Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RCB और LSG के दोनों मुकाबलों में जमकर हुआ बवाल, इन चार खिलाड़ियों ने IPL 2023 में जेंटलमैन गेम को किया शर्मसार

LSG vs RCB Controversy आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच खेले गए दोनों मुकाबले विवादों से घिरे रहे। पहले मैच में आवेश खान ने एक शर्मनाक हरकत की तो वहीं दूसरे मैच में जो हुआ वो जेंटलमैन गेम के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं था।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 02 May 2023 05:10 PM (IST)
Hero Image
RCB और LSG के बीच विवाद की पूरी कहानी।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। लखनऊ सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच खेले गए आईपीएल 2023 का 43वां मुकाबला क्रिकेट फैंस शायद कई सालों तक न भूलें। मैच के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच हुई नोक-झोंक ने जेंटलमैन गैम को शर्मिंदा कर दिया (Gautam Gambhir and Virat Kohli Fight)

आईपीएल 2023 में यह टीमें दो बार आमने-सामने भिड़ी हैं। पिछला मुकाबला हाईस्कोरिंग रहा था, तो दूसरा मुकाबला लोस्कोरिंग रहा। हालांकि, दोनों मुकाबलों में रोमांच अंत तक बना रहा।

जब आवेश ने खोया था अपना आपा

पहली बार दोनों टीमें बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी में भिड़ी। इस रोमांचक मुकाबले के अंतिम ओवर में गेंदबाजी हर्षल पटेल कर रहे थे। वहीं इस ओवर की आखिरी गेंद पर लखनऊ टीम को 1 रन बनाने की जरुरत थी। हालांकि, आखिरी गेंद पर नॉन स्ट्राइक एंड पर मौजूद रवि बिश्नोई को मानकंड नियम के अनुसार आउट करना चाहते थे, लेकिन वो आउट करने में असफ रहे।

इसके बाद आखिरी गेंद पर लखनऊ के बल्लेबाज ने दौड़ कर लेग बाई के रूप में एक सिंगल ले लिया और इस मैच को जीत लिया। मैच जीतने के बाद आवेश खान ने अति उत्साह में आकर अपना हेलमेट फील्ड पर पटक दिया। इस घटना के बाद आवेश ने IPL की आचार संहिता के लेवल 1 के अपराध 2.2 को स्वीकार किया और मंजूरी भी मान ली है।

इस मैच के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच गहमागहमी की शुरुआत हो गई।

तीन खिलाड़ियों के बीच हुआ विवाद

इसके बाद सोमवार (01-5-23) को जब दोनों टीमें आमने-सामने आई तो मैच के दौरान और मैच समाप्त होने के बाद खिलाड़ियों ने क्रिकेट की मर्यादा को तार-तार कर दिया।

इस मैच में एलएसजी की पारी के 17वें ओवर में विराट कोहील ने अपना जूता दिखाकर नवीन उल हक की किरकिरी करने की कोशिश की, जो नवीन को पसंद नहीं आया। इसके बाद मैच समाप्त होने के बाद जब दोनों टीमों के खिलाड़ी हाथ मिला रहे थे, तो दोनों ने फिर एक दूसरे को अपशब्द कहे। यहां से मामला और बढ़ गया।

इसी बीच एलएसजी के मेंटर गौतम गंभीर की भी इंट्री हुई और उन्होंने विराट को कुछ कह दिया, जिसके बाद इस मामले ने और तूल पकड़ ली। गंभीर और विराट के बीच जुबानी जंग इतनी बढ़ गई कि अमित मिश्रा और फाफ डुप्लेसी को आकर दोनों ने मामले को शांत करने की कोशिश की। वहीं, दोनों खिलाड़ियों के आस-पास कई प्लेयर्स और टीम स्टाफ मौजूद थे।

बीसीसीआई ने इन तीनों खिलाड़‍ियों पर आचार संहिंता के उल्‍लंघन के लिए मोटा जुर्माना लगा दिया है।

बोर्ड ने विराट कोहली पर 100 फीसदी मैच फीस यानि 1.07 करोड़ रुपये, गौतम गंभीर 100 प्रतिशत मैच फीस यानी 25 लाख रुपये और नवीन उल हक पर 50 फीसदी मैच फीस यानि 1.79 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

आईपीएल 2023 में कई टीमों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा चलती है। जब भी चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस का मुकाबला होता है तो दोनों टीमों के फैंस एक-दूसरे को ट्रोल करते हैं,लेकिन मैदान में दोनों टीमों का हमेशा अच्छा रहता है।

गौरतलब है कि अगर आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में दोनों टीमें अगर पहुंच जाती है और दोनों के बीच एक बार फिर मुकाबला हुआ तो दोनों टीमों को काफी संयम से मुकाबला खेलने की जरुरत होगी।