Move to Jagran APP

KKR vs RR: ईडन गार्डन्स में 'जोस इज द बॉस' बटलर ने यादगार पारी खेलकर केकेआर के जबड़े से छीनी जीत, क्रिस गेल का रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

आईपीएल 2024 के 31वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हराया। जोस बटलर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 107 रन की यादगार पारी खेली। बटलर ने वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर एक रन लेकर राजस्थान को इस सीजन की छठी जीत दिलाई। बटलर ने क्रिस गेल के रिकॉर्ड को भी चकनाचूर कर दिया है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Wed, 17 Apr 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
Jos Buttler: राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को 2 विकेट से हराया।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पल-पल पलटता मैच, हर गेंद के साथ अटकती सांसें। कुछ ऐसे ही मुकबाले का गवाह ईडन गार्डन्स का मैदान एकबार फिर बना है। रोमांच की हदें पार करने वाले मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को मुकाबले की आखिरी गेंद पर 2 विकेट से हराया।

जोस बटलर ने शतकीय पारी खेलते हुए केकेआर के जबड़े से जीत को छीन लिया। बटलर 107 रन बनाकर नाबाद लौटे और वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर एक रन लेकर टीम को यादगार जीत दिलाई।

बटलर ने पलटी हारी हुई बाजी

17 ओवर के खत्म होने के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 7 विकेट पर 178 रन था। 18 गेंदों पर जीत के लिए राजस्थान को 46 रन की दरकार थी। जोस बटलर क्रीज पर खड़े तो हुए थे, लेकिन बॉल को सही तरह से टाइम नहीं कर पा रहे थे। हालांकि, पारी के 18वें ओवर से बटलर ने हाथ खोलने शुरू किए और दो ओवर के अंदर ही मैच की तस्वीर को पलटकर रख डाला।

A Jos Buttler special guides @rajasthanroyals over the line and further extends their lead at the 🔝 🙌 🙌

Scorecard ▶️ https://t.co/13s3GZLlAZ #TATAIPL | #KKRvRR pic.twitter.com/d3FECR81X1

— IndianPremierLeague (@IPL) April 16, 2024

स्टार्क के ओवर से बटलर ने 18 रन बटोरे। कप्तान श्रेयस अय्यर ने 19वां ओवर फेंकने की जिम्मेदारी हर्षित राणा को सौंपी। हालांकि, हर्षित के कम अनुभव की पोल बटलर के सामने खुल गई। राजस्थान के सलामी बैटर ने 19वें ओवर से 19 रन बटोरे और मैच को रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया।

यह भी पढ़ेंKKR vs RR: ईडन गार्डन्स में आया Sunil Narine का तूफान, ठोका आईपीएल में अपना पहला शतक; किंग खान भी हुए खुश

आखिरी ओवर का रोमांच

राजस्थान को जीत के लिए आखिरी ओवर में 9 रन की दरकार थी और बटलर 98 पर खेल रहे थे। वरुण चक्रवर्ती के हाथ से निकली पहली ही गेंद को बटलर ने हवाई यात्रा पर भेजते हुए सिक्स जड़ दिया। इस छक्के के साथ ही बटलर ने अपना शतक भी पूरा कर लिया। हालांकि, अभी कहानी में ट्विस्ट आना बाकी था। वरुण ने जोरदार वापसी की और अगली तीन गेंदें डॉट फेंक दीं। अब 2 गेंदों पर जीत के लिए 3 रन चाहिए थे। बटलर ने ओवर की पांचवीं बॉल पर 2 रन भागे और लास्ट गेंद पर सिंगल लेने के साथ ही राजस्थान की जीत पर मुहर लगा दी।

गेल से आगे निकले बटलर

आईपीएल के इतिहास में जोस बटलर के बल्ले से निकला यह सातवां शतक है। इसके साथ ही बटलर इस लीग में सर्वाधिक शतक जमाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। बटलर ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है। गेल ने आईपीएल में छह शतक जमाए हैं।