Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LSG vs CSK: अनफिट KL Rahul करेंगे चेन्नई के खिलाफ मुकाबला मिस, इस खिलाड़ी के हाथों में होगी LSG की कमान

KL Rahul injury Krunal Pandya LSG vs CSK आईपीएल 2023 के 46वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ लखनऊ की टीम अपने नियमित कप्तान केएल राहुल के बिना मैदान पर उतरेगी। राहुल इंजरी के चलते इस मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 03 May 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
KL Rahul injury Krunal Pandya LSG vs CSK

विकास मिश्र, लखनऊः अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आइपीएल का सबसे बड़ा मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा। इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स की भिड़ंत मजबूत चेन्नई सुपर किंग्स से होगी। यह पहला मौका होगा जब लखनऊ में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धौनी कोई मैच खेलेंगे। वहीं, मौजूदा सीजन में दूसरी बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले लखनऊ को तगड़ा झटका लगा है। कप्तान केएल राहुल और प्रमुख तेज गेंदबाज जयदेव उनादकत की चोट ने एलएसजी की चिंता और बढ़ा दी है। सूत्र बताते हैं कि राहुल की चोट गंभीर है और वे अभी फिट नहीं हैं। उन्हें चेन्नई ही नहीं, बल्कि अगले कुछ मैचों से भी बाहर बैठना पड़ सकता है। ऐसे में लखनऊ की कमान आलराउंडर क्रुणाल पांड्या संभालेंगे।

पहली बार दो सगे भाई होंगे अलग-अलग टीमों के कप्तान

अगर लखनऊ सुपर जायंट्स केएल राहुल की अनुपस्थिति में क्रुणाल पांड्या को टीम की बागडोर सौंपती है तो आइपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो सगे भाई एक ही सीजन में दो अलग-अलग टीमों की कमान संभालते दिखेंगे। क्रुणाल पांड्या इंडियन प्रीमियर लीग में अबतक 107 मैच खेल चुके हैं, जिसमें 1,448 रन बनाने के साथ साथ 67 विकेट भी चटकाए हैं।

KL, we love you. Get well soon, skip! 🫶 pic.twitter.com/1x896mj9dF

दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण मैच

लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स मौजूदा सीजन में फिलहाल नौ में से पांच मैच जीतकर 10-10 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्‍थान पर हैं। अब दोनों ही टीमों को प्लेआफ में पहुंचने के लिए बाकी बचे पांच मुकाबलों में से तीन में जीत दर्ज करना जरूरी है। ऐसे में एलएसजी और सीएसके के बीच इकाना में कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

लखनऊ के सामने चेन्नई का पलड़ा भारी

चेन्नई और लखनऊ के बीच आइपीएल में अब तक सिर्फ दो मैच खेले गए हैं। पिछले सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स ने की चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया था, जबकि मौजूदा सत्र में तीन अप्रैल को सीएसके ने एलएसजी को 12 रन से हराया था। हालांकि, मेजबानों के लिए चेन्नई के खिलाफ पलटवार करना आसान नहीं होगा।

चेन्नई को पिछले मुकाबले में पंजाब के खिलाफ आखिरी गेंद पर भले ही हार का सामना करना पड़ा, लेकिन धोनी की टीम का प्रदर्शन इस मैच में शानदार रहा। लखनऊ को डेवोन कान्वे, अजिंक्य रहाणे, ऋतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे से सतर्क रहना होगा। माही भी निचले क्रम में बड़े शाट लगा रहे हैं। हालांकि, सीएसके लिए उसकी गेंदबाजी थोड़ी चिंता का विषय हो सकती है। पंजाब के खिलाफ मैच में हार के बाद धौनी ने यह बात स्वीकारा भी था। मतीशा पथिराना और रवींद्र जडेजा ने जरूर कुछ मैचों में प्रभावित किया है, लेकिन अन्य गेंदबाज संघर्ष करते नजरा आए हैं। यह चेन्नई के लिए कमजोर पक्ष हो सकता है।

इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

इकाना स्‍टेडियम की पिच की बात करें तो यहां पिछले दो मुकाबलों में गेंदबाजों को काफी मदद मिली है। काली मिट्टी की पिच की पिच से बल्लेबाज सहम गए हैं। पहले गुजरात फिर आरसीबी के बल्लेबाज यहां रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। सधी शुरुआत के बाद भी आरसीबी की प‍हली पारी महज 126 रन पर ही सिमट गई थी और इसके बाद लखनऊ की टीम आसान लक्ष्य को भी नहीं पा सकी। हालांकि, इस मैच को लेकर प्रशंसकों में जबर्दस्त उत्साह है।

इसकी वजह पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी हैं। माही की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार शाम पांच बजे तक स्टेडियम की लगभग 91 प्रतिशत सीटें भर गई थीं। स्टेडियम से जुड़े एक सूत्र बताते हैं कि पिछले दोनों मैचों में कम स्कोर के चलते यहां की पिच को लेकर काफी चर्चा रही है। ऐसे में लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई का यह मैच लाल मिट्टी की पिच पर खेला जाना तय माना जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो प्रशंसकों खूब चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं।

कप्तान राहुल चोटिल, दीपक हुड्डा बने बोझ

मौजूदा सीजन में लखनऊ ने अभी तक नौ मैच खेले हैं, केएल राहुल और आयुष बडोनी को छोड़ दें तो अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने निराश किया है। आरसीबी के खिलाफ मैच में फील्डिंग के दौरान राहुल घायल हो गए थे और अगले कुछ मैचों के लिए टीम से बाहर रहना पड़ सकता है।

वहीं, क्रुणाल पांड्या की बात करें तो वे गेंदबाजी तो अच्छी कर रहे हैं, लेकिन बल्‍ले से कुछ ख़ास नहीं कर सके हैं। दीपक हुड्डा टीम पर बोझ बनते जा रहे हैं। एक भी मैच में उनका बल्ला चल नहीं सका। ऐसे में एक बार फिर लखनऊ टीम की नैया पार लगाने की जिम्मेदारी विदेशी खिलाड़ियों काइल मेयर्स, मार्कस स्‍टोइनिस और निकोलस पूरन और मार्क वुड के कंधों पर होगी। हालांकि, गेंदबाजी में मेजबान टीम का पक्ष मजबूत है।