Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MS Dhoni ने गुस्से में नहीं मिलाया RCB के खिलाड़ियों से हाथ, 'एंग्री मैन' माही के इन विवादों के कारण IPL करियर पर लगा दाग!

महेंद्र सिंह धोनी को उनके शांत स्वभाव और चतुर दिमाग के लिए जाना जाता हैं। धोनी को हाई-प्रेशर मैच में बिना किसी गुस्से के फैसले लेते हैं जिस वजह से उन्हें कैप्टन कूल के नाम से जाना जाता है लेकिन कभी-कभी शांत रहने वाले माही ने भी गुस्से में अपना आपा खोया है और जिस वजह से आईपीएल में उनका नाम विवादों में भी रहा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 19 May 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
MS Dhoni Controversies: धोनी ने गुस्से में नहीं मिलाया RCB के खिलाड़ियों से हाथ

स्पोर्ट्स डेस्क,नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम सुनते ही हर किसी के दिमाग में सबसे पहले एक सफल कप्तान और शांत स्वभाव वाले खिलाड़ी की तस्वीर बनती हैं। मैदान के अंदर और मैदान के बाहर माही को उनके रवैया की वजह से खूब प्यार मिलता हैं और इसी वजह से धोनी की एक झलक पाने के लिए फैंस हमेशा बेकाबू रहते है।

धोनी आईपीएल में जब सीएसके टीम (CSK) की कप्तानी करते थे तब वह मैदान पर हाई-प्रेशर वाली स्थिति में भी ठंडे दिमाग से फैसले लेते थे। आईपीएल के 17वें सीजन में धोनी ने कैप्टनेंसी अचानक छोड़ने का फैसला किया और उनकी जगह फिर रुतुराज गायकवाड़ को कप्तान बनाया गया, लेकिन फिर भी धोनी के चाहने वालों की कमी नहीं हुई।

माही को  उनके शांत स्वभाव की वजह से कैप्टन कूल के नाम से जाना जाता है, लेकिन आईपीएल के इतिहास में कभी-कभी ऐसा भी देखा गया जब कैप्टन-कूल मैदान पर अपना आपा खो बैठा और उनका नाम विवाद में जुड़ गया।

ताजा मामला आरसीबी बनाम सीएसके के बीच खेले गए आईपीएल 2024 के 68वें मैच का रहा, जिसमें आरसीबी ने सीएसके क 27 रन से हराया और इस मैच में मिली हार के बाद धोनी का बर्ताव काफी अलग रहा। धोनी का सीएसके की हार से दिल टूट गया था और वह मैच के बाद आरसीबी के प्लेयर्स से बिना हाथ मिलाए ही ड्रेसिंग रूम लौटे। ऐसे में धोनी का आरसीबी प्लेयर्स से हैंडशेक (MS Dhoni Handshake Controversy) नहीं करना विवाद का मामला बन गया हैं। आइए जानते हैं माही के आईपीएल करियर से जुड़े सबसे बड़े विवाद।

MS Dhoni Controversies in IPL: धोनी के आईपीएल करियर पर इन वजह से लगा दाग!

1. मैच फिक्सिंग का आरोप- 2013 ( Dhoni Match Fixing Case)

बात है साल 2013 की जब एमएस धोनी (MS Dhoni)  पर मैच फिक्सिंग का गंभीर आरोप लगा था। उस समय यह भारत का सबसे बड़ा स्कैंडल था और धोनी तब भारतीय टीम के कप्तान थे। तिरुचिरापल्ली के एसपी जी संपत कुमार की रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ सीएसके के अधिकारी गुरुनाथ मयप्पन ही नहीं, बल्कि टीम के कुछ सीनियर प्लेयर्स भी इस स्कैंडल में लिफ्त थे। धोनी को लेकर ये बताया गया कि धोनी फिक्सर्स की प्लानिंग के मुताबिक एक मैच में 140 रन बनाने पर सहमत हो गए थे। गुरुनाथ के अलावा धोनी से भी इस मामले पर पूछताछ की गई थी।

यह भी पढ़ें: CSK की हार से बुरी तरह टूट गए MS Dhoni, RCB के प्लेयर्स से बिना हाथ मिलाए लौटे; फिर Kohli ने जीत लिया दिल- VIDEO

2. नो बॉल विवाद- 2019 (Dhoni No Ball Controversy)

बात है 2019 की , जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मैच के दौरान एमएस धोनी अंपायर के एक फैसले से नाराज हो गए थे। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर ये मैच खेला गया था, जिसमें धोनी नो बॉल विवाद पर काफी गुस्से में नजर आए। इस मैच में सीएसके को 3 गेंदों पर 8 रन की दरकार थी और उस वक्त अंपायर उलहास गांधे ने नो बॉल करार दिया था, लेकिन ऑन फील्ड अंपायर ने अपना फैसला बदल दिया। इस पर धोनी काफी भड़क गए थे और उन्हें गुस्से में अंपायर से बहस-बाजी करते हुए देखकर हर कोई हैरान रह गया था।

3. रवींद्र जडेजा के साथ हुई धोनी की नोकझोंक (Dhoni-Jadeja Fight)

साल 2022 में रवींद्र जडेजा को सीएसके का कप्तान बनाया गया था, लेकिन टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण बीच सीजन ही उनसे कप्तानी छीन ली गई और एमएस धोनी को वापस से कप्तान बना दिया गया। इसके बाद रवींद्र जडेजा नाराज हो गए थे।

जडेजा ने ट्वीट किया था, कि आपका कर्म वापस आता है। आज नहीं तो कल, लेकिन यह बात पक्की है कि वो वापस आएगा। जडेजा के इस ट्वीट के बाद ये माना जा रहा था कि धोनी और जडेजा के बीच कुछ सही नहीं चल रहा।

यह भी पढ़ें: RCB के प्लेऑफ में पहुंचते ही Kohli-Anushka के छलके आंसू, वायरल VIDEO देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल!