बदले राजस्थान के गांवों के 6 घरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा।

यह भी पढे़ं- ये किस युद्ध की तैयारी कर रही पाकिस्तान टीम! किसी ने पकड़ी बंदूक तो किसी ने उठाया पत्थर; वायरल वीडियो पर फैंस ने लिए मजे