Move to Jagran APP

हार्दिक पांड्या को T20 World Cup की टीम में नहीं चाहते थे रोहित-अगरकर, इस कारण किया सेलेक्शन, सामने आई बड़ी अपडेट

मुंबई आइपीएल प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और उसके चार खिलाड़ी रोहित हार्दिक सूर्यकुमार यादव और बुमराह भारतीय टीम के सदस्य हैं। एक जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के विरुद्ध करेगी लेकिन इससे पहले रोहित-पांड्या के बीच मनमुटाव वर्ल्ड कप में भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sun, 12 May 2024 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 07:25 PM (IST)
हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा के बीच सबकुछ ठीक नहीं है।

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण, नई दिल्ली: टी-20 विश्व कप में अब कुछ ही दिन बचे हैं और टीम भारत के कप्तान रोहित शर्मा व उपकप्तान हार्दिक पांड्या के बीच सबकुछ ठीक नहीं हो पाया है। आइपीएल से ठीक पहले रोहित को हटाकर मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को कप्तान बनाकर जो विवाद शुरू किया था उसका अंत अब तक नहीं हो पाया है। अब डर इस बात का सता रहा है कि इन दोनों खिलाडि़यों के बीच की खराब केमिस्ट्री से कहीं 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी को तरस रही भारतीय टीम की जीत का फार्मूला ही न बिगड़ जाए।

मुंबई आइपीएल प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और उसके चार खिलाड़ी रोहित, हार्दिक, सूर्यकुमार यादव व जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के सदस्य हैं। एक जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के विरुद्ध करेगी।

दो हिस्सों में बटी मुंबई इंडियंस

मुंबई की टीम दो खेमों में बंटी नजर आ रही है। ईडन गार्डेंस में केकेआर के विरुद्ध मैच की पूर्व संध्या पर भी यह साफ देखने को मिला। जब रोहित शर्मा अभ्यास के लिए आए तो हार्दिक वहां उपस्थित नहीं थे। रोहित अभ्यास के बाद डगआउट के पास रखे आइस बॉक्स पर बैठे थे तो सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा समेत कई खिलाड़ी उनके आस पास ही थे लेकिन जब हार्दिक पांड्या नेट पर बल्लेबाजी का अभ्यास करने के लिए पहुंचे तो रोहित समेत बाकी खिलाड़ी उठकर मैदान की दूसरी ओर चले गए। इस बीच, इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो भी प्रसारित हुआ, जिसे केकेआर ने अपने एक्स हैंडल पर साझा किया था।

इसमें रोहित केकेआर के सहायक कोच अभिषेक नायर से बात कर रहे हैं। हालांकि बाद मे इसे हटा लिया गया। इसमें दावा किया गया था कि रोहित कह रहे हैं कि एक-एक चीज बदल रही है। मैं तो कहीं जाने वाला नहीं हूं, जो भी है वह मेरा घर (मुंबई इंडियंस) है। जो मंदिर मैंने बनाया है। लेकिन मुझे क्या ये तो मेरा अंतिम है। हालांकि वीडियो में प्रशंसकों का काफी शोर है, जिसमें कुछ स्पष्ट सुनाई नहीं देता है।

रोहित को ज्यादा सपोर्ट

सूत्रों की मानें तो मुंबई की टीम में शामिल अधिकतर भारतीय खिलाड़ी रोहित के समर्थन में हैं, जबकि विदेशी खिलाड़ी टीम के कप्तान पांड्या के निर्देशों का अच्छी तरह पालन करते हैं। इस खेमेबाजी के चलते मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन इस सत्र में बेहद खराब रहा। जब मुंबई ने पांच ट्रॉफी दिलाने वाले कप्तान रोहित को हटाकर हार्दिक को टीम की कमान सौंपी थी तो उसके प्रशंसकों को भी यह निर्णय रास नहीं आया था। शुरुआती मैचों में पांड्या को दर्शकों के गुस्से का शिकार भी बनाना पड़ा था और इंटरनेट मीडिया पर तो उन्हें बुरी तरह ट्रोल किया गया। इसके बावजूद आशा थी कि समय के साथ सबकुछ सामान्य हो जाएगा, लेकिन विवाद अब तक शांत नहीं हुआ है।

पांड्या का चयन दबाव में

विश्व कप में रोहित कप्तान और हार्दिक उपकप्तान होंगे। भारत पांच जून को आयरलैंड और उसके चार दिन बाद पाकिस्तान से भिड़ेगा। उसके बाद 12 जून को अमेरिका और अंतिम ग्रुप चरण मैच में 15 जून को कनाडा से भिड़ंत होगी। सूत्रों की मानें तो जब विश्व कप के लिए टीम चुनने के लिए अहमदाबाद में मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर की अगुआई में चयन समिति की बैठक हुई तो अगरकर समेत कई चयनकर्ता और कप्तान रोहित भी हार्दिक को टीम में चुने जाने के पक्ष में ही नहीं थे। हालांकि बड़े दबाव के चलते हार्दिक को न सिर्फ टीम में चुना गया, बल्कि उन्हें उपकप्तानी भी सौंपी गई।

रोहित छोड़ सकते हैं टी20

ये माना जा रहा है कि रोहित टी-20 विश्व कप के बाद इस प्रारूप को छोड़ सकते हैं। बोर्ड हार्दिक को भविष्य के टी-20 कप्तान के रूप में देख रहा है। पिछले टी-20 विश्व कप के बाद हार्दिक को ही कई टी-20 सीरीज में टीम की कप्तानी सौंपी गई थी और उनकी अगुआई में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन भी किया था। हालांकि अब माहौल बदल चुका है। ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या रोहित, हार्दिक को विश्व कप में अंतिम एकादश में जगह देंगे। अगर हार्दिक को जगह मिलती भी है तो कितने मैचों में उन्हें खिलाया जाएगा। आइपीएल में हार्दिक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और बल्ले से उन्होंने केवल 198 रन बनाए हैं और 12 मैचों में 11 विकेट लिए हैं। शुरुआती सात मैचों में तो वह केवल चार ही विकेट ले पाए थे। उम्मीद यही की जानी चाहिए कि जब ये खिलाड़ी भारत की जर्सी पहनें तो फ्रेंचाइजी टीम के विवाद को भूल जाएं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.