Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024: कौन हैं Ashutosh Sharma? इंदौर की गलियों से निकलकर आईपीएल में रातों-रात चमका ये स्टार

गुजरात के खिलाफ पंजाब किंग्स की जीत में आशुतोष शर्मा (Ashutosh Sharma) का अहम योगदान रहा। आशुतोष मध्यप्रदेश के छोटे से शहर रतलाम में जन्मे और इंदौर में वह पले बढ़े। आशुतोष लाइमलाइट में साल 2023 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के जरिए आए। ग्रुप स्टेज मै में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ आशुतोष ने 11 गेंद पर हाफ सेंचुरी जड़ी जो टी20 में भारतीय बैटर द्वारा सबसे तेज फिफ्टी रही।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 05 Apr 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
IPL 2024: कौन हैं Ashutosh Sharma? (PHOTO- Twitter)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को धूल चटकाकर इस सीजन की अपनी दूसरी जीत दर्ज की। गुजरात द्वारा मिले 200 रन का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स ने एक गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया और 3 विकेट से जीत हासिल की। पंजाब की तरफ से शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा बल्ले से चमके और उन्होंने पंजाब (Punjab Kings) को ये धांसू जीत दिलाई। आशुतोष ने नंबर 8 पर 6 विकेट गंवाकर 31 रन बनाए। उनकी पारी के बाद उनकी हर जगह जमकर वाहवाही हो रही है।

IPL 2024: कौन हैं Ashutosh Sharma?

आशुतोष शर्मा (Ashutosh Sharma) मध्यप्रदेश के छोटे से शहर रतलाम में जन्मे और इंदौर में उन्होंने पढ़ाई-लिखाई की। आशुतोष लाइमलाइट में साल 2023 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के जरिए आए। ग्रुप स्टेज मैच में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ आशुतोष ने 11 गेंद पर हाफ सेंचुरी जड़ी, जो टी20 में भारतीय बैटर द्वारा सबसे तेज फिफ्टी रही।

यह भी पढ़ें: SRH vs CSK Dream 11 Prediction: ऋतुराज गायकवाड़ नहीं यह खिलाड़ी बदलेगा किस्मत! इन ग्यारह प्लेयर्स पर लगा सकते हैं दांव

आशुतोष ने इस दौरान युवराज सिंह का 16 साल पुराना रिकॉर्ड धराशायी किया। युवी ने टी20 विश्व कप 2007 में 12 गेंद पर फिफ्टी जड़ी थी। ये काफी चर्चित गेम था, जिसमें उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 सिक्स लगाए थे। आशुतोष इस दौरान 9 साल के थे, जब युवराज ने यह कारनामा किया था। आशुतोष की सफलता में भारत के लिए खेल चुके विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा का अहम हाथ रहा। उनकी कप्तानी में ही आशुतोष ने मध्य प्रदेश के लिए टी20 डेब्यू किया था।

आशुतोष ने गुजरात के खिलाफ मिली पंजाब की जीत के बाद कहा कि 2019 में, मैंने टी20 में मध्य प्रदेश के लिए अपने आखिरी गेम में 84 रन बनाए, और उसी साल एक पेशेवर कोच आया और उसने मुझे पसंद नहीं किया। चयन ट्रायल में भी मैंने 40-45 गेंदों पर लगभग 90 रन बनाए, लेकिन शाम को जब सैयद मुश्ताक अली के लिए टीम की घोषणा की गई तो मुझे नहीं चुना गया। तो मैं सच में उस समय डिप्रेशन में चला गया था क्योंकि उस साल मैंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। हमने अंडर-23 भी खेला था और मैंने चार मैचों में 200 रन बनाए थे।”

PBKS vs GT: पंजाब किंग्स ने दर्ज की बड़ी जीत

पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। गुजरात टाइटंस ने पहले बैटिंग करते हुए 199 रन स्कोर बोर्ड पर टांगे। पंजाब की तरफ से जब आशुतोष बैटिंग करने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उतरे तो उनकी टीम को 27 गेंदों पर जीत के लिए 50 रन चाहिए थे। इसके बाद 18वें ओवर में अजमतुल्लाह के ओवर में आशुतोष ने 3 छक्के जड़े। यहीं से मैच पंजाब की तरफ चले गया और पंजाब को शशांक और आशुतोष ने गुजरात के खिलाफ 3 विकेट से जीत दिलाई।