Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024: KKR ने रचा इतिहास, अब बस तीसरे खिताब का इंतजार, जानिए प्लेऑफ में कैसा रहा है इस टीम का प्रदर्शन

कोलकाता ने 201 2014 में आईपीएल जीता था। इस टीम ने दोनों खिताब गौतम गंभीर की कप्तानी में जीते थे। गंभीर इस बार फिर टीम के साथ जुड़े हैं। वह बतौर मेंटॉर टीम के साथ हैं और उनके आने से ये टीम बदली हुई दिखी है। अब देखना होगा कि क्या ये टीम अपना तीसरा खिताब जीत पाती है या नहीं। कैसा रहा है कोलकाता का प्लेऑफ में प्रदर्शन?

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 20 May 2024 05:14 PM (IST)
Hero Image
कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले स्थान पर रहते हुए किया क्वालिफाई।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2024 में लीग चरण का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया है। इस टीम ने आईपीएल इतिहास में पहली बार ये काम किया है। इससे पहले हालांकि ये टीम प्लेऑफ में पहुंची है लेकिन कभी भी पहले नंबर पर नहीं रही थी। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली इस टीम ने दमदार खेल दिखाते हुए अपनी बादशाहत कायम रखी है। बस इस टीम को अब अपने तीसरे आईपीएल खिताब का इंतजार है।

कोलकाता ने 2012 और 2014 में आईपीएल जीता था। इस टीम ने दोनों खिताब गौतम गंभीर की कप्तानी में जीते थे। गंभीर इस बार फिर टीम के साथ जुड़े हैं। वह बतौर मेंटॉर टीम के साथ हैं और उनके आने से ये टीम बदली हुई दिखी है। अब देखना होगा कि क्या ये टीम अपना तीसरा खिताब जीत पाती है या नहीं। कैसा रहा है कोलकाता का प्लेऑफ में प्रदर्शन? बताते हैं आपको।

ये भी पढ़ें- BCCI सचिव Jay Shah ने उठाया बड़ा कदम, इन 6 राज्यों से अब निकलेंगे विराट-रोहित जैसे धाकड़ खिलाड़ी

 प्लेऑफ में कोलकाता का प्रदर्शन

2011: इस साल ये टीम पहली बार प्लेऑफ में पहुंची थी। इसी साल गंभीर ने टीम की कप्तानी संभाली थी। लेकिन ये टीम एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस से हार गई थी। मुंबई ने इस टीम को चार विकेट से मात दी थी।

2012: इस साल कोलकाता की टीम ने लीग चरण का अंत दूसरे स्थान पर रहते हुए किया था। पहले क्वालिफायर में कोलकाता का सामना दिल्ली से हुआ था। कोलकाता ने 18 रनों से मैच जीता था और सीधे फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में इस टीम ने दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर अपना पहला खिताब जीता था। कोलकाता की जीत के हीरो मानवेंद्र बिस्ला रहे थे।

2014: खिताब जीतने के अगले साल यानी 2013 में कोलकाता की टीम प्लेऑफ में नहीं जा सकी थी। 2014 में ये टीम फिर प्लेऑफ में पहुंची थी और इस बार भी इस टीम ने लीग चरण का अंत दूसरे स्थान पर रहते हुए किया था। पहले क्वालिफायर में इस टीम ने पंजाब को हराया था और सीधे फाइनल का टिकट कटाया था। फाइनल में इस टीम के सामने फिर पंजाब आई थी और फिर कोलकाता ने बाजी मारते हुए अपना दूसरा खिताब जीता था।

2016: लीग चरण में टीम चौथे स्थान पर रही थी इसलिए इस टीम को एलिमिनेटर मैच खेलना पड़ा था। इस मैच में टीम का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ था। इस मैच में कोलकाता को 22 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

2017: कोलकाता का सामना इस साल एलिमिनेटर में फिर हैदराबाद से हुआ था। इस बार फिर ये टीमें एलिमिनेटर में भिड़ी थीं और इस बार कोलकाता ने जीत हासिल की थी। लेकिन कोलकाता क्वालिफायर-2 में मुंबई इंडियंस से हार गई थी।

2018: कोलकाता ने इस साल फिर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था और एलिमिनेटर मैच खेला था। इस मैच में टीम का सामना हुआ था राजस्थान रॉयल्स से। कोलकाता ने राजस्थान को 25 रनों से हरा दिया था। लेकिन दूसरे क्वालिफायर में ये टीम इस बार हैदराबाद से हार गई थी।

2021: ऑयन मॉर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता इस साल बेहतर रन रेट के कारण प्लेऑफ में पहुंची थी। इस टीम ने एलिमिनेटर में आरसीबी को मात दी। दूसरे क्वालिफायर में इस टीम का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ था। कोलकाता ने दिल्ली को तीन विकेट से हरा दिया था। फाइनल में फिर ये टीम चेन्नई से भिड़ी थी और एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने 2012 की हार का बदला लेकर खिताब अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें- Rahul Dravid को रिप्‍लेस करेगा MI को चैंपियन बनाने वाला कोच? BCCI जल्द ले सकता है भारतीय टीम के लिए बड़ा फैसला: रिपोर्ट