Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL में कितनी है MS Dhoni की सैलरी? ब्रांड एंडोर्समेंट से लेकर निवेश तक, माही की कमाई की सारी जानकारी है यहां

MS Dhoni Income टीम इंडिया को अलिवाद कह चुके एमएस धोनी का जादू आज भी सिर चढ़कर बोलता है। आइए आज हम आपको बताएं कि आईपीएल के जिए धोनी ने कितना पैसा कमाया है। और ब्रांड एंडोर्समेंट के जिए धोनी की कितनी कमाई है।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 18 May 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएम धोनी की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की जिंदगी से अनगिनत लोगों ने प्रेरणा ली है। एक छोटे शहर में रहकर माही ने बड़े सपने संजोए और उसे मुक्कमल करने के लिए माही ने खूब मेहनत की। भले ही धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है,लेकिन वो आज भी भारत के सबसे बड़े क्रिकेट स्टार्स में से एक हैं।

धोनी ने क्रिकेट के जरिए पूरी दुनिया में एक अगल पहचान बनाई। वहीं, उन्होंने क्रिकेट के जरिए सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते हुए खूब पैसे भी अर्जित किए। आइए, आज हम बात करेंगे की आईपीएल और ब्रांड एंडोर्समेंट (MS Dhoni Income) के जरिए माही कितने पैसे कमाते हैं।

एमएस धोनी आईपीएल सैलरी 2023

एमएस धोनी को आईपीएल 2023 सीजन में खेलेने के लिए 12 करोड़ रुपये मिले हैं। यानी उन्हें एक मैच में खेलने के लिए 85.87 (Dhoni IPL Income) लाख रुपये मिलते हैं। बता दें कि आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ी रोहित शर्मा हैं, जिनकी सैलरी 16 करोड़ रुपये है।

आईपीएल करियर में माही की कमाई

साल 2008 से लेकर 2023 तक माही ने चेन्नई सुपरकिंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेला है। इस दौरान उन्होंने आईपीएल के जरिए 176 करोड़ रुपये की कमाई की है।

ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए धोनी की कमाई

क्रिकेट खेलने के अलावा विज्ञापन के जरिए भी एमएम धोनी ने खूब संपत्ति अर्जित की है। वो प्रति दिन विज्ञापन शूटिंग के लिए 4-6 करोड़ चार्ज करते हैं। विज्ञापन शूट के जरिए वो सलाना 30-50 करोड़ रुपये कमाते हैं। बता दें कि वो सीएसके के सह मालिक भी हैं, जिसमें उनकी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

सोशल मीडिया के जरिए माही की कमाई

अक्सर जो मशहूर सेलिब्रिटी होते हैं, वो सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट अपलोड करने के भी मोटे पैसे वसूलते हैं। माही भी इसका खूब लाभ उठाते हैं। इंस्टाग्राम के जरिए किसी विज्ञापन का प्रचार-प्रसार करने के लिए वो प्रति पोस्ट, 1.5-2 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।

शानदार निवेशक हैं माही

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

महेंद्र सिंह धोनी अपने पैसों के सही जगह निवेश करना भी बखूबी जानते हैं। धोनी ने होमलेन, कार्स 24, खाताबुक समेत कई कंपनियों में निवेश किया है। माही के पास रांची में करीब 43 एकड़ कृषि भूमि है। वहीं,वो स्पोर्ट्सवियर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी 'सेवन' (Seven) के ऑनर भी हैं।  

झारखंड के सबसे बड़े टैक्सपेयर 

एमएस धोनी टैक्स भरने वाले झारखंड के सबसे बड़े टैक्सपेयर हैं। धोनी ने 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2023-23 में 38 करोड़ का एडवांस टैक्स चुकाया है। बता दें कि माही की कुल संपत्ति 1000 करोड़ से भी ज्यादा है।