Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024 Purple Cap: हर्षल पटेल के सिर सजी है पर्पल कैप, लिस्ट में केकेआर और राजस्थान के गेंदबाज इस स्थान पर मौजूद

पर्पल कैप आईपीएल में उसे दी जाती है जिसके नाम सबसे ज्यादा विकेट होते हैं। आईपील के बीच में हालांकि इसके हकदार बदलते रहते हैं। ये कैप कभी किसी के सिर तो कभी किसी के सिर। लीग के अंत के बाद जिसके नाम सबसे ज्यादा विकेट होते हैं उसे ये कैप मिलती है। इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में हर्षल पटेल टॉप पर हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 19 May 2024 12:42 AM (IST)
Hero Image
हर्षल पटेल के सिर सजी है पर्पल कैप। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल-2024 के प्लेऑफ की चार टीमें फाइनल हो गई हैं। शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से था। इस मैच से प्लेऑफ की चौथी टीम का ऐलान होना था। आरसीबी ने सीएसके को हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इस टीम से पहले सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमों ने प्लेऑफ में जगह बना ली है।

आईपीएल में इस मैच का इंतजार सभी को था। इसे महामुकाबले के तौर पर देखा जा रहा था। इस मैच के बाद प्वाइंट्स टेबल में तो बदलाव हुआ है लेकिन पर्पल कैप टॉप-5 में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

हर्षल पटेल का जलवा कायम

पर्पल कैप आईपीएल में उसे दी जाती है जिसके नाम सबसे ज्यादा विकेट होते हैं। आईपील के बीच में हालांकि इसके हकदार बदलते रहते हैं। ये कैप कभी किसी के सिर तो कभी किसी के सिर। लीग के अंत के बाद जिसके नाम सबसे ज्यादा विकेट होते हैं उसे ये कैप मिलती है। इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पंजाब के हर्षल पटेल टॉप पर हैं। उनके नाम 13 मैचों में 22 विकेट हैं।

बुमराह दूसरे स्थान पर

दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह हैं। बुमराह के 13 मैचों में 20 विकेट हैं। कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती 12 मैचों में 18 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर काबिज हैं। चेन्नई की तरफ से इस सीजन किसी गेंदबाज ने कमाल किया है तो वो हैं तुषार देशपांडे। देशपांडे के नाम 13 मैचों में 17 विकेट हैं।

चेन्नई के तुषार का जलवा

देशपांडे चौथे नंबर पर हैं। चेन्नई की तरफ से बाकी कोई और गेंदबाज टॉप-5 में नहीं है। वहीं आरसीबी का एक भी गेंदबाज टॉप-10 में नहीं है। राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 13 मैचों में 17 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। रविवार को राजस्थान का सामना कोलकाता से तो वहीं हैदराबाद का सामना पंजाब से है। ऐसे में चहल और वरुण अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।