Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2023 की चकाचौंध में कहीं आप मिस तो नहीं कर रहे टेस्ट का रोमांच, BAN vs IRE मैच में बन रहे अनोखे रिकॉर्ड्स

BAN vs IRE Test Match Record बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में कई अनोखे रिकॉर्ड्स बन रहे हैं। मुशफिकुर रहीम आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 05 Apr 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
BAN vs IRE Test Match Records - Photo Credit- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत में क्रिकेट का त्योहार कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का रोमांच सिर चढ़कर बोल रहा है। टूर्नामेंट की शुरुआत को भले ही अभी एक हफ्ते भी ना हुए हों, लेकिन अब तक खेले गए मैचों ने फैन्स का जमकर मनोरंजन किया है। हालांकि, आईपीएल की चकाचौंध के बीच कहीं आपसे असली क्रिकेट यानी टेस्ट मैचों का रोमांच तो नहीं छूट रहा है।

मुशफिकुर ने जड़ा शतक

दरअसल, बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड बन रहे हैं। टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। मुशफिकुर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 126 रनों की शानदार पारी खेली।

IPL 2023: RR के खिलाफ मैच से पहले Punjab Kings को लगा झटका, 2 करोड़ का स्टार खिलाड़ी टूर्नामेंट से हुआ बाहर

मैक्ब्राइन ने फेंका बेस्ट स्पैल

गेंदबाजी में आयरलैंड के बॉलर एंडी मैक्ब्राइन ने नया इतिहास लिख डाला है। मैक्ब्राइन ने पहली पारी में बांग्लादेश के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने आयरलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग स्पैल फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

तैजुल इस्लाम ने लिखा नया इतिहास

बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच हो रहे एकमात्र टेस्ट में असली महफिल लूटने का काम तैजुल इस्लाम ने किया है। तैजुल दो देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले एक ही बल्लेबाज को आउट करने वाले दुनिया के पहले बॉलर बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि पीटर मूर का विकेट लेकर हासिल की है। तैजुल ने मूर को जिम्बाब्वे और अब आयरलैंड की तरफ से खेलते हुए आउट किया है।

शाकिब ने भी दिखाए बल्ले से जौहर

मुशफिकुर रहीम के शतक के साथ-साथ कप्तान शाकिब अल हसन ने भी बल्ले से जमकर रंग जमाया। शाकिब ने 94 गेंदों में 87 रनों की शानदार पारी खेली और मुशफिकुर के साथ मिलकर 159 रनों की पार्टनरशिप जमाई। वहीं, मेहंदी हसन मिराज ने भी अर्धशतकीय पारी खेली, जिसके दम पर पहली पारी में बांग्लादेश ने 369 रन बनाए।

पहली पारी में आयरलैंड के बल्लेबाज रहे थे फ्लॉप

आयरलैंड के बल्लेबाज पहली पारी में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे और पूरी टीम 214 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। बांग्लादेश की ओर से गेंदबाजी में तैजुल इस्लाम ने पंजा खोलते हुए पांच विकेट झटके। आयरलैंड की ओर से पहली पारी में हैरी टेक्टर ने सर्वाधिक 50 रन बनाए।