Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024: इम्पैक्ट प्लेयर नियम के सपोर्ट में उतरे रवि शास्त्री, आर अश्विन ने भी गिनाई खूबियां, बोले- ज्यादा रोमांचक हो रहे मुकाबले

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम का सपोर्ट किया है। शास्त्री का कहना है कि हर नए नियम में कुछ लोग खामियां तलाशने की कोशिश करते हैं। वहीं आर अश्विन का भी कहना है कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल की वजह से आईपीएल में पिछले सीजन मैच काफी करीबी हुए थे जो अच्छी बात है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 14 May 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
रवि शास्त्री ने किया इम्पैक्ट प्लेयर नियम का बचाव।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में रनों का अंबार लगता हुआ दिखाई दिया है। कई क्रिकेट पंडितों का मानना है कि इस सीजन हो रहे हाई स्कोरिंग मैचों के लिए इम्पैक्ट प्लेयर का नियम जिम्मेदार है। हालांकि, भारत के पूर्व हेड कोच रह चुके रवि शास्त्री की राय एकदम अलग है। शास्त्री का कहना है कि हर नए नियम में कुछ लोग खामियां तलाशने की कोशिश करते हैं। वहीं, आर अश्विन के अनुसार, इम्पैक्ट प्लेयर रूल की वजह से ही आईपीएल 2024 में ज्यादा रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं।

शास्त्री ने किया इम्पैक्ट प्लेयर नियम का बचाव

रवि शास्त्री ने पीटीआई के साथ बातचीत करते हुए कहा, "जब भी कोई नया नियम आता है, तो कुछ लोग होते हैं, जो उसको गलत साबित करने की पुरजोर कोशिश करते हैं। हालांकि, समय के साथ जब आप देखते हैं कि 190-200 के स्कोर बनने लगते हैं और उसके बाद खिलाड़ी हाथ आए मौके को पूरी तरह से भुनाने में सफल रहते हैं, तो इसको लेकर लोगों को नजरिए बदलना शुरू हो जाता है।"

अश्विन ने भी किया फेवर

शास्त्री के साथ आर अश्विन भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम का सपोर्ट करते हुए नजर आए। उन्होंने कहा, "इम्पैक्ट प्लेयर एक अच्छा नियम है। आपने देखा कि पिछले सीजन कितने करीबी मुकाबले देखने को मिले। इस रूल ने बड़ा अंतर डाला है। आपको वक्त के साथ विकसित होना पड़ता है। ऐसा दूसरे स्पोर्ट्स में भी होता है।"

यह भी पढ़ें- Impact Player रूल हटा तो क्या कम हो जाएंगे IPL में हाई स्कोरिंग मैच? रिकी पॉन्टिंग ने बताई सच्चाई

'परमानेंट नहीं है इम्पैक्ट प्लेयर नियम'

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पिछले हफ्ते कहा था कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम परमानेंट नहीं है। उन्होंने कहा, "इम्पैक्ट प्लेयर एक टेस्ट केस है। हमने इसको लागू करने की धीरे-धीरे कोशिश की है। इम्पैक्ट प्लेयर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हर मैच में दो भारतीय खिलाड़ियों को चांस मिल रहा है, जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम प्लेयर्स, फ्रेंचाइजी, ब्रॉडकास्टर्स से बातचीत करने के बाद फैसला लेंगे। यह परमानेंट नहीं है, लेकिन मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह जारी रहेगा।"

शाह ने आगे कहा, "हम देखेंगे कि इस नियम की वजह से गेम ज्यादा रोमांचक होगा या नहीं। अगर फिर भी प्लेयर को लगेगा कि यह ठीक नहीं है, तो हम उससे बात करेंगे। हालांकि, अभी तक हमें किसी ने भी कुछ नहीं बताया है, ऐसे में इस पर फैसला वर्ल्ड कप के बाद लिया जाएगा।