Move to Jagran APP

Mahendra Singh Dhoni IPL Records: कप्तानी से लेकर DRS तक, माही के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ पाना असंभव से कम नहीं

Mahendra Singh Dhoni IPL Records आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जिसके आस-पास भी पहुंच पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होने वाली। आइए आज जानते हैं एमएस धोनी के कुछ शानदार रिकॉर्ड्स।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 09 May 2023 02:56 PM (IST)Updated: Tue, 09 May 2023 02:56 PM (IST)
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, पीयूष कुमार। भारत के पूर्व क्रिकेटर और इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सुपरहिट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का क्या यह आखिरी आईपीएल है? इस सवाल का जवाब तो सिर्फ माही के पास ही है।

कहते हैं कि टीम से बड़ा कोई खिलाड़ी नहीं होती, लेकिन जब बात धोनी की हो तो यह बात झूठी लगती है। इस सीजन देश के जिस भी स्टेडियम में सीएसके टीम खेल रही हैं, वहां पर ज्यादातर लोग सिर्फ धोनी को ही खेलते हुए ही देखना चाहते हैं। इस सीजन माही का क्रेज कुछ अनोखा है।

चेन्नई को चार चैंपियन बनाना हो या किसी युवा खिलाड़ी को तराश कर एक मैच वीनिंग प्लेयर बनाना हो, माही ने यह सब कुछ पिछले 16 सालों में बखूबी करके दिखाया है। आईपीएल में खेलते हुए धोनी ने कुछ शानदार रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं, जिन्हें तोड़ पाना शायद ही किसी खिलाड़ी के लिए मुमकिन हो। आइए आज माही के उन रिकॉर्ड्स पर नरज डालें जो वाकई अद्भुत हैं।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी

महेंद्र सिंह धोनी के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा बार कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। आईपीएल में धोनी ने अबतक 221 मैचों में कप्तानी की है।

सबसे ज्यादा मैच जिताने वाला कप्तान

आईपीएल में बतौर कप्तान माही ने 129 मैचों में टीम को जीत दिलाई है। बतौर कप्तान उनके जीत का प्रतिशत 58.37 रहा है। धोनी की कप्तान में चेन्नई सुपर किंग्स ने चार बार (2010,2011, 2018, 2021) ट्रॉफी पर कब्जा किया है। धोनी के बाद बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जिताने वाली खिलाड़ी रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 152 मैचों में 83 मैच जीते हैं। बता दें कि आईपीएल में धोनी ने दो टीमों (चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपर जायंट्स) की कप्तानी की है।

आईपीएल के सबसे सफल विकेटकीपर

विकेटकीपिंग की बात हो और एमएस धोनी का जिक्र न हो यह तो मॉर्डन क्रिकेट में संभव नहीं है। विकेट के पीछे खड़े रहकर माही ने न जाने कितने मैचों का रुख मोड़ा है। आईपीएल में सबसे सफल विकेटकीपर का रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह के नाम ही दर्ज है।

बतौर विकेटकीपर माही ने आईपीएल के 235 इनिंग में 117 बार बल्लेबाज को आउट किया है। माही के 137 कैच पकड़ा है और 40 बार स्टंपिंग की है। इसके बाद दूसरा नंबर दिनेश कार्तिक का आता है, जिन्होंने बतौर विकेटकीपर 166 बल्लेबाजों को आउट किया है।

'डिसीजन नहीं ये है धोनी रिव्यू सिस्टम'

क्रिकेट में डीआरएस का मतलब 'डिसीजन रिव्यू सिस्टम' है, लेकिन जब धोनी मैदान में होते हैं, तो वो 'धोनी रिव्यू सिस्टम' बन जाता है। अक्सर डीआरएस लेने के मामले में ज्यादातर कप्तान गेंदबाज और विकेटकीपर की सलाह लेते हैं, लेकिन जब धोनी मैदान में होते हैं, तो सभी खिलाड़ी सिर्फ माही के फैसले का इंतिजार करते हैं। करें भी क्यों न क्योंकि माही जब रिव्यू लेते हैं तो ज्यादातर समय में वो सही साबित होते हैं। आईपीएल 2023 में महेंद्र सिंह धोनी द्वारा लिए डीआरएस का सक्सेस रेट 85.71 प्रतिशत रहा है।

हर जगह फिट और हिट हैं माही

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अमूमन हर बैटर का अपना एक बैटिंग पोजिशन होता है, जिसे कोई बल्लेबाज छोड़ना नहीं चाहता, लेकिन यहां भी माही का जलवा सबसे अलग है। आईपीएल में धोनी ने नंबर-3 से लेकर नंबर-7 तक यानी अलग-अलग बैटिंग ऑर्डर पर आकर बल्लेबाजी की है। दिलचस्प बात है कि इन सभी बैटिंग ऑर्डर पर आकर धोनी ने अर्धशतक जड़ा है। यह कारनाम करने वाले आईपीएल में धोनी इकलौते बल्लेबाज हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.