Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2023: रोमांच की सारी हदें हुई पार, पल-पल बदला मैच, पूरन ने फेरा RCB के अरमानों पर पानी; लखनऊ की शाही जीत

RCB vs LSG match no-15 report लखनऊ सुपरजायंट्स ने सोमवार को सांस थाम देने वाले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आखिरी गेंद पर 1 विकेट से हरा दिया। आईपीएल 2023 के 15वें मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स ने रन चेज का रिकॉर्ड बनाया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 11 Apr 2023 12:14 AM (IST)
Hero Image
LSG beat RCB by 1 wicket in a thriller match: लखनऊ सुपरजायंट्स (फोटो क्रेडिट - आईपीएल ट्विटर)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। आईपीएल 2023 का एक और मैच। पूरी तरह रोमांचक। सांसें थम गई। एक खेमे के फैंस के चेहरे पर मुस्‍कान आई तो दूसरे खेमे के फैंस के चेहरे पर निराशा छा गई। 'इंडिया का त्‍योहार' माने जाने वाले आईपीएल में सोमवार को लखनऊ सुपरजायंट्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को उसके घर में आखिरी गेंद पर 1 विकेट से मात दी।

निकोलस पूरन (62) के तूफानी अर्धशतक की मदद से लखनऊ सुपरजायंट्स ने सोमवार को आईपीएल 2023 के 15वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एक विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। लखनऊ सुपरजायंट्स ने एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

आरसीबी ने पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार करके निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 212 रन बनाए। जवाब में लखनऊ सुपरजायंट्स ने आखिरी गेंद पर 9 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। निकोलस पूरन को उनकी तूफानी पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

लखनऊ की पारी का हाल

213 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत बेहद खराब रही। काइल मेयर्स खाता भी नहीं खोल सके। फिर दीपक हुड्डा (9) और क्रुणाल पांड्या एक ही ओवर में आउट होकर डगआउट लौट गए। लखनऊ ने चौथे ओवर में 23 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।

स्‍टोइनिस ने खेली उम्‍दा पारी

लखनऊ की पारी को संवारने की जिम्‍मेदारी मार्कस स्‍टोइनिस (65) ने उठाई। उन्‍होंने कप्‍तान केएल राहुल (18) को साथ लिया और चौथे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। स्‍टोइनिस ने केवल 25 गेंदों में अपना अर्धशतक जमाया और लखनऊ की मैच में वापसी कराई।

कर्ण शर्मा ने स्‍टोइनिस को शाहबाज अहमद के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। स्‍टोइनिस ने 30 गेंदों में 6 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 65 रन बनाए। जल्‍द ही सिराज ने केएल राहुल (18) को कोहली के हाथों कैच आउट कराकर लखनऊ की मुसीबतें बढ़ा दी।

पूरन ने जड़ा सबसे तेज अर्धशतक

यहां से निकोलस पूरन ने मोर्चा संभाला और आयुष बदोनी (30) को साथ लेकर आरसीबी के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। पूरन ने केवल 15 गेंदों में अर्धशतक जमा दिया। वो आईपीएल 2023 में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। पूरन ने बदोनी के साथ छठें विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की। पूरन आउट होने से पहले मुकाबला काफी हद तक लखनऊ के पक्ष में कर गए थे।

मोहम्‍मद सिराज ने फुलटॉस गेंद पर पूरन को बैकवर्ड स्‍क्‍वायर लेग पर शाहबाज अहमद के हाथों कैच आउट कराया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 19 गेंदों में 4 चौके और सात छक्‍के की मदद से 62 रन बनाए। आयुष बदोनी टीम को लगभग जीत दिला चुके थे। मगर वो दुर्भाग्‍यशाली रहे और हिटविकेट आउट हुए।

पल-पल बदला मैच

लखनऊ ने आखिरी गेंद पर लक्ष्‍य को हासिल किया। आवेश खान स्‍ट्राइक पर थे। वो हर्षल पटेल की गेंद पर बल्‍ला नहीं अड़ा सके, लेकिन रन लेने दौड़ पड़े। दूसरे छोर पर खड़े रवि बिश्‍नोई रन पूरा करने में सफल रहे और लखनऊ ने रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए जीत हासिल की। आरसीबी की तरफ से मोहम्‍मद सिराज और वेन पार्नेल को तीन-तीन विकेट मिले। हर्षल पटेल को दो विकेट मिले। कर्ण शर्मा को एक सफलता मिली।

आरसीबी की पारी का हाल

इससे पहले फाफ डू प्‍लेसी (79*) और ग्‍लेन मैक्‍सवेल (59) व विराट कोहली (61) की उम्‍दा पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सोमवार को आईपीएल 2023 के 15वें मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स के सामने जीत के लिए 213 रन का लक्ष्‍य रखा। आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 212 रन बनाए।

पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार करने वाली आरसीबी को विराट कोहली और कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी ने 96 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। अमित मिश्रा ने कोहली को डीप मिडविकेट में मार्कस स्‍टोइनिस के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। कोहली ने 44 गेंदों में चार चौके और चार छक्‍के की मदद से 61 रन बनाए।

कोहली के आउट होने के बाद डू प्‍लेसी और ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने रनगति बढ़ाने का मोर्चा संभाला। दोनों ने तेजी से रन बनाए और शतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की। मार्क वुड ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर मैक्‍सवेल को बोल्‍ड करके इस साझेदारी पर विराम लगाया।

ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने 29 गेंदों में तीन चौके और छह छक्‍के की मदद से 59 रन बनाए। फाफ डू प्‍लेसी अंत तक नाबाद रहे और उन्‍होंने 46 गेंदों में पांच चौके व पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 79 रन बनाए। लखनऊ की तरफ से मार्क वुड और अमित मिश्रा को एक-एक विकेट मिला।