Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SRH vs RCB: सिर्फ IPL ही नहीं बल्कि इन अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड्स को भी Kohli ने किया अपने नाम, एक बार डालें नजर

IPL 2023 SRH vs RCB List of T20 Records Made by Virat Kohli आईपीएल 2023 में हैदराबाद के खिलाफ शतक से कोहली ने केवल आईपीएल ही नहीं बल्कि कुछ अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी भी की है। कोहली की पारी के दौरान यह तीन बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Fri, 19 May 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
IPL 2023 Virat Kohli Records कोहली ने इन रिकॉर्ड्स की बराबरी की

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। आईपीएल 2023 के 65वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ शानदार शतक जड़ा।

कोहली ने आईपीएल में चार साल 2019 के बाद शतक बनाया और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अपनी एंट्री कर ली। कोहली ने इस शतक के साथ कई रिकॉर्ड की बराबरी की।

कोहली द्वारा हैदराबाद के खिलाफ अपनी पारी के दौरान तोड़े टॉप तीन रिकॉर्ड की बात करते हैं:-

दूसरी पारी में सबसे ज्यादा शतक-

हैदराबाद के खिलाफ स्कोर का पीछा करते हुए दूसरी पारी (बाद में बल्लेबाजी करने वाली पारी) में कोहली का यह दूसरा शतक है। इससे पहले दूसरी पारी में कोहली ने पहला शतक 2016 के 35वें मैच में बेंगलुरु में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (आरपीएस) के खिलाफ 58 गेंदों में 108 रन पर बनाया था।

आरसीबी के ओपनर बल्लेबाज दूसरी पारी में दो शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। देवदत्त पडिक्कल, पॉल वाल्थाटी, वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन और अंबाती रायुडू ने अपने आईपीएल करियर में कुल स्कोर का पीछा करते हुए शतक जड़े हैं।

एक टीम के लिए सबसे ज्यादा शतक-

आरसीबी को विराट कोहली के नाम से भी जाना जाता है। विराट कोहली आईपीएल के पहले सीजन 2008 से इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे हैं। कोहली के लिए आईपीएल 2016 का सीजन बेहतरीन था, जिसमें उन्होंने 4 शतक और 2019 में पांचवा शतक जड़ा था।

आईपीएल की एक टीम के लिए किसी भी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए यह सबसे ज्यादा शतक हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने आरसीबी के लिए पांच शतक जड़े थे।

टी20 में भारतीय के सबसे ज्यादा शतक-

टेस्ट क्रिकेट में महारत हासिल करने वाले भारतीय दिग्गज कोहली ने अब टी20 में भी अपने शतकों की कुल संख्या सात कर ली है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा यह सबसे अधिक शतक हैं। आईपीएल में कोहली के छह शतक के अलावा उन्होंने एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी एक शतक लगाया है। इसके साथ ही कोहली ने रोहित शर्मा और केएल राहुल दोनों को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम टी20 क्रिकेट में छह शतक हैं।