Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ 13 दिन में ही बेरंग हो गए टीम इंडिया के सितारे, T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आई बड़ी मुसीबत, IPL में ये क्या हो गया

वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में इसी साल जून में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और इसके लिए टीम इंडिया का चयन हो गया है। लेकिन चयन के बाद से ही टीम इंडिया पर मुसीबत टूट पड़ी है क्योंकि जिन खिलाड़ियों को चुना गया है उनमें से सिर्फ तीन को छोड़कर बाकी खिलाड़ी अपनी लय खो बैठे हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 13 May 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के सितारे हुए बेरंग।

 सुकांत सौरभ, जागरण, नई दिल्ली: आगामी टी-20 विश्व कप में अब केवल 19 दिन शेष रह गए हैं, लेकिन टीम चयन के बाद से अब तक 13 दिनों में आइपीएल में अधिकतर खिलाड़ियों की फार्म की गाड़ी बेपटरी हो गई है। विराट कोहली, नंबर एक टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह को छोड़कर लगभग सभी चयनित खिलाड़ी संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

हालांकि, सबसे अधिक चिंता कप्तान रोहित शर्मा की फार्म की है, जो स्पिन के विरुद्ध सर्वाधिक संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। साथ ही उपकप्तान हार्दिक पांड्या भी पूरे सत्र में बल्लेबाजी के दौरान जूझते नजर आए हैं।

शीर्षक्रम में यशस्वी-रोहित का संघर्ष जारी

यशस्वी जायसवाल इस सत्र में शुरुआत से ही शॉट गेंद पर पुल लगाने के प्रयास में कई बार फंसते दिखे हैं। ऐसे में विरोधी खिलाड़ी उनकी इस कमजोरी पर जरूर ध्यान रखेंगे। चयन के बाद से उन्होंने केवल एक अर्धशतकीय पारी खेली है, हालांकि इस मैच में भी केवल सात रन पर उनका कैच छूट गया था। उन्होंने तीन मैचों में केवल 95 रन ही बनाए हैं। ऐसा ही हाल कप्तान रोहित शर्मा का भी रहा है। चयन के बाद से उनका स्ट्राइक रेट चर्चा का बिंदु बन गया है। विशेषकर स्पिन गेंदबाजों के विरुद्ध वह सर्वाधिक संघर्ष करते दिखे हैं। चार मैचों में उन्होंने 46 गेंदें खेली हैं, परंतु वह इनमें केवल 38 रन ही बना सके हैं।

ये भी पढ़ें- क्या अगले साल Mumbai Indians छोड़ देंगे रोहित शर्मा? इस तरह का नजारा देखने के बाद उठने लगे हैं सवाल

ऑलराउंडरों का भी निराशाजनक प्रदर्शन जारी

भारतीय टीम में इस बार चार आलराउंडर हार्दिक, शिवम, जडेजा और अक्षर चुने गए हैं। रोहित के साथ केमिस्ट्री के अलावा हार्दिक का बल्ले से भी संघर्ष पूरे आइपीएल सत्र में देखने को मिला है। चयनित होने के बाद से हार्दिक चार मैचों में तीन रन ही बना सके हैं। चयन से पहले शानदार लय में चल रहे शिवम दुबे ने भी चार मैचों में केवल 39 रन बनाए हैं। जडेजा भी केवल एक मैच में विकेट ले सके हैं। बल्ले से भी केवल उसी मैच में योगदान दिया है।

कोहली, बुमराह व सूर्यकुमार की निरंतरता अद्भुत

भारतीय टीम के शीर्ष बल्लेबाज विराट के सिर जहां ऑरेंज कैप सजी है, बुमराह के नाम पर्पल कैप है। चयन के बाद से कोहली ने तीन पारियों में 161 रन बनाए हैं। स्पिन के विरुद्ध स्ट्राइक रेट को लेकर लगातार उठ रहे सवालों का जवाब भी कोहली ने स्लॉग स्विप से ढूंढ़ लिया है। वहीं, बुमराह ने चयन के बाद अब तक चार मैचों में 90 गेंदों में केवल 97 रन देकर छह विकेट चटकाए हैं। सूर्य भी अच्छी लय में हैं। उन्होंने चार मैचों में 169 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें-  IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की जीत के बाद Virat Kohli और Anushka Sharma का रिएक्‍शन हुआ वायरल; देखें वीडियो